UGC ने देशभर के 19 संस्थानों को दिया हेरिटेज का दर्जा

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने 100 साल पुराने कॉलेज परिसरों को संरक्षित करने के मकसद से देश भर में 19 संस्थानों को हेरिटेज का दर्जा दिया है। इनकी दशा-दिशा में सुधार एवं उन्नयन के लिए वित्तीय सहायता की मंजूरी दी है।

By JP YadavEdited By: Publish:Mon, 06 Jul 2015 08:05 AM (IST) Updated:Mon, 06 Jul 2015 08:37 AM (IST)
UGC ने देशभर के 19 संस्थानों को दिया हेरिटेज  का दर्जा

नई दिल्ली। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने 100 साल पुराने कॉलेज परिसरों को संरक्षित करने के मकसद से देश भर में 19 संस्थानों को हेरिटेज का दर्जा दिया है। इनकी दशा-दिशा में सुधार एवं उन्नयन के लिए वित्तीय सहायता की मंजूरी दी है।

आयोग ने ‘विरासत कॉलेज योजना’ के तहत हेरिटेज दर्जा हासिल करने के लिए कॉलेजों से प्रस्ताव आंमत्रित किए थे। इसके लिए उसे 60 कॉलेजों से प्रस्ताव मिले थे। हालांकि, विरासत दर्जा पाने वाले उच्च शिक्षण संस्थानों में दिल्ली का कोई कॉलेज नहीं है।

यूजीसी के अधिकारियों के अनुसार, ‘अब तक मिले 60 प्रस्तावों में से चयन समिति ने 19 कॉलेजों को इस दर्जे के लिए मंजूरी दी है। इन कॉलेजों के लिए विभिन्न वित्तीय सहायता की मंजूरी दी गई है और इसका इस्तेमाल वे कॉलेज परिसर के संरक्षण कार्य तथा विशेष पाठ्यक्रम के लिए कर सकते हैं।

इन्हें मिला दर्जा

दर्जा पाने वाले कॉलेजों में मुंबई का सेंट जेवियर्स कॉलेज, कोट्टायम का सीएमएस कॉलेज, तिरुचिरापल्ली का सेंट जोसफ कॉलेज, अमृतसर से खालसा कॉलेज, शिमला का सेंट बीड्स कॉलेज, कानपुर में क्राइस्ट चर्च कॉलेज, आगरा में ओल्ड आगरा कॉलेज, मेरठ में मेरठ कॉलेज और बिहार के मुजफ्फरपुर में लंगट सिंह कॉलेज शामिल है।

जम्मू, जालंधर के कॉलेज भी सूची में1सूची में दर्ज अन्य नामों में केरल का गवर्नमेंट बर्नेन कॉलेज, मेंगलुरु में यूनिवर्सिटी कॉलेज, गुवाहाटी में कॉटन कॉलेज, पश्चिम बंगाल में मेदिनीपुर कॉलेज, जबलपुर में गवर्नमेंट मेडिकल साइंस, नागपुर में हिसलोप कॉलेज, पुणो में डेक्कन एजुकेशन सोसाइटी का फग्यरुसन कॉलेज, जम्मू में गवर्नमेंट गांधी मेमोरियल साइंस कॉलेज, जालंधर में कन्या महाविद्यालय और कोलकाता में सेंट जेवियर्स कॉलेज शामिल है। गुवाहाटी के कॉटन कॉलेज को परिसर संरक्षण के लिए सबसे अधिक 4.35 करोड़ रुपये की अनुदान राशि मिली है।

chat bot
आपका साथी