HIGHLIGHTS Bihar Chunav 2020: बिहार में थम गया दूसरे चरण का चुनाव प्रचार, अब मतदान का इंतजार

HIGHLIGHTS Bihar Chunav 2020 विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का प्रचार कुछ थम गया है। प्रचार के आखिरी दिन पीएम मोदी ने चार रैलियां कीं। इस दौरान उनके लगाए आरोपों पर कांग्रेस महासचिव सुरजेवाला ने प्रतिक्रिया दी। उधर चिराग पासवान ने जनता से मुख्‍यमंत्री बदलने का आह्वान किया।

By Alok ShahiEdited By: Publish:Sun, 01 Nov 2020 06:43 AM (IST) Updated:Sun, 01 Nov 2020 05:59 PM (IST)
HIGHLIGHTS Bihar Chunav 2020: बिहार में थम गया दूसरे चरण का चुनाव प्रचार, अब मतदान का इंतजार
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (तस्‍वीर: एएनआइ), तेजस्‍वी यादव एवं रणदीप सुरजेवाला।

पटना, जेएनएन। HIGHLIGHTS Bihar Chunav 2020 बिहार विधानसभा चुनाव का दूसरे चरण का प्रचार रविवार की शाम छह बजे थम गया। प्रचार के आखिरी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई दिग्‍गजों ने दिनभर चुनावी रैलियां कीं। पीएम मोदी की भी चार रैलियां छपरा, समस्‍तीपुर, मोतिहारी और बगहा में हुईं। भाजपा की ओर से केंद्रीय मंत्रियों के साथ ही डिप्‍टी सीएम सुशील मोदी भी जनता से रूबरू हुए। सीएम नीतीश कुमार, राजद नेता तेजस्‍वी यादव, हम नेता जीतन राम मांझी, लोजपा के चिराग पासवान, रालोसपा सुप्रीमो उपेंद्र कुशवाहा और पप्‍पू यादव ने भी ताबड़तोड़ रैलियां कीं।

HIGHLIGHTS Bihar Chunav 2020: Bihar Election 2020

Updates

06:00 PM: थम गया दूसरे चरण का चुनाव प्रचार

बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का प्रचार सायं छह बजे थम गया। इसके बाद मतदान तीन नवंबर को होगा।

05:35 PM: नरेंद्र मोदी व नीतीश कुमार को लेकर बोले राधामोहन सिंह:

भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री व सांसद राधामोहन सिंह ने कहा है कि केंद्र में पीएम नरेंद्र मोदी व राज्य में नीतीश कुमार ने विकास को नई दिशा दी है। दूसरी तरफ जाति व मजहब के नाम पर लोगों को ठगने की कोशिश की जा रही है, लेकिन जनता उनकी मंशा को पूरा नहीं होने देगी।

3:58 PM: बगहा में पीएम मोदी:

पहले उछल-उछल कर कह रहे थे कि कोरोना के समय कौन बाहर निकलेगा? वोट नहीं पड़ेंगे, लेकिन उन्हें नहीं पता कि लोकतंत्र का पाठ यहीं की धरती ने पढ़ाया था। उसकी का नतीजा है कि बिहार के लोगों ने सभी आशंकाओं को खारिज कर दिया।

3:45 PM: बगहा में पीएम मोदी:

एक पक्ष है जो फिर अंधेरा लाना चाहता है, दूसरा पक्ष है जिसने रोशनी से घरों को प्रकाशित किया है। एक पक्ष है, जिसने बिहार को तीन मेडिकल कॉलेजों के सहारे चलाया। दूसरा पक्ष है जो लगातार मेडिकल कॉलेज खोलने का काम कर रहा है।

3:49PM: बगहा में पीएम मोदी:

अब मातृभाषा में मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई हो सकेगी। गांव का बच्चा जो अंग्रेजी नहीं जानता वो डॉक्टर बनेगा।

3:50 PM: बगहा में पीएम मोदी:

बिहार के लोग जंगलराज के दिन नहीं भूल सकते। घर जितना बड़ा, रंगदारी उतनी ही बड़ी थी। इसलिए जंगलराज वालों से सतर्क रहें।

03:15 PM: चिराग पासवान की भावनात्‍मक अपील:

चिराग पासवान ने कहा: सभी लोग उनके पिता रामविलास पासवान की मौत पर राजनीति कर रहे हैं। वे इसे बंद करें। आज सब लोग मेरे पापा को लेकर राजनीति कर रहे हैं तो मुझे और मेरी मां को तकलीफ होती है।

03:10 PM: नालंदा में चिराग पासवान

नालंदा में चिराग पासवान की रैली में लगा बिहार फर्स्ट बिहारी फर्स्‍ट का नारा। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार पर हमलावर हुए चिराग। बोले- बिहार में मुख्यमंत्री को बदलने की जरूरत है।

03:00 PM: बगहा के चौतरवा में पीएम मोदी की रैली

बगहा विधानसभा क्षेत्र के चौतरवा स्थित बहुअरवा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की  चुनावी रैली 3:15 बजे शुरू होगी। इसके लिए सुबह नौ बजे से ही लोग जुटने लगे हैं। पीएम मोदी छपरा, समस्तीपुर और मोतिहारी के बाद अब बगहा पहुंचेंगे।

02:45 PM: समस्‍तीपुर में बोले सीएम नीतीश

सारे लाेग पीएम के प्रति श्रद्धा भाव रखते हैं। देश के साथ-साथ बिहार के विकास के लिए भी प्रधानमंत्री काम कर रहे हैं। बिहार के विकास के लिए केन्द्र और राज्य सरकारें मिलकर काम कर रही हैं।

02:15 PM: समस्‍तीपुर में बोले सीएम नीतीश

समस्तीपुर में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के विकास के लिए काफी काम किया है। बिहार के विकास के लिए भी विशेष सहायता दी, जिससे आज बिहार आगे बढ़ा है। हम सब मिलकर बिहार को आगे बढा रहे हैं। तरक्की के रास्ते पर ले जा रहे हैं।

12:56 PM: नालंदा में बोले तेजस्‍वी यादव:

15 साल से मुख्यमंत्री बजे नीतीश कुमार बताइए कि इसलामपुर की जनता को क्या मिला? बताइए कितने लोग बेरोजगार हैं। आप हमें पांच वर्ष दीजिए, हम पहली कलम से 10 लाख लोगों को रोजगार देंगे।

12:30 PM: समस्तीपुर में पीएम मोदी:

किसी के साथ भेद नहीं होना चाहिए। यही तो सुशासन का लक्ष्य है। नीतीश बाबू के नेतृत्व में लक्ष्य को पाने के लिए आत्मनिर्भर का संकल्प लिया गया है। विकास का यही तो रोडमैप है। आज समस्तीपुर, बेगूसराय या खगड़िया का पूरा क्षेत्र आत्मनिर्भरता के लिए तैयार है। पीएम पैकेज से कई काम हो रहे हैं।

12:20 PM: समस्तीपुर में पीएम मोदी:

सरदार पटेल ने देश को एक किया, पूरा जीवन देश के लिए लगाया। वे कांग्रेस के थे, फिर भी कांग्रेस ने कल उनकी जयंती पर उन्‍हें स्मरण नहीं किया। वे मां भारती के लाल थे। फिर भी परिवारवाद में वे भुला दिए गए। इन पारिवारिक पार्टियों ने आपको क्या दिया? ये सिर्फ अपने बारे में सोचते हैं। क्या नीतीश कुमार के भाई राज्यसभा में पहुंचे? क्या मोदी का रिश्तेदार कहीं पहुंचा? हम आपके लिए जीते हैं।

12:00 PM: समस्‍तीपुर में पीएम मोदी की रैली:

मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के संबोधन के बाद अब पीउएम मोदी का संबोधन आरंभ। आरंभ में महाकवि विद्यापति, कर्पूरी ठाकुर व श्‍हीद अमन कुमार को याद किया।

11:00 AM: कांग्रेस महासचिव रणदीप सुरजेवाला ने किया ट्वीट। लिखा कि नरेंद्र मोदी 2015 चुनाव में नीतीश कुमार को 18वीं सदी की मानसिकता वाला बता गए थे। आज उन्हें छपरा में डबल इंजन बता रहे हैं। सच ये है कि ये डबल धोखे की सरकार है। इसमें एक जुमलेबाज तो दूसरा धोखेबाज है। बिहार की जनता दोनों का इलाज करेगी।

10: 30 AM: छपरा में पीएम मोदी की रैली:

बोले- आज बिहार में डबल डबल युवराज जंगलराज की दुहाई दे रहे हैं। जनता अगर मुझे नहीं विजयी बनाती तजो परिवारवाद वालों को सबक सिखाने का मौका नहीं मिलता। मैं सबके विकास की बात नहीं सोच सकता।

8:30 AM: राजद नेता तेजस्वी यादव आज पिपरा, हसनपुर, बिहारशरीफ, नालंदा, इस्लामपुर, हिलसा, बख्तियारपुर, राघोपुर, मनेर, दानापुर, दीघा, वैशाली, राजा पाकर में चुनावी जनसभाओं काे संबोधित करेंगे। इधर जदयू की ओर से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ समस्तीपुर और दूसरी जनसभा बगहा में शामिल होंगे।

भाजपा की ओर से आज सुशील मोदी- मुजफ्फरपुर के मीनापुर और बेगूसराय में रोड शो। बछवाड़ा, बखरी, कुम्हरार में सभा करेंगे। डॉ. प्रेम कुमार और दिनेशलाल यादव निरहुआ - मनेर, फतुहा, दरौली, साहेबगंज, खजौली में, मंगल पांडेय - मुजफ्फरपुर के कुढनी, सीतामढ़ी के बथनाहा, दरभंगा के केवटी, गौराबौराम और पूर्णिया के बनमनखी में, मनोज तिवारी - अररिया के सिकटी, बेगूसराय, दरभंगा के जाले और अनुराग ठाकुर - पटना के बांकीपुर में जनसभा कर रहे हैं।

8:00 AM: कांग्रेस की ओर से रागिनी नायक पटना में रोड शो करेंगी। रालोसपा प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा-मांझी, पिपरा, वरूराज, विभूतिपुर, महनार और कुढऩी में जनसभा करेंगे। भाकपा माले महासचिव दीपंकर भट्टाचार्य-सिकटा, पश्चिम चंपारण में चुनावी जनसभा को संबोधित करेंगे।

7:30 AM: सीएम नीतीश के गढ़ में दम दिखाएंगे तेजस्वी यादव और चिराग पासवान

रविवार को चुनाव प्रचार के आखिरी दिन सीएम नीतीश कुमार के गढ़ में तेजस्‍वी और चिराग दम दिखाने आ रहे हैं। तेजस्‍वी यादव की नालंदा के करायपरशुराय में जनसभा हो रही है। इसके बाद तेजस्वी बिहारशरीफ के बाजार समिति प्रांगण में सभा कर राजद प्रत्‍याशियों को जिताने की अपील करेंगे। इधर लोजपा नेता चिराग पासवान की अस्थावां के कोनंद, नूरसराय प्रखंड कार्यालय और हिलसा में चुनावी जनसभा हो रही है।

7:00 AM: पटना और मुजफ्फरपुर में रोड शो करेंगे सुशील मोदी

उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी रविवार को अपने चुनावी कार्यक्रम में सुबह 10.30 बजे - मीनापुर (मुजफ्फरपुर) में रोड शो करेंगे। वे दोपहर 12.15 बजे- बछवाड़ा ( बेगूसराय) में सभा करेंगे। इसके बाद बखरी (बेगूसराय) में सभा और फिर कुम्हरार ( पटना) में रोड शो करेंगे।

6:30 AM: पीएम नरेंद्र मोदी कर रहे 4 चुनावी रैलियां, एनडीए पूरे जोश में

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को फिर से बिहार आ रहे है। पीएम मोदी आज चुनाव प्रचार के आखिरी दिन कुल 4 रैलियां कर रहे हैं। वे छपरा, समस्‍तीपुर, मोतिहारी और बगहा में जनसभा को संबोधित करेंगे और एनडीए प्रत्‍याशियों के समर्थन में मतदाताओं से वोट मांगेंगे। पीएम की पहली सभा छपरा में सुबह 10 बजे से होगी।

chat bot
आपका साथी