Chhattisgarh Election 2018 बस्तर संभाग में हर बूथ पर तैनात होंगे कम से कम तीस जवान

बस्तर में सुरक्षा के मोर्चे पर अर्धसैनिक बलों के साथ छत्तीसगढ पुलिस के करीब 60 हजार जवानों को तैनात किया गया है।

By Hemant UpadhyayEdited By: Publish:Fri, 02 Nov 2018 07:32 PM (IST) Updated:Fri, 02 Nov 2018 07:32 PM (IST)
Chhattisgarh Election 2018 बस्तर संभाग में हर बूथ पर तैनात होंगे कम से कम तीस जवान
Chhattisgarh Election 2018 बस्तर संभाग में हर बूथ पर तैनात होंगे कम से कम तीस जवान

रायपुर। छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए निर्वाचन आयोग और पुलिस ने सुरक्षा का विशेष प्लान तैयार किया है। बस्तर में बढ़ती नक्सली वारदातों के बीच आयोग ने बूथ स्तर का माइक्रो लेवल प्लान तैयार किया है।

पुलिस मुख्यालय के आला अधिकारियों ने बताया कि हर बूथ पर 10 पैरा मिलिट्री, 10 छत्तीसगढ़ पुलिस और 10 डीआरजी के जवान तैनात किए जाएंगे। घोर नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में बूथों पर जवानों की संख्या को बढ़ाया भी जाएगा। आयोग के निर्देश पर पहली बार बूथ लेवल का प्लान तैयार किया गया है।

बस्तर में सुरक्षा के मोर्चे पर अर्धसैनिक बलों के साथ छत्तीसगढ पुलिस के करीब 60 हजार जवानों को तैनात किया गया है। बस्तर में सीआरपीएफ, कांकेर में बीएसएफ और राजनांदगांव में आइटीबीपी के जवानों को जिम्मा सौंपा गया है। पैरामिलिट्री बलों के मूवमेंट को जगदलपुर के कंट्रोल रूम से मानिटरिंग की जाएगी।

इसके साथ ही बस्तर के अंदरूनी इलाकों के मूवमेंट पर भी नजर रखी जाएगी। बताया जा रहा है कि यूएवी के माध्यम से हवाई सर्विलेंस किया जा रहा है। इसके लिए जगदलपुर कंट्रोल रूप में 24 घंटे की निगरानी शुरू की गई है। निर्वाचन आयुक्त ओपी रावत ने कहा कि सुरक्षा इंतजामों का खुलासा नहीं किया जाएगा, लेकिन हर स्तर पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं।

पड़ोसी राज्यों में जारी किया गया अलर्ट
चुनाव इलाकों में पड़ोसी राज्यों की फोर्स से भी मदद ली जाएगी। बताया जा रहा है कि नक्सलियों के इंटर स्टेट जंक्शन पर विशेष टीम तैनात की गई है। साथ ही इंटेलिजेंस बेस्ड सूचनाओं पर कार्रवाई के लिए अलग से टीम बनाई गई है। ओड़िशा, तेलंगाना और महाराष्ट्र बार्डर पर अलर्ट भी जारी कर दिया गया है।

पहले चरण में नक्सल प्रभावित इन सीटों पर है चुनाव
राजनांदगांव, डोंगरगढ़, डोंगरगांव, खैरागढ़, खुज्जी, मोहला-मानपुर, कांकेर, केशकाल, कोंडागांव, भानुप्रतापपुर, नारायणपुर, दंतेवाड़ा, बीजापुर, कोंटा, जगदलपुर, चित्रकोट, अंतागढ़ और बस्तर।

chat bot
आपका साथी