Delhi Election 2020: चुनावी दंगल में छात्र संगठन भी निभा रहे अहम भूमिका

एबीवीपी के दिल्ली प्रदेश मंत्री सिद्धार्थ यादव ने कहा कि हमारा संगठन किसी राजनीतिक दल के लिए वोट नहीं मांग रहा है। उनकी तरफ से मतदान करने के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Sun, 02 Feb 2020 10:36 AM (IST) Updated:Sun, 02 Feb 2020 10:36 AM (IST)
Delhi Election 2020: चुनावी दंगल में छात्र संगठन भी निभा रहे अहम भूमिका
Delhi Election 2020: चुनावी दंगल में छात्र संगठन भी निभा रहे अहम भूमिका

नई दिल्ली [राहुल मानव]। राजधानी के रण में युवा मतदाता सबसे बड़ी ताकत हैं, क्योंकि करीब 50 फीसद मतदाता इसी वर्ग से आते हैं। ऐसे में इन्हें अनदेखा कर पाना किसी भी दल के लिए आसान नहीं होगा। यही वजह है कि सभी राजनीतिक दल-अपने तरह से युवा मतदाताओं को अपने साथ लाने के लिए रणनीति बना रहे हैं। दिल्ली के तीनों प्रमुख दलों ने इसके लिए अपनी-अपनी छात्र इकाइयों को भी सक्रिया कर दिया है। मतदान के लिए महज अब एक सप्ताह का समय बचा है।

पार्टियों की नीति-रीति को जनता तक पहुंचाने के लिए चुनाव प्रचार में उतर चुके

ऐसे में यह छात्र संगठन पार्टियों की नीति-रीति को जनता तक पहुंचाने के लिए चुनाव प्रचार में उतर चुके हैं। ये छात्र डोर टू डोर कैंपेन से लेकर पार्को और बाजारों के आस पास जाकर सामुदायिक केंद्रों में बैठक कर रहे हैं। इसमें आम आदमी पार्टी की छात्र इकाई छात्र युवा संघर्ष समिति (सीवाईएसएस), कांग्रेस की नेशनल स्टूडेंट यूनियन ऑफ इंडिया (एनएसयूआइ) और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) की तरफ से दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार किया जा रहा है।

एबीवीपी का है एक हजार बैठकों का लक्ष्य

एबीवीपी के दिल्ली प्रदेश मंत्री सिद्धार्थ यादव ने कहा कि हमारा संगठन किसी राजनीतिक दल के लिए वोट नहीं मांग रहा है। उनकी तरफ से मतदान करने के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने केजरीवाल सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि शिक्षा, रोजगार, महिला सुरक्षा, चिकित्सा और राष्ट्रवाद से जुड़े पांच मुद्दों को लेकर अर¨वद केजरीवाल सरकार से सवाल पूछे जा रहे हैं। दिल्ली में एक हजार बैठकें दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए की जाएंगी। वाट्सएप पर एबीवीपी का 30 हजार छात्रों का नेटवर्क है। इसके जरिये भी प्रचार किया जा रहा है।

सीवाईएसएस बांट रहा केजरीवाल सरकार का गारंटी कार्ड:

सीवाईएसएस के दिल्ली के सचिव हरि ओम प्रभाकर ने बताया कि चार दिनों से उनका संगठन राजधानी में जगह-जगह प्रचार अभियान चला रहा है। अरविंद केजरीवाल सरकार का गारंटी कार्ड लोगों, शिक्षकों, छात्रों को दिया जा रहा है। इसमें केजरीवाल की दस गारंटी के बारे में बताया गया है कि सरकार की योजनाएं आगे भी जारी रहेंगी। इसमें सबको 24 घंटे लगातार बिजली, 200 यूनिट मुफ्त बिजली की योजना जारी रहेगी, तारों का जंजाल का अंत होगा, हर घर तक अंडर ग्राउंड केबल से बिजली पहुंचेगी। डूटा की पूर्व अध्यक्ष नंदिता नारायण भी अर¨वद केजरीवाल का समर्थन कर रही हैं।

कांग्रेस के कार्यकाल की उपलब्धियां बता रही एनएसयूआइ

एनएसयूआइ के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष अक्षय लाकड़ा ने कहा कि कांग्रेस के कार्यकाल में दिल्ली में हुए विकास के बारे में लोगों को अवगत कराते हुए सोशल मीडिया पर अभियान चलाया जा रहा है। डीयू के दीन दयाल उपाध्याय कॉलेज व शहीद सुखदेव कॉलेज ऑफ बिजनेस स्टडीज की इमारत का निर्माण कांग्रेस ने करवाया। साथ ही कांग्रेस के कार्यकाल में विभिन्न कॉलेज व स्कूल खोले गए।

chat bot
आपका साथी