देश की इस वीवीआइपी सीट के लिए लगी दावेदारों की झड़ी, एक क्रिकेटर ने भी किया दावा

नई दिल्ली लोकसभा क्षेत्र जनसंघ के दौर से ही भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का गढ़ रहा है इसलिए पार्टी के कई कद्दावर नेताओं व केंद्रीय मंत्रियों की ख्वाहिश इस सीट से चुनाव लड़ने की है।

By JP YadavEdited By: Publish:Wed, 13 Mar 2019 08:02 AM (IST) Updated:Wed, 13 Mar 2019 08:08 AM (IST)
देश की इस वीवीआइपी सीट के लिए लगी दावेदारों की झड़ी, एक क्रिकेटर ने भी किया दावा
देश की इस वीवीआइपी सीट के लिए लगी दावेदारों की झड़ी, एक क्रिकेटर ने भी किया दावा

नई दिल्ली [निहाल सिंह]। नई दिल्ली लोकसभा चुनाव की तारीखों के एलान के साथ ही नई दिल्ली संसदीय क्षेत्र की सियासत गरमाने लगी है। क्रिकेटर गौतम गंभीर ही नहीं सांसद मीनाक्षी लेखी सहित कई अन्य दावेदार भी यहां की सियासी पिच पर भाजपा की तरफ से बैटिंग के लिए तैयार बैठे हैं। ऐसे में टिकट के दावेदारों ने अपने-अपने तरीके से सियासी गोटियां बिछानी शुरू कर दी हैं। यही नहीं, दावेदारी पुख्ता करने के लिए नेताओं ने अपनी जीत के चुनावी फैक्टर को भी आंकड़ों के साथ तैयार कर लिया है, ताकि  शीर्ष नेतृत्व के सामने दावेदारी के लिए मजबूत पैरवी की जा सके।

बता दें कि नई दिल्ली लोकसभा क्षेत्र जनसंघ के दौर से ही भाजपा का गढ़ रहा है। इसलिए पार्टी के कई कद्दावर नेताओं व केंद्रीय मंत्रियों की ख्वाहिश इस सीट से चुनाव लड़ने की है। यहां की वर्तमान सांसद मीनाक्षी लेखी की दावेदारी के साथ दौड़ में क्रिकेटर गौतम गंभीर का नाम तेजी से उछला है। गंभीर के करीबियों ने भी पिछले दिनों इसका संकेत दे दिया है कि वह नई दिल्ली से चुनाव लड़ने के लिए तैयार हैं। इसी बीच नई दिल्ली नगर पालिका परिषद् (एनडीएमसी) के उपाध्यक्ष करण सिंह तंवर भी दावेदारी ठोक रहे हैं। उनके समर्थकों ने हाल ही में जगह-जगह पोस्टर लगाकर उनको प्रत्याशी बनाने की मांग की है।

वहीं दिल्ली भाजपा के पूर्व अध्यक्ष सतीश उपाध्याय, प्रदेश प्रभारी और राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्याम जाजू पहले से ही दौड़ में शामिल हैं। प्रदेश नेतृत्व से जुड़े सूत्रों के मुताबिक जिला स्तर से यह मांग आई है कि यहां पर स्थानीय नेता को ही प्रत्याशी बनाया जाए। इन समीकरणों के अनुसार प्रदेश भाजपा के दो महामंत्री राजेश भाटिया व रविंद्र गुप्ता भी टिकट के लिए दावेदारी कर रहे हैं। इधर, सुप्रीम कोर्ट की अधिवक्ता मोनिका अरोड़ा के नाम की भी महिला प्रत्याशी के रूप चर्चा हो रही है।

पंजाबी उम्मीदवारों के लिए अनुकूल रही है सीट

नई दिल्ली लोकसभा क्षेत्र में पंजाबी समुदाय के मतदाताओं की संख्या अधिक होने की वजह से यह सीट पंजाबी समुदाय के लिए अनुकूल मानी जाती है। दरअसल इस लोकसभा क्षेत्र में आने वाले मोती नगर, पटेल नगर, ग्रेटर कैलाश, मालवीय नगर, कस्तूरबा नगर पंजाबी बाहुल्य इलाके हैं।

इन कॉलोनियों में भारत के विभाजन के बाद बड़ी संख्या में पंजाबी समुदाय के लोग आकर बस गए थे। यही नहीं पिछला रिकॉर्ड देखा जाए तो ज्यादातर इस समुदाय के नेताओं ने ही यहां पर जीत हासिल की है। इसमें राजेश खन्ना, जगमोहन, अजय माकन जैसे नेताओं के साथ ही मौजूदा सांसद मीनाक्षी लेखी भी शामिल हैं। 

chat bot
आपका साथी