एनएसडी मनाएगा आजादी का अमृत महोत्सव, केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल करेंगे कार्यक्रम का शुभारम्भ

एनएसडी के कार्यकारी निदेशक ने बताया कि आजादी की लड़ाई के बलिदानियों की जन्म और कर्म भूमि में भी कार्यशालाओं का आयोजन किया जाएगा। ताकि उस क्षेत्र के लोग अपने क्षेत्रीय नायकों जो कि वास्तव में राष्ट्रीय नायक हैं उनके ज्यादा से ज्यादा करीब हो सकें।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Mon, 09 Aug 2021 10:32 PM (IST) Updated:Mon, 09 Aug 2021 10:32 PM (IST)
एनएसडी मनाएगा आजादी का अमृत महोत्सव, केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल करेंगे कार्यक्रम का शुभारम्भ
केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल की फाइल फोटो

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। आजादी का अमृत महोत्सव मनाने के लिए राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (एनएसडी) अपने मंच से इस बार स्वतंत्रता की कहानियों का प्रसार करेगा। इस तीन दिवसीय कार्यक्रम की शुरुआत राज्य मंत्री (संस्कृति व संसदीय कार्य) अर्जुन राम मेघवाल द्वारा 12 अगस्त को अभिमंच आडिटोरियम में की जाएगी। कार्यक्रम में तीन नाटकों का मंचन किया जाएगा। एनएसडी के कार्यकारी निदेशक दिनेश खन्ना ने बताया कि इसके जरिए राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, कस्तूरबा गांधी और अन्य किरदारों का आजादी की लड़ाई में योगदान दर्शाया जाएगा। साथ ही दर्शकों को उन पलों से भी रूबरू कराया जाएगा जो आजादी की लड़ाई में अहम भूमिका निभाते हैं।

लाइव स्ट्रीमिंग की सुविधा भी रहेगी

कार्यकारी निदेशक दिनेश खन्ना ने बताया कि कोरोना महामारी को देखते हुए इस मंचन को दर्शकों के प्रति अनुकूल और सुरक्षित बनाने के लिए खास इंतजाम किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि अभिमंच आडिटोरियम में लगभग 120 लोगों के नाटक देखने की व्यवस्था की गई है। साथ ही इस बार कार्यक्रम की लाइव स्ट्रीमिंग भी की जाएगी। दर्शक 10 अगस्त से एनएसडी परिसर से पास ले सकते हैं। दर्शकों को पास निश्शुल्क तौर पर पहले आओं, पहले पाओं के आधार पर दिए जाएंगे।

देशभर में 20 बाल कार्यशालाओं का होगा आयोजन

एनएसडी के कार्यकारी निदेशक ने बताया कि आजादी की लड़ाई के बलिदानियों की जन्म और कर्म भूमि में भी कार्यशालाओं का आयोजन किया जाएगा। ताकि उस क्षेत्र के लोग अपने क्षेत्रीय नायकों, जो कि वास्तव में राष्ट्रीय नायक हैं, उनके ज्यादा से ज्यादा करीब हो सकें। उन्होंने कहा कि विद्यालय ने देशभर में 20 कार्यशालाओं के आयोजन का प्रस्ताव है।

उन्होंने कहा कि एनएसडी की योजना है कि आजादी की लड़ाई के दौरान घटी घटनाएं जैसे कि जलियांवाला बाग कांड, 1857 का प्रथम स्वतंत्रता संग्राम या महारानी लक्ष्मीबाई का अंग्रेजों के विरुद्ध तलवार उठा लेना जैसी अनेक घटनाओं से जुड़े नाटकों के मंचन इन घटनाओं से जुड़े मूल स्थलों पर जैसे कि अमृतसर का जलियांवाला बाग, दिल्ली का लाल किला और झांसी का किला प्रांगण में किए जाएंगे।

कब कौन सा नाटक

12 अगस्त - जगदंबा

13 अगस्त- बापू

14 अगस्त- पहला सत्याग्रह

जगह - अभिमंच आडिटोरियम, शाम 6:30 बजे 

chat bot
आपका साथी