कांग्रेस का संकल्प रथ लेकर सुदूर गांवों के दौरे पर जाएंगे राहुल गांधी

प्रदेश कांग्रेस कमेटी राहुल गांधी को ध्यान में रखकर संकल्प यात्रा का कार्यक्रम तैयार करेगी। शनिवार को केंद्रीय स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक होने के बाद कार्यक्रम की रूपरेखा बनाई जाएगी।

By Digpal SinghEdited By: Publish:Fri, 24 Aug 2018 01:58 PM (IST) Updated:Fri, 24 Aug 2018 02:02 PM (IST)
कांग्रेस का संकल्प रथ लेकर सुदूर गांवों के दौरे पर जाएंगे राहुल गांधी
कांग्रेस का संकल्प रथ लेकर सुदूर गांवों के दौरे पर जाएंगे राहुल गांधी

रायपुर, अनुज सक्सेना। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के चुनावी रथ पर सवार होंगे। संकल्प यात्रा के बहाने कांग्रेस प्रदेश के चार संभाग के 78 विधानसभा क्षेत्रों में चुनावी रथ घुमाएगी, जिस पर पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी भी सवार रहंगे।

10 अगस्त को यहां आए राहुल गांधी ने न केवल संकल्प यात्रा में शामिल होने, बल्कि रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग और सरगुजा संभाग के कई जिलों का भ्रमण करने की भी बात कही थी। प्रदेश कांग्रेस कमेटी राहुल गांधी को ध्यान में रखकर संकल्प यात्रा का कार्यक्रम तैयार करेगी। शनिवार को केंद्रीय स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक होने के बाद कार्यक्रम की रूपरेखा बनाई जाएगी।

प्रदेश कांग्रेस कमेटी सितंबर के पहले हफ्ते से संकल्प यात्रा शुरू करने वाली थी। पीसीसी अध्यक्ष भूपेश बघेल ने इसकी घोषणा भी की थी। पीसीसी ने बिलासपुर संभाग के रतनपुर स्थित महामाया मंदिर, सरगुजा संभाग के अंबिकापुर स्थित महामाया मंदिर, दुर्ग संभाग के कवर्धा जिला स्थिम भोरमदेव मंदिर या डोंगरगढ़ स्थित बम्लेवरी मंदिर से संकल्प यात्रा को एक साथ शुरू करने का विचार किया था। तीनों संभाग की यात्रा अलग-अलग दिशाओं से रायपुर संभाग पहुंचती और रायपुर में उसका समापन किया जाना था।

पार्टी के प्रदेश महामंत्री राजेश तिवारी ने बताया कि संकल्प यात्रा का अलग कार्यक्रम बनेगा, क्योंकि राहुल गांधी ने इसमें शामिल होने की बात कही है। जब राहुल गांधी हर जिले में पहुंचेंगे तो अब संकल्प यात्रा का चरणबद्ध कार्यक्रम बनाना होगा। यात्रा की रूपरेखा कैसे होगी और किस संभाग से शुरुआत की जाएगी, इस पर पीसीसी के पदाधिकारी प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया से चर्चा करेंगे। पुनिया शुक्रवार को आ रहे हैं।

पूरी ताकत के साथ मैदान में उतरने की तैयारी
संकल्प यात्रा के दौरान कांग्रेस अपनी ताकत दिखाएगी। एक तरह से हर जिले में राहुल गांधी का यह रोड शो जैसा होगा। पार्टी पदाधिकारियों का कहना है कि जब चरणबद्ध तरीके से संकल्प यात्रा होगी तो राहुल गांधी के अगले माह दो से तीन दौरे हो सकते हैं। 

बस्तर संभाग में हो चुकी है संकल्प यात्रा 
झीरम कांड की पांचवीं बरसी पर 25 मई को कांग्रेस ने झीरम घाटी से संकल्प यात्रा शुरू की थी। इस पहले चरण की संकल्प यात्रा के दौरान कांग्रेस नेताओं ने बस्तर संभाग के 12 विधानसभा क्षेत्रों का दौरा किया था। अभी पार्टी के आदिवासी विभाग का बस्तर, सरगुजा संभाग के आदिवासी बाहुल्य विधानसभा क्षेत्रों में जंगल सत्याग्रह चल रहा है। इसके समापन में बस्तर में राहुल गांधी को बुलाने की कोशिश होगी।

chat bot
आपका साथी