सिग्नेचर ब्रिज से फिलहाल दिल्ली दर्शन नहीं

यमुना पर बन कर तैयार हुए सिग्नेचर ब्रिज के मुख्य पिलर के ऊपर 154 मीटर ऊंचाई पर बनी व्यू गैलरी से पर्यटकों का दिल्ली देखने का ख्वाब अधूरा रहने वाला है। ब्रिज को तैयार करने वाले दिल्ली पर्यटन एवं परिवहन विकास निगम के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि ब्रिज के ऊपर से दिल्ली दर्शन की फिलहाल कोई योजना नहीं है। यहां बता दें कि ब्रिज के फाउंडेशन से व्यू गैलरी तक ले जाने वाली चारों लिफ्ट के टेढ़े चलने के कारण श्रम विभाग की इलेक्ट्रिकल ब्रांच ने अनुमति नहीं दी है। श्रम विभाग का कहना है कि एलिवेटर एंड लिफ्ट एक्ट के नियमों के अनुसार नीचे से ऊपर और ऊपर से नीचे सीधे जाने वाली लिफ्ट को ही अनुमति देने का प्रावधान है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 03 Aug 2020 07:47 PM (IST) Updated:Mon, 03 Aug 2020 07:47 PM (IST)
सिग्नेचर ब्रिज से फिलहाल दिल्ली दर्शन नहीं
सिग्नेचर ब्रिज से फिलहाल दिल्ली दर्शन नहीं

वी.के.शुक्ला, नई दिल्ली

यमुना पर बनकर तैयार हुए सिग्नेचर ब्रिज के मुख्य पिलर के ऊपर 154 मीटर ऊंचाई पर बनी व्यू गैलरी से पर्यटकों का दिल्ली देखने का ख्वाब पूरा नहीं हो सकेगा। ब्रिज को तैयार करने वाले दिल्ली पर्यटन एवं परिवहन विकास निगम के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि ब्रिज के ऊपर से दिल्ली दर्शन की फिलहाल कोई योजना नहीं है। इसके पीछे कारण यह बताया जा रहा है कि ब्रिज के फाउंडेशन से व्यू गैलरी तक ले जाने वाली चारों लिफ्ट टेढ़ी चलती हैं, जिसको चलाने की मंजूरी नहीं मिल पाई है। श्रम विभाग का कहना है कि एलिवेटर एंड लिफ्ट एक्ट के नियमों के अनुसार नीचे से ऊपर और ऊपर से नीचे सीधे चलने वाली लिफ्ट को ही अनुमति देने का प्रावधान है।

सिग्नेचर ब्रिज के व्यू गैलरी में ले जाने के लिए पिलर के अंदर चार लिफ्ट लगाई गई हैं। नीचे की तरफ वाली दो लिफ्ट 60 डिग्री और ऊपर वाली दो 80 डिग्री पर चलती हैं। जानकारों का कहना है कि इन लिफ्ट को ब्रिज के रखरखाव के लिए उपयोग में लाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी