Weather Update: अगले दो घंटे में बदलने वाला है मौसम का मिजाज, आसमान में छाएंगे काले बादल, होगी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार दो दिन (रविवार व सोमवार) को दिल्ली के कई इलाकों में अच्छी बारिश हो सकती है। इस वजह से मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। यदि इन दो दिनों में अगर अच्छी बारिश हुई तो बारिश का रिकार्ड टूट जाएगा।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 12:36 PM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 05:26 PM (IST)
Weather Update: अगले दो घंटे में बदलने वाला है मौसम का मिजाज, आसमान में छाएंगे काले बादल, होगी बारिश
मौसम विभाग के अनुसार दो दिन (रविवार व सोमवार) को दिल्ली के कई इलाकों में अच्छी बारिश हो सकती है।

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। दिल्ली-एनसीआर में रविवार की दोपहर मौसम का मिजाज बदल गया। दोपहर 12 बजे आसमान में काले बादल छाने लगे। 12.30 बजते-बजते आसमान और भी घना हो गया, आसमान को देखकर प्रतीत होने लगा कि काफी तेज बारिश होगी और इसका समय भी काफी रहेगा। हालांकि मौसम विभाग की ओर से पूर्व में ही रविवार और सोमवार को बारिश की संभावना जताई गई है।

अगले 2 घंटों में दक्षिणी दिल्ली (कालकाजी, तुगलकाबाद), नोएडा, हरियाणा के नारनौल, बावल, उत्तर प्रदेश के खेकड़ा, टूंडला, आगरा, फिरोजाबाद, शिकोहाबाद,राजस्थान के कोटपुतली, महावा और इसके आसपास के क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश होगी: भारत मौसम विज्ञान विभाग— ANI_HindiNews (@AHindinews) September 26, 2021

इससे पहले शनिवार का मौसम मिलाजुला रहा। कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी भी हुई थी मगर तेज बारिश कहीं नहीं हुई। शनिवार की दोपहर में उमस भरी गर्मी भी थी। वैसे दिल्ली में इस माह में अब तक 413.3 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की जा चुकी है। इससे पहले वर्ष 1944 में सितंबर माह में 417.3 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई थी। इस लिहाज से चार मिलीमीटर बारिश अधिक हो जाने पर बारिश का रिकार्ड ही टूट जाएगा। दिल्ली में इस साल अब तक कुल 1169.7 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है, जो वर्ष 1964 के बाद सबसे ज्यादा है। मौसम विभाग के रिकार्ड के अनुसार इससे पहले साल 1964 में 1190.9 मिलीमीटर बारिश हुई थी।

मौसम विभाग की ओर से रविवार व सोमवार को ध्यान में रखते हुए पहले ही येलो अलर्ट जारी किया जा चुका है। यदि इन दो दिनों में अगर अच्छी बारिश हुई तो सितंबर माह में इस साल से पहले वर्ष 1944 में हुई अधिक बारिश का रिकार्ड टूट जाएगा। वैसे भी इस बार अब तक जितनी बारिश हो चुकी है वो अपने आप में एक रिकार्ड ही है। बारिश की वजह से पूरे देश में तमाम जगहों पर बुरे हालात देखने को मिले। सड़कों पर यातायात प्रभावित रहा यहां तक कि ट्रेनों के संचालन में बी परेशानी हुई। इतनी अधिक बरसात हुई कि ट्रेनों की पटरियां तक दिखनी बंद हो गई जिसकी वजह से कई रूटों पर ट्रेनें लेट चली या उनको कैंसिल तक करना पड़ा। दिल्ली-एनसीआर में थोड़ी सी अधिक बरसात से ही बुरा हाल हो जाता है। ऐसे में यदि बरसात का रिकार्ड ही टूटने वाला है तो स्थिति की गंभीरता का अंदाजा लगाया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी