अच्छी खबर: EVM पर किसको दिया वोट यह सात सेकंड में दिख जाएगा; आयोग ने शक का किया खात्‍मा, जानिए कैसे

Lok Sabha Election 2024 आपने किसको मत दिया है यह आप सात सेकेंड तक वीवीपैट मशीन में देख सकेंगे। इससे मतदाता की शंका का समाधान होगा। इस बार सभी ईवीएम मशीनों के साथ वीवीपैट मशीनों को लगाया जाएगा। वहीं हर विधानसभा क्षेत्र के पांच मतदान केंद्रों पर वीवीपैट मशीन की पर्चियों का मिलान किया जाएगा। इससे यह भी पता लग जाएगा कि आपने मत सही से किया है या नहीं।

By Jagran NewsEdited By: Ajay Kumar Publish:Fri, 29 Mar 2024 11:54 AM (IST) Updated:Fri, 29 Mar 2024 11:54 AM (IST)
अच्छी खबर: EVM पर किसको दिया वोट यह सात सेकंड में दिख जाएगा; आयोग ने शक का किया खात्‍मा, जानिए कैसे
लोकसभा चुनाव 2024: वीवीपैट मशीन पर सात सेकेंड तक देख सकेंगे अपना वोट।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) पर बटन दबाने के बाद किस प्रत्याशी को वोट गया, मतदाता वोटर वेरिफिएबल पेपर आडिट ट्रेल (वीवीपैट) मशीन पर तुरंत इसे देख सकेंगे। सभी ईवीएम के साथ वीवीपैट मशीनें लगाई जाएंगी। फिर हर विधानसभा क्षेत्र के पांच मतदान केंद्रों पर वीवीपैट से निकली पर्चियों का ईवीएम से मिलान किया जाएगा, ताकि किसी को शक की कोई गुंजाइश न रहे।

दरअसल, जब वोट डाला जाता है तो ईवीएम की बैलेट यूनिट से जुड़ी वीवीपैट मशीन मतदाता की पसंद के साथ कागज की एक पर्ची प्रिंट करती है। मुद्रित पर्ची सात सेकंड के लिए दिखाई देती है ताकि मतदाता यह देख सके कि वोट सही ढंग से दर्ज किया गया है, फिर यह पर्ची बॉक्स में गिर जाती है।

यह भी पढ़ें: दक्षिण के दंगल में BJP का 'सिंघम', IPS से इस्तीफा देकर राजनीति में की एंट्री; मोदी-शाह भी कर चुके हैं तारीफ

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने बताया कि प्रिंट मीडिया को भारतीय प्रेस परिषद और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया को समाचार प्रसारण मानक प्राधिकरण द्वारा तय नियमों और दिशा-निर्देशों के अनुसार ही समाचार और विज्ञापन को प्रकाशित एवं प्रसारण करना अनिवार्य है।

उम्मीदवार या राजनीतिक पार्टियों द्वारा विज्ञापन सामग्री प्रिंट या इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में छपवाने या प्रसारण के लिए दी जाएगी तो उस मीडिया संस्थान को चेक करना अनिवार्य होगा कि विज्ञापन को छपवाने का सर्टिफिकेट मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मानिरिंग कमेटी द्वारा प्राप्त किया गया हो। अगर उम्मीदवार या राजनीतिक पार्टी की सहमति से प्रचार सामग्री छपवाई या प्रसारित की जा रही है तो खर्च उम्मीदवार या राजनीतिक पार्टी के चुनाव खर्च में जोड़ा जाएगा।

यह भी पढ़ें: बारातियों ने किया खेला! बिहार में लालू के चंगुल में फंसी कांग्रेस, अब रिश्‍ता टूटेगा या राजद के सामने घुटने टेकेगा 'दूल्‍हा'?

chat bot
आपका साथी