CG Chunav 2018 मैदानी इलाकों में जातिगत समीकरणों को साधने कांग्रेस ने उतारे स्टार प्रचारक

CG Chunav 2018 पार्टी पहले यह देख रही है कि किस क्षेत्र में कौन सी जाति या समाज के लोग ज्यादा रहते हैं।

By Hemant UpadhyayEdited By: Publish:Thu, 15 Nov 2018 07:57 PM (IST) Updated:Thu, 15 Nov 2018 07:57 PM (IST)
CG Chunav 2018 मैदानी इलाकों में जातिगत समीकरणों को साधने कांग्रेस ने उतारे स्टार प्रचारक
CG Chunav 2018 मैदानी इलाकों में जातिगत समीकरणों को साधने कांग्रेस ने उतारे स्टार प्रचारक

रायपुर। मैदानी इलाकों की 72 सीटों पर बढ़त बनाने के लिए कांग्रेस जातिगत समीकरणों को साधने में जुटी है। पहले टिकट वितरण में जातिगत समीकरण का पूरा ध्यान रखा और अब स्टार प्रचारक भी जातिगत आधार पर मैदान में उतारे जा रहे हैं।

पार्टी पहले यह देख रही है कि किस क्षेत्र में कौन सी जाति या समाज के लोग ज्यादा रहते हैं, उसी के आधार पर बाहरी और स्थानीय नेताओं को जनसंपर्क व सभा करने के लिए भेजा जा रहा है। क्रिकेटर व पंजाब के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू और राजबब्बर शुक्रवार को तीन-तीन दिन के दौर पर आ रहे हैं।

पहले दिन सिद्धू की सभा सक्ती, कोरबा, बिलासपुर, पाटन और रायपुर में होगी। सक्ती से पार्टी के चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत प्रत्याशी हैं, तो पाटन से पीसीसी अध्यक्ष भूपेश बघेल चुनाव लड़ रहे हैं। इस कारण इन दो सीटों पर सिद्धू की सभा रखी गई है।

कोरबा और बिलासपुर में सिख समाज के वोटरों की संख्या हजारों में है। शनिवार को नगरी सिहावा, बेमेतरा, साजा, आरंग और रविवार को मनेंद्रगढ़, अंबिकापुर, दुर्ग, भखारा कुस्र्द में सभा करेंगे। मनेंद्रगढ़, अंबिकापुर और दुर्ग शहर में भी सिख वोटरों की अच्छी खासी संख्या है।

सतनामी समाज के वोटरों के बीच पार्टी के अनुसूचित विभाग के राष्ट्रीय प्रभारी हरनाम सिंह और सतनामी धर्मगुरु बालदास को भेजा जा रहा है। ऐसे ही बंगाली समाज के वोटरों को साधने दिल्ली महिला कांग्रेस की अध्यक्ष शर्मिष्ठा मुखर्जी और दीपा दास मुंशी को बुलाया है।

गुस्र्वार रात को दोनों ने माना कैम्प में सभा की, जो कि बांग्लादेशी शरणार्थियों का रहवासी क्षेत्र है। शुक्रवार को रायपुर में बंगाली समाज के सामाजिक स्थल कालीबाड़ी में दोनों पहुंचेंगे। समाज के लोगों से मुलाकात कर कांग्रेस को वोट देने की अपील करेंगे।

भिलाईनगर में दक्षिण भारतीय मतदाताओं की संख्या काफी अधिक है। इस कारण इस सीट में अब तक पूर्व केंद्रीय मंत्री वीरप्पा मोईली, मल्लिकार्जुन खड़गे का दौरा हो चुका है। वहां के प्रत्याशी देवेंद्र यादव की कोशिश है कि 18 नवंबर को दक्षिण भारत के सुपर स्टार नागार्जुन को बुलाया जाए।

राजबब्बर 14 विधानसभा में सभा करेंगे

सिने अभिनेता और उत्तरप्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राज बब्बर शुक्रवार को बलौदाबाजार, छुरा राजिम, रायपुर पश्चिम के खमतराई व रायपुरा, शनिवार को जैजैपुर, अकलतरा, पाली, मुंगेली, कुम्हारी पाटन और रविवार को बिंद्रानवागढ़, बालोद, दुर्ग ग्रामीण व साजा में सभा करेंगे।

राहुल का प्रचार थमने से पहले रायपुर में होगा रोड शो

दूसरे चरण का प्रचार थमने से पहले राहुल गांधी का एक और दौरा होगा। 17 नवंबर को वे सरगुजा संभाग में तीन सभाएं करेंगे। उसके बाद 18 नवंबर को शाम पांच बजे से पहले रायपुर में रोड शो करेंगे। उनके रोड शो का रूट अभी तैयार हो रहा है। पार्टी के नेता ऐसा रूट तैयार करने की कोशिश कर रहे हैं, जिसमें राहुल का रोड शो रायपुर शहर चारों सीटों पर हो जाए।

chat bot
आपका साथी