Jharkhand Election 2019: चुनाव के पहले दुमका में पकड़ाया विस्फोटक, नक्‍सलियों की साजिश नाकाम

Jharkhand Assembly Election 2019 चुनाव के पहले खदान के समीप छुपा कर रखे गए 320 जिलेटिन व 200 डेटोनेटर बरामद कर पुलिस ने बड़ी सफलता हासिल की।

By Alok ShahiEdited By: Publish:Thu, 05 Dec 2019 01:44 PM (IST) Updated:Thu, 05 Dec 2019 01:44 PM (IST)
Jharkhand Election 2019: चुनाव के पहले दुमका में पकड़ाया विस्फोटक, नक्‍सलियों की साजिश नाकाम
Jharkhand Election 2019: चुनाव के पहले दुमका में पकड़ाया विस्फोटक, नक्‍सलियों की साजिश नाकाम

दुमका, जेएनएन। दुमका पुलिस और सशस्त्र सीमा बल की टीम ने बुधवार की सुबह नक्सल प्रभावित गोपीकांदर के लखीबाद स्थित एक पत्थर खदान के समीप जंगल से 320 पीस जिलेटिन व 200 पीस डेटोनेटर बरामद किया। हालांकि, इस मामले में किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है। पुलिस खदान मालिक खरौनी बाजार निवासी मंटू मंडल से पूछताछ कर यह जानने की कोशिश में जुटी है कि विस्फोटक सामग्री से उसका क्या वास्ता है। साथ ही खदान और नक्सलियों के बीच के संबंध को भी खंगाला जा रहा है। कार्यालय कक्ष में एसपी वाईएस रमेश ने बताया कि गुप्त सूचना मिली कि गोपीकांदर में जंगल के समीप विस्फोटक सामग्री की आपूॢत होनेवाली है। लेकिन ऐन मौके पर पुलिस और एसएसबी के जवानों की टीम ने मंटू की वैध खदान के समीप जंगल से सारी सामग्री बरामद कर ली।

320 gelatine sticks, 200 detonators seized in Dumka district of #Jharkhand on Wednesday: Police — Press Trust of India (@PTI_News) December 5, 2019

हालांकि, इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता है कि इन सामग्री का नक्सलियों से संबंध हो सकता है या खदान में भी इसका प्रयोग होता है। लेकिन जंगल में इसे छुपाकर क्यों रखा गया था। कहीं इसके पीछे चुनाव के दौरान पुलिस के जवानों को क्षति पहुंचाना नहीं था। हर बिंदु पर छानबीन की जा रही है। मंटू से भी पूछताछ कर यह जानने की कोशिश हो रही है कि यहां भारी मात्रा में विस्फोटक कैसे पहुंचा। बताया कि शिकारीपाड़ा पुलिस ने जो सामग्री बरामद कर दो लोगों को जेल भेजा है, उन्हें भी रिमांड पर लेकर पूछताछ की जाएगी। मौके पर एसएसबी के कमांडेंट एमके पांडेय, सहायक कमांडर नरपत सिंह, अभियान एएसपी आरसी मिश्रा व एसडीपीओ पूज्य प्रकाश मौजूद थे।

विजय समेत एक दर्जन नक्सलियों का दस्ता सक्रिय
एसपी ने बताया कि जिले में अभी भी विजय दा का दस्ता सक्रिय है। उसके दस्ते में करीब एक दर्जन हथियारबंद नक्सली हैं। पुलिस को कई तरह के इनपुट मिल रहे हैं। उसके आधार पर ही छापेमारी की जा रही है। नक्सलियों का पास अभी भी समय है, वे आत्मसमर्पण कर दें। सात नक्सली कमांडर पहले ही सरेंडर कर चुके हैं। अगर बचे हुए नक्सली हथियार नहीं डालते हैं तो उनकी पुलिस मार गिराएगी। पूरा प्रयास है कि इस बार विधानसभा चुनाव में किसी तरह की घटना नहीं हो। पुलिस शांति पूर्वक मतदान के लिए पूरी तरह से सक्रिय है।

छापेमारी टीम में ये पदाधिकारी थे शामिल
छापेमारी टीम में एसपी के अलावा कमांडेंट एमके पांडेय, सहायक ललित साह, एएसपी अभियान इमानबेल बास्की, एएसपी चरण सिंह, अवर निरीक्षक लाल बहादुर यादव, रोहित कुमार व गोपीकांद थाना प्रभारी फागो होरा व पुलिस के जवान।  

chat bot
आपका साथी