रेल मंत्री ने दी HHT की सौगातः ट्रेन में खाली सीट पर TTE की मनमानी खत्म

एचएचटी प्रणाली से ऑन लाइन चार्ट बनेगा। टीटीई को कागज वाले चार्ट लेकर घूमने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस प्रणाली द्वारा ट्रेन में खाली सीट की जानकारी एचएचटी एप्लीकेशन सर्वर को भेज दी जाएगी। इसे रेलवे की वेबसाइट के साथ ही पीआरएस (यात्री आरक्षण प्रणाली) टर्मिनल पर भी देखा जा

By JP YadavEdited By: Publish:Thu, 11 Feb 2016 12:15 PM (IST) Updated:Fri, 12 Feb 2016 08:58 AM (IST)
रेल मंत्री ने दी HHT की सौगातः ट्रेन में खाली सीट पर TTE की मनमानी खत्म

नई दिल्ली। ट्रेन में सफर के दौरान खाली सीटों के आवंटन में टीटीई (ट्रेवल टिकट परीक्षक) की मनमानी नहीं चलेगी। अब यात्रियों को चलती ट्रेन में खाली सीट की जानकारी मिल जाएगी। इसके लिए रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने हैंड हेल्ड टर्मिनल्स (एचएचटी) सुविधा की शुरुआत की है। इससे यात्रियों को टिकट रिफंड में भी आसानी होगी।

फिलहाल पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शताब्दी एक्सप्रेस में इसे शुरू किया जाएगा। सकारात्मक परिणाम मिलने के सभी ट्रेनों में यह सुविधा उपलब्ध होगी। रेलमंत्री ने बुधवार को रेल भवन में आयोजित कार्यक्रम में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए इस सेवा की शुरुआत की।

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर भी कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें रेल मंत्री मनोज सिन्हा, नई दिल्ली की सांसद मीनाक्षी लेखी, रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष एके मित्तल सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

रेलमंत्री ने एचएचटी के साथ ही नई दिल्ली और हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर डिस्पोजेबल लिनन (बिस्तर, तौलिया) की ई बुकिंग सेवा और दक्षिण मध्य रेलवे पर उपनगरीय क्षेत्र में मोबाइल एप द्वारा पेपरलेस अनारक्षित टिकट प्रणाली की भी शुरुआत की।

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में रेलवे बोर्ड के सदस्य यातायात मोहम्मद जमशेद, उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक एके पुठिया, मंडल रेल प्रबंधक अरुण अरोड़ा आदि मौजूद थे।

ऐसे काम करेगा हैंड हेल्ड टर्मिनल्स

एचएचटी प्रणाली से ऑन लाइन चार्ट बनेगा। टीटीई को कागज वाले चार्ट लेकर घूमने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस प्रणाली द्वारा ट्रेन में खाली सीट की जानकारी एचएचटी एप्लीकेशन सर्वर को भेज दी जाएगी। इसे रेलवे की वेबसाइट के साथ ही पीआरएस (यात्री आरक्षण प्रणाली) टर्मिनल पर भी देखा जा सकेगा।

इससे आरएसी और प्रतीक्षा सूची वाले यात्रियों को सीट आवंटित करने में पारदर्शिता आएगी। सभी अनुपस्थित यात्रियों की सूचना कोचिंग रिफंड सिस्टम को भी भेजी जाएगी। इससे यात्रियों को रिफंड लेने में आसानी होगी क्योंकि इससे संबंधित डाटा ऑनलाइन मिल सकेगा।

आगे के स्टेशनों पर भी मिलेगी सूचना

आगे आने वाले स्टेशनों पर भी ट्रेन में खाली सीट की सूचना उपलब्ध होगी, जिससे यात्री उसकी बुकिंग करा सकेंगे। इससे रेलवे के राजस्व में भी बढ़ोतरी होगी। खाली सीटों की सूचना यात्रियों को नहीं मिलने से यह खाली रह जाती है या कुछ रेल कर्मचारी इसे गलत तरीके से किसी यात्री को आवंटित कर देते हैं।

शुरू हुई ऑनलाइन बेडरोल बुकिंग की सुविधा

भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम का पायलट प्रोजेक्ट नई दिल्ली और निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर शुरू हो गया है। इससे यात्री ऑनलाइन या इन स्टेशनों पर आइआरसीटीसी के काउंटर से बेडरोल खरीद सकते हैं। यात्री 140 रुपये देकर दो बेडशीट एवं एक तकिया ले सकते हैं। कंबल लेने के लिए 110 रुपये अतिरिक्त देने होंगे।

सभी सामान एक साथ लेने के लिए 250 रुपये देने होंगे। यात्रियों को यह सुविधा टिकट खरीदते समय कंफर्म ई-टिकट पर या ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान समय से चार घंटे पहले ऑनलाइन भुगतान के आधार पर उपलब्ध होगी। जिन यात्रियों के पास ट्रेन के प्रस्थान करने के समय से चार घंटे तक की यात्र टिकट है, वे भी इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं।

chat bot
आपका साथी