MP Election 2018: वो बयान जिनसे गरमाई सूबे की सियासत

MP Election 2018: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में दोनों ही पार्टियों ने आक्रामक प्रचार किया। आमने-सामने की इस लड़ाई में बयानों के तीर भी खूब चले।

By Saurabh MishraEdited By: Publish:Tue, 27 Nov 2018 01:48 PM (IST) Updated:Tue, 27 Nov 2018 01:48 PM (IST)
MP Election 2018: वो बयान जिनसे गरमाई सूबे की सियासत
MP Election 2018: वो बयान जिनसे गरमाई सूबे की सियासत

भोपाल। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए अब प्रचार का शोर थम चुका है। बुधवार को जनता अपना फैसला सुना देगी। फैसला चाहें जो हो, लेकिन इस बार के चुनाव में आमने-जनता को आमने-सामने की लड़ाई देखने को मिली। वार पर पलटवार देखने को मिला।

फिर चाहें कांग्रेस की बात की जाए या फिर सत्ता में बैठी भाजपा की। दोनों ही पार्टियों के नेताओं ने एक-दूसरे को घेरने का कोई मौका नहीं छोड़ा। जहां भाजपा में कमान खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और शिवराज सिंह ने संभाली तो वहीं कांग्रेस में राहुल गांधी, कमलनाथ और ज्योतिरादित्य सिंधिया जवाब देने के लिए आगे आए।

मां पर हुआ वार, पीएम मोदी ने किया पलटवार

यूपी के कांग्रेस अध्यक्ष के बयान से सियासी पारा ऐसा चढ़ा कि पीएम मोदी ने सीधे कांग्रेस पर हमला बोल दिया। दरअसल इंदौर की एक चुनावी रैली में राज बब्बर ने पीएम मोदी के खिलाफ अपशब्द कहते हुए उनकी मां का मजाक उड़ाया था। बब्बर ने कहा था कि, वो( मोदी जी) अपने भाषणों में अक्सर कहते थे कि डॉलर के मुकाबले रुपया इतना गिर गया है कि उसकी उम्र प्रधानमंत्री (तत्कालीन पीएम मनमोहन सिंह) के करीब जा रही है। प्रधानंत्री महोदय, आपने तो इज्जत से नाम नहीं लिया था, लेकिन हम कहना चाहेंगे कि अब रुपया आपकी पूज्यनीय माता जी की उम्र (करीब 97 साल) के करीब पहुंच गया है।

नामदारों की चार पीढ़ी, चायवाले के चार साल – आओ तुलना करें, किसने कितना किया।

लेकिन कांग्रेस के पास मुद्दे नहीं, कुसंस्कार भरे हैं और अहंकार सातवें आसमान पर है।

इसलिए, कांग्रेस अब मेरी मां को गाली देने पर आ गई। pic.twitter.com/rzWWA6Effw

— Narendra Modi (@narendramodi) 24 November 2018

इसी बयान पर छतरपुर की रैली में पीएम ने पलटवार किया। उन्होंने कांग्रेस पार्टी और राहुल गांधी को आड़े हाथों लेते हुए कहा था कि, "जब कांग्रेस को कुछ नहीं सूझता है तो तो मां को गाली देते हैं। कांग्रेस वाले ये समझते हैं कि मोदी की मां को गाली देने से उनकी जमानत बच पाएगी क्या?

Jab vo (PM Modi) kehte te ki dollar ke samne rupaya itna gir gaya ki uss waqt ke PM ki umar batha karke kehte te ki unki umar ke kareeb ja raha hai.Aj ka rupaya,apki pujniye mataji ki umar ke kareeb niche girna shuru hogaya hai:Raj Babbar,Congress,in Indore,MadhyaPradesh. (22.11) pic.twitter.com/5vTv0c2sKb— ANI (@ANI) 22 November 2018

'मामा' पर कसा गया तंज तो ऐसे मिला जवाब

इस चुनाव में कांग्रेस ने सीएम शिवराज सिंह की मामा वाली छवि पर कई बार हमला बोला। खुद राहुल गांधी ने प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था पर तंज कसते हुए कहा था कि, प्रदेश में नकल करके बच्चे पास होते हैं। कांग्रेस अध्यक्ष के इसी बयान पर सीएम शिवराज सिंह ने पलटवार करते हुए कहा था कि, मुझसे दुश्मनी है तो मुझे बोलो, बच्चों को क्यों बोलते हो। 

राहुल प्रदेश के विद्यार्थियों को नकलची और शिक्षकों को पैसा लेकर पास करने वाला बोल रहे हैं। उन्हें मामा-भांजे-भांजियों के स्नेह से उतना ही डर लगता है, जितना जय श्री राम बोलने पर। मुझसे दुश्मनी है तो मुझे बोलो, बच्चों को क्यों बोलते हो : श्री @ChouhanShivraj जी #MPBolePhirShivraj pic.twitter.com/8hIMiHB35n — BJP MadhyaPradesh (@BJP4MP) 26 November 2018

इसी तरह हिसाब मांगने के मामले में भी दोनों ही पार्टियों के नेता आमने-सामने नजर आए। जब राहुल गांधी ने पीएम मोदी ने साढ़े चार साल का हिसाब मांगा तो उन्होंने भी चार पीढ़ियों का हिसाब मांग लिया। 

साढ़े चार साल पहले मोदी जी जहां भी जाते थे 15 लाख, 2 करोड़ नौकरियां, किसानों को सही दाम और प्रधानमंत्री नहीं चौकीदार बनाने की बात करते थे। अब उनके भाषण सुनो तो न रोजगार, न सही दाम की बात होती है। 15 लाख की बात तो छोड़ दो... : कांग्रेस अध्यक्ष @RahulGandhi #MPWithCongress pic.twitter.com/CUXHv39rYO— Congress (@INCIndia) 24 November 2018

वोट पाने के लिए कांग्रेस झूठे वादे और झूठे नारों की मदद ले रही है।

चार पीढ़ी तक देश तो चलाया पर कोई वादा पूरा नहीं किया। pic.twitter.com/Q1IO2As90u — Narendra Modi (@narendramodi) 24 November 2018

इस लड़ाई में अमित शाह भी पीछे नहीं रहे। उन्होंने भी राहुल गांधी, प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ पर तीखे हमले किए। जब मौका लगा, चुटकी भी ली। फिर चाहें उनकी उम्र की बात को लेकर दिया गया बयान हो या फिर कांग्रेस में सीएम के चेहरे को लेकर की गई बात। हर मोर्चे पर दोनों ही पार्टियों के नेताओं ने एक-दूसरे को जमकर कोसा। 

.@RahulGandhi बाबा आजकल #MadhyaPradesh में घूम रहे हैं। मैं उनसे पूछना चाहता हूं कि राहुल बाबा आपका सेनापति कौन है? आपकी पार्टी की न नीति तय है, न नेता तय है और न सिद्धांत। - राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री @AmitShah जी#मध्यप्रदेश_भाजपाप्रदेश pic.twitter.com/1hS8ltpUR5— BJP MadhyaPradesh (@BJP4MP) 23 November 2018

chat bot
आपका साथी