Jharkhand Elections 2019 Phase 1 Voting: बीप की आवाज आए तो समझें पड़ गया वोट

Jharkhand Elections 2019 Phase 1 Voting ईवीएम की बैलट यूनिट में सभी प्रत्याशियों के नाम दल व चुनाव चिह्न अंकित रहेंगे। आपको पसंद के प्रत्याशी और उसके चिह्न के सामने बटन दबाना है।

By Alok ShahiEdited By: Publish:Sat, 30 Nov 2019 06:52 AM (IST) Updated:Sat, 30 Nov 2019 06:52 AM (IST)
Jharkhand Elections 2019 Phase 1 Voting: बीप की आवाज आए तो समझें पड़ गया वोट
Jharkhand Elections 2019 Phase 1 Voting: बीप की आवाज आए तो समझें पड़ गया वोट

रांची, राज्य ब्यूरो। Jharkhand Elections 2019 Phase 1 Voting वोट डालने के लिए आपको सबसे पहले फोटो युक्त वोटर स्लिप तथा फोटो पहचान पत्र या अन्य वैकल्पिक पहचान पत्र में से किसी एक के साथ उस मतदान केंद्र पर जाना होगा, जहां आपका नाम वोटर लिस्ट में दर्ज है। कतार में आप पहले पोलिंग अफसर के पास फोटो पहचान पत्र के साथ पहुंचेंगे। वहां आपके पहचान पत्र तथा वोटर संख्या की जांच होगी। इसके बाद आपके बायें हाथ की उंगली में अमिट स्याही लगाई जाएगी। इसके बाद आप ईवीएम में वोट दर्ज करने के लिए तैयार होंगे। ईवीएम मशीन की बैलट यूनिट में सभी प्रत्याशियों के नाम, उनके दल व चुनाव चिह्न अंकित रहेंगे। आपको अपनी पसंद के प्रत्याशी और उसके प्रतीक के सामने का नीला बटन दबाना पड़ेगा। बटन दबाने के साथ ही चुनाव चिह्न की बायीं ओर की एक छोटी सी लाल बत्ती चमक उठेगी और बीप की आवाज आएगी। इस तरह समझें कि आपका वोट पड़ गया।

कैसे पता चले कि पड़ गया वोट

जैसे ही आप नीला बटन दबाएंगे, बाईं ओर एक लाल बल्ब चमक उठेगा और उसी समय लंबी बीप की आवाज सुनाई पड़ेगी। इस प्रकार मतदाता को आश्वस्त करने के लिए दोहरी (दृश्य-श्रव्य) व्यवस्था है।

वीवीपैट में दिखेगी पर्ची

मतदान करने के साथ ही ईवीएम के पास रखी गई वीवीपैट मशीन में एक पर्ची दिखेगी, जिससे पता चलेगा कि जिस प्रत्याशी को आपने वोट दिया है उसे पड़ा या नहीं। यह पर्ची सात सेकंड तक ही दिखेगी।

chat bot
आपका साथी