अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर उत्साहित हैं लोग, शुरू हो चुकी हैं तैयारियां

सेवा भारती की ओर से रोज गार्डन में योग शिविर का आयोजन किया गया। इसमें सेवा भारती के विभिन्न प्रकल्पों के बहुत सारे बच्चों और महिलाओं ने हिस्सा लिया।

By Amit MishraEdited By: Publish:Sun, 10 Jun 2018 06:16 PM (IST) Updated:Sun, 10 Jun 2018 06:55 PM (IST)
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर उत्साहित हैं लोग, शुरू हो चुकी हैं तैयारियां
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर उत्साहित हैं लोग, शुरू हो चुकी हैं तैयारियां

गुरुग्राम [जेएनएन]। विश्व योग दिवस के पहले रविवार की सुबह योगासन के कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। शहर की विभिन्न सोसायटियों में 21 जून को विश्व योग दिवस के लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं। रविवार की सुबह कई सोसायटियों में योग शिविरों का आयोजन किया गया। ये कार्यक्रम 21 जून तक चलेंगे। कुछ सोसायटियों में 21 को वर्किंग डे होने के कारण विश्व योग दिवस का आयोजन 24 जून को होगा।

डॉ. सुनील आर्य ने कराए योगासन

सेक्टर-37 सी स्थित तक्षशील हाइट में आयुर्वेदिक चिकित्सक और योगाचार्य डॉ. सुनील आर्य ने सोसायटी के लोगों को योगासन सिखाए। उन्होंने इस मौके पर योगासनों से दूर होने वाले रोग और सहज सुलभ उपलब्ध औषधीय पौधों से उपचार की प्रक्रिया बताई। सोसायटी के बहुत सारे लोगों ने इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया। विश्व योग दिवस के प्रोटोकॉल से जुड़े योगासनों के अलावा भी उन्होंने कई आसन बताए। 

रोज गार्डन में योग शिविर

सेवा भारती की ओर से सेक्टर-15 पार्ट वन स्थित रोज गार्डन में योग शिविर का आयोजन किया गया। इसमें सेवा भारती के विभिन्न प्रकल्पों के बहुत सारे बच्चों और महिलाओं ने हिस्सा लिया। इस कार्यक्रम की मुख्य अतिथि सशक्त नारी परिषद प्रमुख दीपा अंतिल रहीं। कार्यक्रम में आर्ट ऑफ लिविंग के योग विशेषज्ञों रिद्धि कुमारी, अजय यादव और तुषार ने योग कराए।

योगीराज डॉ. ओमप्रकाश महाराज कराएं संगीतमय योग

न्यू कॉलोनी के ज्योति पार्क स्थित आशीर्वाद पार्टी लॉन में इन दिनों रोजाना सुबह साढ़े पांच बजे से सात बजे तक योग शिविर आयोजित किया जा रहा है। डॉ. अंजू के नेतृत्व में लोगों को योग सिखाया जा रहा है। रविवार की सुबह आयोजित योग शिविर में डॉ. अंजू ने बताया कि 16 और 17 जून को आयोजित होने वाले योग शिविर में ओम योग संस्थान प्रमुख डॉ. ओम प्रकाश महाराज संगीतमय योग चिकित्सा कराएंगे। यह कार्यक्रम सुबह पांच बजे से सात बजे तक होगा। इस कार्यक्रम में सुयोग्य वैद्य द्वारा विभिन्न रोगों की चिकित्सा के लिए आयुर्वेदिक दवाएं भी बताई जाएंगी। कार्यक्रम में योगाचार्य के साथ सुयोग्य वैद्य भी उपस्थित रहेंगे। 

यह भी पढ़ें: फूलों की महक के साथ इफ्तारी में घुल रही इंसानियत और मोहब्बत, तो चलिए आप भी इस सफर में...

chat bot
आपका साथी