इस बार घर-घर पांच व्यक्ति ही कर सकेंगे चुनाव प्रचार, रोड शो के दौरान पांच गाडिय़ों का ही हो सकेगा इस्तेमाल

जिला निर्वाचन पदाधिकारी प्रणव कुमार ने बताया कि सभा के लिए सभी विधानसभा क्षेत्रों में मैदान और उसकी क्षमता का निर्धारण किया गया है। सभा के दौरान शारीरिक दूरी का पालन कराना प्रत्याशियों के लिए आवश्यक होगा। थर्मल स्कैनर सैनिटाइजर और मास्क लगाना आवश्यक होगा।

By Dilip ShuklaEdited By: Publish:Fri, 25 Sep 2020 11:35 PM (IST) Updated:Fri, 25 Sep 2020 11:35 PM (IST)
इस बार घर-घर पांच व्यक्ति ही कर सकेंगे चुनाव प्रचार, रोड शो के दौरान पांच गाडिय़ों का ही हो सकेगा इस्तेमाल
मतदान कर्मियों को जिला स्‍कूल में दिया गया प्रशिक्षण

भागलपुर, जेएनएन। विधानसभा चुनाव में पांच व्यक्ति ही घर-घर जाकर चुनाव प्रचार कर सकेंगे। पार्टी की ओर से रोड शो के दौरान पांच गाडिय़ों का ही इस्तेमाल किया जा सकेगा। जुलूस एक प्रत्याशी के निकालने के आधा घंटा बाद ही दूसरे प्रत्याशी निकाल सकेंगे।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी प्रणव कुमार ने बताया कि सभा के लिए सभी विधानसभा क्षेत्रों में मैदान और उसकी क्षमता का निर्धारण किया गया है। इसकी जानकारी पोर्टल पर डाल दी गई है। पहले आओ पहले पाओ की तर्ज पर प्रत्याशियों को चुनावी सभा के लिए मैदान दिया जाएगा। इसके लिए प्रत्याशी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। मैदान में कोविड घेरा बनाया जाएगा। घेरे के अंदर ही रहकर लोग भाषण सुन सकेंगे। सभा के दौरान शारीरिक दूरी का पालन कराना प्रत्याशियों के लिए आवश्यक होगा। थर्मल स्कैनर, सैनिटाइजर और मास्क लगाना आवश्यक होगा। मैदान में स्वास्थ्य विभाग के नोडल अफसर तैनात रहेंगे। प्रत्याशियों को बताना होगा कि चुनावी बैठक के दौरान कोविड-19 के नियमों का पालन किया जा रहा है।

हर विधानसभा क्षेत्र में कुछ बूथ ऐसे बनाए जाएंगे, जहां सिर्फ महिला कर्मियों की ही तैनाती होगी। जिस प्रत्याशी के ऊपर क्रिमिनल केस है, उन्हें तीन बार अखबार में विज्ञापन देना होगा। पहला विज्ञापन नामांकन के चार दिनों के अंदर, दूसरा पांच से लेकर सातवें दिन तक और तीसरा नौवें दिन से लेकर प्रचार समाप्ति के दिन तक देना है।

मतदान शुरू होने के पांच दिन पहले तक मतदाताओं को फोटो वोटर स्लीप मिल जाएगा। नेत्रहीन वोटरों को भी ब्रेल फोटो स्लीप दिया जाएगा। साथ ही मतदाताओं के घर तक वोटर गाइड पहुंचाया जाएगा। गाइड में मतदान से संबंधित पूरी जानकारी रहेगी।

डीआइजी ने की बैठक

विस चुनाव की घोषणा होते ही पुलिस उप महानिरीक्षक सुजीत कुमार ने भागलपुर, बांका और नवगछिया के एसपी को सख्ती से आदर्श आचार संहिता का पालन कराने की दिशा में जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि थानाध्यक्ष और चौकी प्रभारी मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर चुनाव में व्यवधान पैदा करने वालों की पहचान कर उनके विरुद्ध कार्रवाई करें। गैर जमानती वारंट, कुर्की जब्ती आदेश का शत-प्रतिशत पालन कराएं।

डीआइजी ने कहा कि दो माह पूर्व से ही तीनों जगहों पर चुनाव की तैयारी की जा रही थी। लंबित वारंट, कुर्की जब्ती आदेश, शराब, अवैध हथियारों की बरामदगी, मिनी गन फैक्ट्री के भंडाफोड़ और निरोधात्मक कार्रवाई प्रगति पर है। चुनाव में कमजोर तबके के वोटरों को भयभीत न किया जाए इस दिशा में पुख्ता इंतजाम किया जा रहा है। दियारा में घुड़सवार पुलिस के अलावा चुनाव में अतिरिक्त बल के लिए भी प्रस्ताव मांगा गया है। चुनाव के दौरान नदी में भी पुलिस की विशेष गश्ती होगी।

chat bot
आपका साथी