इस एप से आपको घर बैठे मिल जाएंगी ट्रेन से जुड़ी सभी जानकारियां

दिल्‍ली रेल मंडल यात्रियों के लिए एप तैयार कर रहा है। इससे यात्री घर बैठे अपने ट्रेन के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर सकेंगे।

By Pratibha Kumari Edited By: Publish:Wed, 12 Apr 2017 09:31 AM (IST) Updated:Wed, 12 Apr 2017 07:43 PM (IST)
इस एप से आपको घर बैठे मिल जाएंगी ट्रेन से जुड़ी सभी जानकारियां
इस एप से आपको घर बैठे मिल जाएंगी ट्रेन से जुड़ी सभी जानकारियां

नई दिल्ली (जेएनएन)। रेलवे स्टेशन पर पहुंचने के बाद अक्सर यात्री को यह पता करने में परेशानी होती है कि उसकी ट्रेन किस प्लेटफॉर्म पर आ रही है और उसका कोच कहां पर होगा। स्टेशनों पर डिस्प्ले बोर्ड खराब होने और पूछताछ काउंटर पर भीड़ बढ़ने से यात्रियों को इस तरह की छोटी-छोटी जानकारी हासिल करने में परेशानी होती है।

यात्रियों की इस तरह की ही परेशानी को दूर करने के लिए दिल्ली रेल मंडल मोबाइल एप बना रहा है। इससे यात्री घर बैठे अपने ट्रेन के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर सकेंगे।

दो-तीन महीने में एप हो जाएगा तैयार
दिल्ली के मंडल रेल प्रबंधक (डीआरएम) अरुन अरोरा ने बताया कि पार्सल एप तैयार हो गया है और यात्री से संबंधित एप भी अगले दो-तीन महीने में तैयार हो जाएगा। वह प्रेस वार्ता को संबोधित कर रहे थे।

एप आधारित टैक्‍सी कैब भी मिलेगी
अरुन अरोरा ने बताया कि अगले तीन महीने में दिल्ली के स्टेशनों पर एप आधारित टैक्सी कैब भी मिलने लगेगी। इसके साथ ही रेलवे कर्मचारियों के लिए भी एप विकसित कर लिया गया है। इससे रेलवे कर्मचारियों को रेल क्लर्क व अधिकारियों के पास पहुंचकर जानकारी लेने की अवश्यकता नहीं होगी। ऐप पर सभी जानकारी यहां तक कि सैलरी कितनी आई, इसकी भी जानकारी मिलने लगी है।

यह भी पढ़ें: थाने में ही शौहर को बोला तीन तलाक...जानें यूपी की इस नूरजहां को

जनसुविधा क्योस्क का जल्‍द होगा उद्घाटन
वहीं, पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर जनसुविधा क्योस्क लगाए गए हैं जिसका प्रयोग कर ट्रेन से संबंधित जानकारी मिल सकती है। जल्द ही इसका उद्घाटन किया जाएगा। दिल्ली रेल मंडल ने पार्सल से संबंधित परेशानी दूर करने के लिए भी एक मोबाइल एप बनाया है। इससे सामान भेजने से संबंधित सारी जानकारी हासिल करने के साथ ही सामान भेजने के बाद उसकी मॉनिटरिंग भी की जा सकती है।

ऑटोमेटिक ट्रेन वाशिंग मशीन से होगी कोच की सफाई

हजरत नजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर जल्द ही ऑटोमेटिकट ट्रेन वाशिंग मशीन लगाई जाएगी। इससे प्रतिदिन 14 ट्रेनों की सफाई होगी। इससे कोच के अंदर व बाहर बेहतर सफाई होगी।

रिंग रेल को विकसित करने का काम शुरू
रिंग रेल को विकसित करने का काम किया जा रहा है। इसके लिए सलाहकार की नियुक्ति हो गई है। सलाहकार के प्रस्ताव को रेलवे बोर्ड को भेजा गया है। मंजूरी मिलने के बाद सर्वे का काम शुरू किया जाएगा। सर्वे में रिंग रेल को व्यवसायिक रूप से फायदेमंद बनाने, स्टेशनों पर पहुंचने में होने वाली परेशानी दूर करने आदि पर ध्यान दिया जाएगा। रिंग रेल के विकास से दिल्ली की सड़कों से वाहनों का बोझ कम होगा।

JAGRAN IMPACT: मुश्किल में सत्येंद्र जैन, CBI ने दर्ज की प्रारंभिक जांच


 

chat bot
आपका साथी