अब रेल सफर में मोबाइल से मनपसंद भोजन का मजा ले सकेंगे यात्री

रेल यात्री जल्द ही अपने स्मार्ट फोन पर एप्लीकेशन डाउनलोड कर मनपसंद भोजन मंगा सकेंगे। इसके लिए भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) मोबाइल एप शुरू करेगा।

By JP YadavEdited By: Publish:Tue, 13 Oct 2015 10:49 AM (IST) Updated:Wed, 14 Oct 2015 07:31 AM (IST)
अब रेल सफर में मोबाइल से मनपसंद भोजन का मजा ले सकेंगे यात्री

नई दिल्ली। रेल यात्री जल्द ही अपने स्मार्ट फोन पर एप्लीकेशन डाउनलोड कर मनपसंद भोजन मंगा सकेंगे। इसके लिए भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) मोबाइल एप शुरू करेगा। इसके साथ ही निगम ने अपनी ई-कैटरिंग सेवा को नया नाम दिया है ‘फूड ऑन ट्रैक’।

ट्रेन यात्रा में केएफसी से मंगा सकते हैं खाना

अब इसी नाम से इसे प्रचारित किया जाएगा। ई-कैटरिंग की सेवा लगभग एक साल पहले शुरू की गई थी। इससे उन ट्रेनों के यात्रियों को सुविधा हुई, जिनमें पेंट्री कार नहीं होती है। 1516 ट्रेनों में यह सुविधा उपलब्ध कराई गई है। यात्री एसएमएस, टेलीफोन या फिर आइआरसीटीसी की वेबसाइट पर ऑर्डर बुक कर सकते हैं।

वहीं, पिछले माह नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली, हजरत निजामुद्दीन, आनंद विहार सहित देश के 45 स्टेशनों पर भी यह सेवा शुरू कर दी गई है। इन स्टेशनों से गुजरने वाली ट्रेनों के यात्री भोजन का आर्डर कर सकते हैं और उन्हें उस स्टेशन पर भोजन मिल जाएगा।

आइआरसीटीसी के अधिकारियों का दावा है कि स्टेशनों पर यह सुविधा शुरू करने का अच्छा परिणाम सामने आया है। पहले रोजाना 80 से 90 यात्री भोजन मंगाते थे, लेकिन अब इसमें काफी वृद्धि हुई है। रविवार को तो एक हजार यात्रियों ने भोजन के ऑर्डर दिए।

यात्रा के दौरान यात्री 0120-2383892-99 पर या फिर टोल फ्री नंबर 18001034139 नंबर पर फोन करके 139 पर एसएमएस भेजकर या आइआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर मनपसंद भोजन का ऑर्डर दे सकते हैं।

अधिकारियों का कहना है कि यात्रियों को ज्यादा विकल्प मिले, इसके लिए डोमिनोज पिज्जा तथा केएफसी के साथ ही ट्रेवल फूड सर्विसेज, पंजाब ग्रिल के साथ भी समझौता किया गया है। आने वाले दिनों में कुछ और प्रसिद्ध कंपनियों के साथ करार किए जाएंगे ताकि यात्रियों को कई ब्रांड के लजीज भोजन मिल सके।

भोजन के ऑर्डर देने में किसी तरह की परेशानी नहीं हो, इसके लिए मोबाइल एप विकसित करने का काम चल रहा है। जल्द ही इसकी शुरुआत कर दी जाएगी। वहीं, कई अन्य रेलवे स्टेशनों पर ‘फूड ऑन ट्रैक’ सेवा उपलब्ध कराने की भी योजना है।

chat bot
आपका साथी