Delhi Election 2020: दो नेताओं के दल -बदल से कोंडली में रोचक हुआ मुकाबला

आप कार्यालय में कांगे्रस के पूर्व पार्षद आनंद कुमार (दाएं) को आप में शामिल करते आप नेता संजय सिंह (बाएं से दूसरे) साथ कोंडली से आप प्रत्याशी कुलदीप कुमार (बाएं)।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Publish:Wed, 29 Jan 2020 01:07 PM (IST) Updated:Wed, 29 Jan 2020 01:07 PM (IST)
Delhi Election 2020: दो नेताओं के दल -बदल से कोंडली में रोचक हुआ मुकाबला
Delhi Election 2020: दो नेताओं के दल -बदल से कोंडली में रोचक हुआ मुकाबला

पूर्वी दिल्ली, सुधीर कुमार। सभा क्षेत्र में मुकाबला रोचक हो गया है। दरअसल एक ही दिन में जहां यहां के वर्तमान विधायक मनोज कुमार ने भाजपा का दामन थाम लिया है, वहीं कांग्रेस के पूर्व पार्षद आनंद कुमार आप में शामिल हो गए हैं। मनोज कुमार के भाजपा में शामिल होने की वजह से गुर्जर समाज नाराज हो गया है क्योंकि पिछले दिनों कुमार ने गुर्जर समाज को लेकर आपत्तिजनक टिप्पणी की थी। इसी वजह से देश के रक्षामंत्री की जनसभा में भी भाजपा के पार्षद राजीव कुमार ने मंच साझा नहीं किया जबकि उन्हें बार-बार मंच पर आने के लिए कहा गया। जिससे यहां टकराव की स्थिति बन गई है।

कोंडली विधानसभा सीट अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित है, हालांकि यहां के चार में से तीन वार्ड सामान्य श्रेणी में हैं। वर्तमान में यहां से आम आदमी पार्टी की टिकट पर चुनाव लड़े मनोज कुमार विधायक हैं। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की कल्याणपुरी बस टर्मिनल पर हुई जनसभा में वह भाजपा में शामिल हुए। राजनाथ सिंह ने उन्हें पटका पहनाकर भाजपा का सदस्य बनाया। इस मौके पर मनोज कुमार ने कहा कि आम आदमी पार्टी ने दिल्ली वासियों के साथ धोखा किया है। भ्रष्टाचार खत्म करने के लिए पार्टी बनी थी, लेकिन भ्रष्ट लोगों को ही तरजीह दी जा रही थी। मैंने ईमानदारी से कार्य किया इस वजह से पार्टी ने मुझे टिकट नहीं दिया। लेकिन भाजपा ने यहां से जमीन से जुड़े और झुग्गी में रहने वाले व्यक्ति को टिकट दिया है इस कारण मैं प्रभावित हुआ। भाजपा देश हित में कार्य कर रही है। इस कारण मैं भाजपा में शामिल हुआ हूं। भाजपा प्रत्याशी के समर्थन में मैंने अपना निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में भरा नामांकन भी वापस ले लिया है।

लेकिन मनोज कुमार के पार्टी में शामिल होते ही भाजपा में टकराव की स्थिति हो गई थी। राजनाथ सिंह के कार्यक्रम में इसी विधानसभा क्षेत्र के वार्ड दल्लूपुरा से भाजपा पार्षद राजीव चौधरी को कई बार मंच पर आने के लिए कहा गया लेकिन उन्होंने मनोज कुमार की मौजूदगी की वजह से मंच पर आने से मना कर दिया। कई लोगों ने उन्हें मनाने की कोशिश की लेकिन वे नहीं मानें और कार्यक्रम से चले गए। बताया जाता है कि पिछले दिनों डलावघर हटाने को लेकर प्रदर्शन चल रहा था इस दौरान मनोज कुमार ने गुर्जर समाज को लेकर आपत्तिजनक बातें कह दी थीं जिससे समाज नाराज हो गया और 24 गांवों की महापंचायत बुलाकर मनोज कुमार का विरोध किया और मुख्यमंत्री अर्रंवद केजरीवाल तक भी बात पहुंचाई। पार्षद का कहना था कि अगर विधायक को पार्टी में शामिल ही करवाना था तो इस संबंध में गुर्जर समाज के बीच बात रखनी चाहिए थी।

एक तरफ जहां आप विधायक भाजपा में शामिल हुए वहीं कांग्रेस के पूर्व विधायक आनंद कुमार आप में शामिल हो गए। आनंद कुमार ने कहा कि वह मुख्यमंत्री अर्रंवद के कामों से प्रभावित होकर आप में शामिल हुए हैं। कांग्रेस नेतृत्वविहीन हो गई है वहां कार्यकर्ताओं की पूछ नहीं है जिससे उन्होंने पार्टी छोड़ी है। कुमार आप नेता संजय सिंह, कोंडली के प्रत्याशी कुलदीप कुमार, विधायक हाजी इशराक की मौजूदगी में पार्टी में शामिल हुए।

इस तरह एक ही विधानसभा क्षेत्र के दो महत्वपूर्ण नेताओं के दल-बदल से इस क्षेत्र में उथल-पुथल मच गई है। अब चुनाव नतीजे ही यह साबित कर पाएंगे कि किसके कहां आने से किसे फायदा पहुंचा है। क्योंकि दोनों ही नेताओं का अपना-अपना प्रभाव क्षेत्र है और इनके समर्थक हैं।

chat bot
आपका साथी