DU admission: प्रतियोगिताओं में स्थान पाने वाले छात्र ही स्पो‌र्ट्स कोटे के लिए होंगे योग्य

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में मंगलवार से स्नातक स्तर के सभी पाठ्यक्रमों में आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

By Edited By: Publish:Sat, 12 May 2018 08:23 PM (IST) Updated:Sun, 13 May 2018 08:03 AM (IST)
DU admission: प्रतियोगिताओं में स्थान पाने वाले छात्र ही स्पो‌र्ट्स कोटे के लिए होंगे योग्य
DU admission: प्रतियोगिताओं में स्थान पाने वाले छात्र ही स्पो‌र्ट्स कोटे के लिए होंगे योग्य

नई दिल्ली (जेएनएन)। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में मंगलवार से स्नातक स्तर के सभी पाठ्यक्रमों के लिए सभी कोटे से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। मगर, डीयू ने स्पो‌र्ट्स कोटे से दाखिले के लिए आवेदन करने के नियमों में बदलाव की तैयारी की है। इसके तहत इस बार से जिला व राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं में स्थान प्राप्त छात्र ही आवेदन के लिए योग्य होंगे।

उल्लेखनीय है कि डीयू स्नातक के मेरिट आधारित पाठ्यक्रमों में स्पो‌र्ट्स कोटे से दाखिला के लिए चार स्तरीय प्रतियोगिताओं के छात्रों को वरीयता देता है।

अभी तक अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय, राज्य स्तरीय व जिला स्तरीय प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग करने वाले छात्रों के लिए अलग-अलग अंक आवंटित किए जाते थे, लेकिन इस बार से डीयू राज्य व जिला स्तरीय प्रतियोगिताओं में सिर्फ प्रतिभाग करने वाले छात्रों को स्पो‌र्ट्स कोटे से आवेदन का अवसर उपलब्ध नहीं कराने की योजना पर काम कर रहा है।

इसके बाद राज्य व जिला स्तरीय खेल प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागी ही आवेदन कर सकेंगे।

इस बाबत डीयू के उच्च अधिकारी ने बताया कि गत वर्ष सभी स्तर की खेल प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग करने वाले छात्रों को स्पो‌र्ट्स कोटे से आवेदन करने का अवसर उपलब्ध कराया गया था। मगर, बड़ी संख्या में आए आवेदनों में से प्रतिभावान खिलाड़ियों का चयन करना चुनौतीपूर्ण था।

इसके मद्देनजर इस बार राज्य व जिला स्तरीय प्रतियोगिताओं में स्थान प्राप्त करने वाले छात्रों को ही आवेदन करने का विकल्प देने की तैयारी की जा रही है। हालांकि, राष्ट्रीय व अंतराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग करने वाले छात्र पूर्व की तरह ही आवेदन कर सकेंगे।

अंडर 17 व अंडर 19 में शामिल छात्रों को मिलेंगे समान अंक अधिकारी ने बताया कि इस बार से अंडर 17 व अंडर 19 प्रतियोगिताओं में शामिल छात्रों को एक समान अंक दिए जाएंगे। जबकि पहले दोनों प्रतियोगिताओं के छात्रों को अलग-अलग अंक आवंटित किए जाते थे।

chat bot
आपका साथी