महंगा हो सकता है आपका हवाई सफर - पढ़े खबर

दिल्ली सरकार ने हवाई जहाजों में ईंधन के रूप में उपयोग होने वाले एविएशन टरबाइन फ्यूल (एटीएफ) पर पांच फीसद वैट बढ़ाकर इसे 25 फीसद कर दिया है। पहले इस पर 20 फीसद वैट लिया जाता था। इसे 17 नवंबर को आदेश जारी कर तुरंत प्रभाव से लागू कर दिया

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Thu, 19 Nov 2015 01:25 PM (IST) Updated:Thu, 19 Nov 2015 05:47 PM (IST)
महंगा हो सकता है आपका हवाई सफर - पढ़े खबर

नई दिल्ली । दिल्ली सरकार ने हवाई जहाजों में ईंधन के रूप में उपयोग होने वाले एविएशन टरबाइन फ्यूल (एटीएफ) पर पांच फीसद वैट बढ़ाकर इसे 25 फीसद कर दिया है। पहले इस पर 20 फीसद वैट लिया जाता था। इसे 17 नवंबर को आदेश जारी कर तुरंत प्रभाव से लागू कर दिया गया है।

माना जा रहा है कि इससे दिल्ली सरकार के राजस्व में भारी इजाफा होगा। वैट विभाग के अनुसार इससे प्रतिमाह 10 करोड़ रुपये का अतिरिक्त राजस्व प्राप्त होगा। वहीं, इससे हवाई सफर महंगा हो सकता है।

जानकारी के अनुसार राजधानी से उड़ान भरने वाले हवाई जहाजों में प्रतिमाह करीब 75000 लाख किलोलीटर ईंधन की खपत होती है। यह दिल्ली सरकार के लिए वैट के रूप में राजस्व का मुख्य स्रोत है। वैट विभाग से जुड़े सूत्रों का कहना है कि कई राज्यों में एटीएफ पर लगने वाले वैट की दर काफी ज्यादा है।

तमिलनाडु में ही एटीएफ पर 28 फीसद वैट लगता है। आपको बता दें कि दिल्ली सरकार ने कुछ माह पहले वैट संशोधन विधेयक पास किया था। जिसके आधार पर 11 वस्तुओं पर कभी भी वैट 30 फीसद तक बढ़ाया जा सकता है। दिल्ली सरकार ने वर्तमान वित्तीय वर्ष 2015-16 के लिए 24 हजार करोड़ रुपये वैट वसूली का लक्ष्य रखा है। लेकिन 31 अक्टूबर तक बिक्री कर विभाग ने 11,137 करोड़ रुपये की ही वसूली की है।

पिछले वर्ष अक्टूबर तक वैट की वसूली 10,200 करोड़ रुपये थी। इसकी तुलना में इस वर्ष वैट वसूली में कुछ इजाफा हुआ है। मगर यह लक्ष्य से काफी कम है। अब 31 मार्च 2016 तक शेष 13000 करोड़ रुपये का लक्ष्य प्राप्त करना काफी कठिन है। सूत्रों का कहना है कि वैट वसूली लक्ष्य से पांच हजार करोड़ रुपये पीछे रह सकता है। ऐसे में इस कमी को एटीएफ आदि में वैट बढ़ाकर पूरा किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी