पश्चिम बंगाल में चुनावी हिंसा को लेकर आज रात 10 बजे थम जाएगा चुनाव प्रचार

चुनाव आयोग ने सभी दलों को सख्त हिदायत दी है कि वे सोशल मीडिया पर भी किसी तरह के वीडियो डालने से परहेज करें।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Thu, 16 May 2019 05:45 AM (IST) Updated:Thu, 16 May 2019 05:45 AM (IST)
पश्चिम बंगाल में चुनावी हिंसा को लेकर आज रात 10 बजे थम जाएगा चुनाव प्रचार
पश्चिम बंगाल में चुनावी हिंसा को लेकर आज रात 10 बजे थम जाएगा चुनाव प्रचार

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान पश्चिम बंगाल में मंगलवार को हुई चुनावी हिंसा पर चुनाव आयोग ने सख्त रुख अख्तियार किया है। नाराज चुनाव आयोग ने दंडात्मक कारवाई करते हुए एडीजी सीआइडी राजीव कुमार को तत्काल प्रभाव से कार्यमुक्त करके केंद्रीय गृह मंत्रालय भेज दिया है, जबकि राज्य के प्रधान गृह सचिव अत्री भट्टाचार्य को भी हटा दिया है। इसके अलावा राज्य के चुनाव प्रचार में 19 घंटे की कटौती भी की गई है। आयोग ने ऐसा पहली बार किया है। नियमानुसार चुनाव प्रचार शुक्रवार शाम पांच बजे से बंद होना था। लेकिन अब यह गुरुवार रात 10 बजे ही खत्म हो जाएगा।

पश्चिम बंगाल के प्रधान गृह सचिव अत्री भट्टाचार्य पर बंगाल के मुख्य चुनाव अधिकारी को निर्देश देकर चुनाव प्रक्रिया में दखल देने का आरोप लगा है। अब अगले आदेश तक राज्य के मुख्य सचिव गृह विभाग की देखरेख करेंगे। वहीं, एडीजी सीआइडी राजीव कुमार को गुरुवार सुबह 10 बजे ही केंद्रीय गृह मंत्रालय में रिपोर्ट करने के आदेश दिए गए हैं। राजीव कुमार कोलकाता के पूर्व पुलिस आयुक्त हैं जिनसे सारधा चिटफंड घोटाले में सीबीआइ ने पूछताछ की थी। इससे पहले ममता बनर्जी ने सीबीआइ के इस प्रयास के विरोध में 70 घंटे तक धरना भी दिया था।

प्रचार के समय में कटौती पर चुनाव आयोग ने कहा, यह संभवत: पहली बार है जब चुनाव आयोग ने अनुच्छेद 324 को इस तरीके से लागू किया है। लेकिन यह अराजकता और हिंसा की पुनरावृत्ति के मामलों में अंतिम नहीं हो सकता जो शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव संचालन को प्रभावित करता है।

चुनाव आयोग ने राज्य में हुई हिंसा और ईश्वर चंद्र विद्यासागर की प्रतिमा के साथ की गई बर्बरता पर गहरा दु:ख व्यक्त किया। आयोग ने उम्मीद जताई कि राज्य प्रशासन द्वारा ऐसा करने वालों का पता लगाया जाएगा और उनके खिलाफ कड़ी कारवाई की जाएगी।

आयोग ने प्रचार के समय में कटौती करते हुए चुनाव प्रचार और चुनाव से जुड़े किसी भी तरह के राजनीतिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों पर रोक लगा दी है। साथ ही आयोग ने रैलियों, जनसभाओं और रोड शो पर सख्त पाबंदी लगा दी है।

आयोग ने सभी दलों को सख्त हिदायत दी है कि वे सोशल मीडिया पर भी किसी तरह के वीडियो डालने से परहेज करें। मालूम हो कि लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण में पश्चिम बंगाल की नौ संसदीय सीटों दमदम, बारासात, बशीरहाट, जयनगर, मथुरापुर, जाधवपुर, डायमंड हार्बर, दक्षिण और उत्तरी कोलकाता में 19 मई को मतदान होना है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी