होली पर रहेगी चुनाव आयोग की पैनी नजर, आचार सहिंता के उल्लंघन पर होगी कारवाई

होली की मौज मस्ती के बीच आदर्श चुनाव आचार सहिंता का उल्लघंन ना हो इसको देखते हुए चुनाव आयोग ने कमर कस ली है।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Mon, 18 Mar 2019 08:33 PM (IST) Updated:Mon, 18 Mar 2019 08:33 PM (IST)
होली पर रहेगी चुनाव आयोग की पैनी नजर, आचार सहिंता के उल्लंघन पर होगी कारवाई
होली पर रहेगी चुनाव आयोग की पैनी नजर, आचार सहिंता के उल्लंघन पर होगी कारवाई

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। होली की मौज मस्ती के बीच आदर्श चुनाव आचार सहिंता का उल्लघंन ना हो इसको देखते हुए चुनाव आयोग ने कमर कस ली है। इस बार होली के उन कार्यक्रमों पर चुनाव आयोग और पुलिस की कड़ी नजर रहने वाली है, जहां राजनीतिक दल, नेता, पदाधिकारी या कार्यकर्ता की बड़ी भूमिका होगी। आयोग ने खासतौर से झुग्गी बस्तियों, अनधिकृत कॉलोनियों, बड़े होटलों, फार्म हाउस जैसी जगहों पर आयोजित होने वाले सभी होली मिलन कार्यक्रमों पर पुलिस और चुनाव आयोग की खुफिया टीमों को तैनात किया है।

होली के नाम पर अवैध शराब, ड्रग्स, पैसे, हथियार या किसी और तरह का संदिग्ध लेन-देन ना हो, यह सुनिश्चित करने के लिए पुलिस और चुनाव आयोग ने अपनी टीमों को अलर्ट कर दिया है। साथ ही चुनाव आयोग की तरफ से आम लोगों से भी अपील की गई है कि अगर कहीं पर होली के कार्यक्रम के नाम पर आचार सहिंता का उल्लंघन होता नजर आए, तो फौरन उसकी सूचना आयोग को दें। आदर्श आचार सहिंता के उल्लंघन पर आयोग ने सख्त कारवाई की बात भी कही है।

आयोग ने साफ किया कि होली मिलन के कार्यक्रमों को आयोजित करने में कोई परेशानी नहीं है, लेकिन सभी को यह सुनिश्चित करना होगा कि उसमें आचार सहिंता का कोई उल्लंघन ना हो। आयोग में मौजूद अधिकारियों के अनुसार आयोग ने होली के त्योहार को देखते हुए एक्साइज, पुलिस के साथ ही देश भर के चुनाव अधिकारियों को हाई अलर्ट पर कर दिया है।

चुनाव आयोग की पुरी मशीनरी इस पुरे हफ्ते इस बात पर नजर रखने वाली है कि किसी भी तरह से कानून का उल्लंघन ना हो सके। इसी को देखते हुए आयोग पुलिस के साथ तालमेल बनाकर काम कर रहा है।

बता दें कि आयोजनों के दौरान होने वाले नेताओं के भाषणों पर भी चुनाव आयोग की नजर रहेगी। सूत्रों के मुताबिक, आयोग कुछ बड़े आयोजनों की वीडियो रिकॉर्डिग भी करवा सकता है, ताकि अगर बाद में कोई शिकायत मिले, तो उसे जांचा जा सके।

एक्साइज डिपार्टमेंट की टीमों को भी खासतौर से अलर्ट पर रखा गया है। ये टीमें पता लगाएंगी कि शराब की कितनी खेप कहां सप्लाई की जा रही है और कहां पर उसका इस्तेमाल हो रहा है।

उधर, दिल्ली पुलिस की टीमें भी दिल्ली के अंदर और सीमावर्ती इलाकों में गाडि़यों की कड़ी चेकिंग करके यह सुनिश्चित करेंगी कि दिल्ली में यूपी, हरियाणा व अन्य राज्यों से अवैध शराब की सप्लाई ना हो, और होली के नाम पर वहां अवैध शराब बांटकर वोटरों को प्रभावित करने की कोशिश न की जाए।

chat bot
आपका साथी