200 लोगों से करोड़ों रुपये ठगी करने वाली महिला गिरफ्तार, दो साल से चल रहा थी फरार

पुलिस को शिकायत मिली थी कि परवीन कुमार सिंह और उसकी महिला मित्र अलग-अलग तरीके से लोगों से ठगी कर रही है। दोनों जय माँ लक्ष्मी को-ऑपरेटिव थ्रिफ्ट एंड क्रेडिट सोसाइटी लिमिटेड के नाम से एक फर्जी सोसाइटी का संचालन कर रहे थे।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Fri, 02 Oct 2020 05:16 PM (IST) Updated:Fri, 02 Oct 2020 05:16 PM (IST)
200 लोगों से करोड़ों रुपये ठगी करने वाली महिला गिरफ्तार, दो साल से चल रहा थी फरार
ठगी करने के आरोप में महिला गिरफ्तारः प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्लू) ने फर्जी को-ऑपरेटिव सोसाइटी और फ्लैट बुकिंग के नाम पर ठगी करने वाली महिला को गिरफ्तार किया है। महिला ने अपने पुरुष मित्र के साथ मंडावली इलाके में कपड़े की दुकान खोल रखी थी। वह करीब 200 लोगों से दो करोड़ रुपये की ठगी कर चुकी है। पुलिस में मुकदमा दर्ज होने के बाद से ही महिला दो वर्ष से फरार चल रही थी। भगोड़ा घोषित महिला को गुजरात के सूरत से गिरफ्तार किया गया।

ईओडब्ल्यू के ज्वाइंट कमिश्नर डॉ. ओपी मिश्रा ने बताया कि पुलिस को शिकायत मिली थी कि परवीन कुमार सिंह और उसकी महिला मित्र अलग-अलग तरीके से लोगों से ठगी कर रही है। दोनों जय माँ लक्ष्मी को-ऑपरेटिव थ्रिफ्ट एंड क्रेडिट सोसाइटी लिमिटेड के नाम से एक फर्जी सोसाइटी का संचालन कर रहे थे। वहीं, उन्होंने मंडावली इलाके में अर्पित क्लॉथ स्टोर के नाम से एक दुकान भी खोल रखी थी। वे दुकान में आने वाले लोगों को मामूली रूपये जमा करने पर सोसाइटी से आकर्षक ब्याज और ऋण दिलाने का झांसा देते थे। कई को उन्होंने फ्लैट बुकिंग योजना और अलग-अलग लकी ड्रा योजना के माध्यम से भी ठगा था। दोनों विभिन्न योजनाओं में निवेश के बहाने 200 लोग से ठगी कर चुके हैं।

शिकायत मिलने पर वर्ष 2018 में मुकदमा दर्ज कर एसीपी अमर दीप सहगल की टीम ने दोनों की तलाश शुरू की थी। लेकिन दोनों का कोई अतापता नहीं चल रहा था। बाद में अदालत ने उन्हें भगोड़ा भी घोषित कर दिया था। छानबीन में पता चला कि उनकी सोसाइटी भारतीय रिजर्व बैंक से पंजीकृत नहीं है। लिहाजा आरोपित लोगों से किसी भी प्रकार से धन एकत्र करने के लिए अधिकृत नहीं थे। जिसके बाद पुलिस ने उनकी तलाश शुरू की। वहीं, पुलिस ने उनके सोशल मीडिया पर नजर रखनी शुरू की। इसी बीच इंस्टाग्राम के माध्यम से पता चला कि लोगों से ठगी करने वाली महिला सूरत में है। जिसके बाद पुलिस ने एक अक्टूबर को उसे गिरफ्तार कर लिया।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी