लोकसभा चुनाव: पहले दिन कोई नामांकन नहीं, अब केवल तीन दिन शेष

उत्‍तराखंड में पहले दिन सूबे की पांचों लोकसभा सीटों पर 48 नामांकन पत्र खरीदे गए लेकिन किसी ने भी नामांकन दाखिल नहीं किया। नामांकन के लिए अब केवल तीन ही दिन बचे हैं।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Mon, 18 Mar 2019 08:24 PM (IST) Updated:Mon, 18 Mar 2019 11:12 PM (IST)
लोकसभा चुनाव: पहले दिन कोई नामांकन नहीं, अब केवल तीन दिन शेष
लोकसभा चुनाव: पहले दिन कोई नामांकन नहीं, अब केवल तीन दिन शेष

देहरादून, राज्य ब्यूरो। लोकसभा चुनाव के लिए सोमवार से प्रदेश में नामांकन प्रक्रिया आरंभ हो गई। पहले दिन प्रदेश की पांचों लोकसभा सीटों पर 48 नामांकन पत्र खरीदे गए,  लेकिन किसी ने भी नामांकन दाखिल नहीं किया। नामांकन के लिए अब केवल तीन ही दिन बचे हैं। कारण यह कि नामांकन की अंतिम तिथि 25 मार्च तक चार दिन अवकाश है। ऐसे में अब केवल मंगलवार, शुक्रवार 22 मार्च और सोमवार 25 मार्च को ही नामांकन होगा। इस स्थिति में प्रत्याशियों को नामांकन कराने में खासी मशक्कत करनी पड़ सकती है। 

उत्तराखंड में पहले चरण में 11 अप्रैल को मतदान होना है। सोमवार से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। पहले दिन पांचों सीटों पर कुल 48 नामांकन पत्रों की बिक्री हुई। सबसे ज्यादा 13 नामांकन पत्र टिहरी गढ़वाल, 11 नामांकन पत्र हरिद्वार, 10 नामांकन पत्र नैनीताल, नौ नामांकन पत्र पौड़ी गढ़वाल और पांच नामांकन पत्र अल्मोड़ा संसदीय सीट के लिए खरीदे गए। पहले दिन सभी सीटों पर प्रत्याशियों ने नामांकन करने से दूरी बनाए रखी। अब प्रत्याशियों के पास नामांकन के लिए केवल तीन दिन का समय ही शेष बचा है। दरअसल,  बुधवार 20 मार्च को छोटी होली और फिर 21 मार्च की बड़ी होली का अवकाश है। इसके बाद चतुर्थ शनिवार 23 मार्च और फिर 24 मार्च को रविवार का अवकाश है। इस स्थिति में केवल 19 मार्च, 22 मार्च व 25 मार्च को ही नामांकन हो सकेगा। ऐसे में नामांकन वाले तीन दिनों में निर्वाचन कार्यालयों में खासी गहमागहमी रहेगी। 

राज्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने कहा कि केंद्रीय निर्वाचन आयोग की गाईडलाइन के अनुसार केवल कार्यदिवसों पर ही नामांकन प्रक्रिया की जा सकती है। इसी के अनुसार नामांकन प्रक्रिया चलेगी।

यह भी पढ़ें: भाजपा ने मेरा बूथ सबसे मजबूत पर बनाई चुनावी रणनीति

यह भी पढ़ें: कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी का आरोप, सरकार ने रैली विफल करने के किए प्रयास

chat bot
आपका साथी