MP Election 2018 : गृहमंत्री के क्षेत्र से मतदान के 48 घंटे बाद स्‍ट्रांग रूम पहुंची 34 EVM

MP Election 2018 :रिटर्निंग ऑफिसर का दावा है कि फोर्स की कमी की वजह से ईवीएम जमा नहीं हो पाई वहीं कांग्रेस का आरोप है कि मतदान के 48 घंटे बाद तक ईवीएम बाहर कैसे रही।

By Hemant UpadhyayEdited By: Publish:Fri, 30 Nov 2018 10:01 PM (IST) Updated:Fri, 30 Nov 2018 10:01 PM (IST)
MP Election 2018 : गृहमंत्री के क्षेत्र से मतदान के 48 घंटे बाद स्‍ट्रांग रूम पहुंची 34 EVM
MP Election 2018 : गृहमंत्री के क्षेत्र से मतदान के 48 घंटे बाद स्‍ट्रांग रूम पहुंची 34 EVM

सागर। वोटिंग के 48 घंटे बाद शुक्रवार शाम गृहमंत्री भूपेंद्र सिंह के क्षेत्र खुरई विधानसभा की 34 ईवीएम मशीनें स्ट्रांग रूम में जमा होने दो जीप, बिना नंबर की एक मिनी बस और एक ऑटो में भरकर शासकीय इंदिरा गांधी इंजीनियरिंग कॉलेज पहुंचीं। ईवीएम को स्ट्रांग रूम के बाहर देखते ही कांग्रेसियों ने हंगामा शुरू कर दिया।

कांग्रेसियों का आरोप था कि मतदान के 48 घंटे बाद तक ईवीएम बाहर कैसे हैं? इन्हें मतदान के तुरंत बाद जमा क्यों नहीं कराया गया? जिला प्रशासन व कांग्रेसियों के बीच काफी देर बहस चलती रही। हंगामा बढ़ता देख प्रशासन भी सतर्क हुआ और लाठीचार्ज करने की पूरी तैयारी कर ली। इतने में खुरई से कांग्रेस प्रत्याशी अरुणोदय चौबे भी पहुंच गए। इसके बाद मशीनें कोषालय में जमा होने की प्रक्रिया शुरू हुई।

खुरई के थानों में रखी थीं ईवीएम मशीनें
इंजीनियरिंग कॉलेज में बनाए स्ट्रांग रूम में जमा होने जो करीब 34 ईवीएम मशीनें पहुंचीं। यह सभी इमरजेंसी के लिए खुरई के थानों में रखी गई थीं, जिनकी चुनाव के दौरान जरूरत ही नहीं पड़ी और मतदान के 48 घंटे बाद तक थानों में ही रखी रह गईं। खुरई के रिटर्निंग ऑफिसर संजय जैन का कहना है कि मतदान के बाद पर्याप्त फोर्स न होने से मशीनों को तुरंत जमा नहीं करा पाए। इसलिए शुक्रवार को जमा कराने के लिए स्ट्रांग रूम भेजा गया।

आयोग को कार्रवाई के लिए पत्र लिखा
अब तक रिटर्निंग ऑफिसर की लापरवाही सामने आई है। निर्वाचन आयोग को कार्रवाई के लिए पत्र लिखा है।
- आलोक कुमार, जिला निर्वाचन अधिकारी, सागर

गलती हुई है
गलती हुई है, जांच के बाद कार्रवाई की जाएगी।
- मनोहर दुबे, कमिश्नर सागर

अलग-अलग रखी थीं मशीनें
दो अनयूज और दो यूज मशीनें अलग-अलग रखी थीं।
- बीएल कांताराव, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी

चारों अधिकारी निलंबित

शुजालपुर में 27 नवंबर को ईवीएम व वीवीपैट लेकर होटल में जाने वाले चार अधिकारी-कर्मचारी को चुनाव आयोग ने निलंबित कर दिया है। साथ ही उन पर तीन माह के अंदर वैधानिक कार्रवाई करने के निर्देश जिला निर्वाचन अधिकारी को दिए हैं।

chat bot
आपका साथी