रेल का स्मार्ट कार्ड नहीं हो सका 'स्मार्ट', आखिर क्‍या रही वजह ?

रेल यात्रियों की सुविधा के लिए शुरू की गई 'गो इंडिया गो नाम से स्मार्ट कार्ड योजना यात्रियों को नहीं लुभा सकी है।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Sun, 02 Aug 2015 02:10 PM (IST) Updated:Sun, 02 Aug 2015 04:01 PM (IST)
रेल का स्मार्ट कार्ड नहीं हो सका 'स्मार्ट', आखिर क्‍या रही वजह ?

नई दिल्ली [संतोष कुमार सिंह] । रेल यात्रियों की सुविधा के लिए शुरू की गई 'गो इंडिया गो नाम से स्मार्ट कार्ड योजना यात्रियों को नहीं लुभा सकी है।

यही कारण है कि एक साल में नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर मात्र 58 स्मार्ट कार्ड की ही बिक्री हुई है, जबकि इस कार्ड से यात्री अनारक्षित और आरक्षित टिकट के साथ ही प्लेटफॉर्म टिकट भी खरीद सकता है। अनारक्षित टिकट खरीदने पर छूट भी मिलती है इसके बावजूद यात्रियों को रेलवे का स्मार्ट कार्ड नहीं भा रहा है।


यात्रियों को टिकट खरीदने के लिए नकदी लेकर नहीं चलना पड़े। इसके लिए रेलवे ने लगभग एक वर्ष पहले स्मार्ट कार्ड योजना शुरू की थी। पहले चरण में दिल्ली-कोलकाता तथा नई दिल्ली-मुंबई सेक्शन पर यह योजना शुरू की गई है।

यात्री गो इंडिया स्मार्ट कार्ड खरीद सकें इसके लिए नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के अजमेरी गेट की ओर एक काउंटर खोला गया है। कार्ड से अनारक्षित टिकट खरीदने के लिए अजमेरी गेट की ओर अलग से एक काउंटर खोला गया है। वहीं, इस कार्ड से यात्री करंट काउंटर से आरक्षित टिकट खरीद सकते हैं।

कार्ड में रख सकते हैं दस हजार
गो इंडिया गो कार्ड जारी करते समय इसकी जमानत राशि 50 रुपये देनी पड़ती है। कम से कम 20 रुपये का रिचार्ज भी कराना है। एक बार में 5000 रुपये तक का रिचार्ज किया जा सकता है। कार्ड के बैलेंस की अधिकतम सीमा 10,000 रुपये हो सकती है। इस कार्ड की वैधता असीमित है, परंतु छह माह तक प्रयोग नहीं करने पर इसे अस्थाई रूप से निष्क्रिय कर दिया जाता है। इसे फिर से सक्रिय करने के लिए 50 रुपये शुल्क देना पड़ता है।

एटीवीएम से भी खरीद सकते हैं टिकट
गो इंडिया स्मार्ट कार्ड से यात्री अनारक्षित व आरक्षित टिकट खरीदने के साथ ही रिटायरिंग रूम (की भी बुकिंग करा सकते हैं। इसके साथ ही इससे स्वाचालित टिकट वेंडिंग मंशीन (एटीवीएम) से भी टिकट खरीदा जा सकता है। लेकिन इससे सिर्फ उसी रेल जोन की एटीवीएम मशीन से टिकट की खरीदी जा सकती है जहां से यह जारी किया गया है।

अनारक्षित टिकट खरीदने पर मिलती है छूट
गो इंडिया गो कार्ड से अनारक्षित टिकट खरीदने पर 5 फीसद की छूट मिलती है। लेकिन, स्वचालित टिकट वेंडिंग मशीन के माध्यम से गैर रियायती मासिक यात्रा टिकट का नवीनीकरण और 150 किलोमीटर से ज्यादा दूरी की यात्रा करने पर छूट नहीं मिलती है। आरक्षित टिकट तथा रिटायरिंग रूम बुक कराने पर किसी तरह की छूट नहीं दी जाएगी।

नहीं खरीद सकते हैं ई टिकट
स्मार्ट कार्ड से ई टिकट नहीं खरीदी जा सकती है। सुबह के पहले दो घंटे तक इस कार्ड से तत्काल और अग्रिम आरक्षित टिकट की भी खरीदारी नहीं की जा सकती है। बताया जा रहा है कि यह सुविधा नहीं होने के कारण यात्री इस कार्ड को खरीदने से परहेज कर रहे हैं। इस योजना का प्रचार प्रसार भी नहीं किया गया है। इससे यात्रियों के मन में इसे लेकर कई दुविधा है जैसे कि टिकट रद कराने या ट्रेन रद होने पर कार्ड से खरीदे गए टिकट को वापस किस तरह से किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी