500 वेबसाइट हैक कर चुके पाक समर्थक दो कश्मीरी गिरफ्तार, पूछताछ में सामने आ सकते हैं अहम राज

गिरफ्तार युवक वेबसाइट हैक कर पाकिस्तान और कश्मीरी आतंकवाद के समर्थन में भारत के विरोध में पोस्ट डालते थे।

By JP YadavEdited By: Publish:Sat, 28 Apr 2018 07:32 AM (IST) Updated:Sat, 28 Apr 2018 05:56 PM (IST)
500 वेबसाइट हैक कर चुके पाक समर्थक दो कश्मीरी गिरफ्तार, पूछताछ में सामने आ सकते हैं अहम राज
500 वेबसाइट हैक कर चुके पाक समर्थक दो कश्मीरी गिरफ्तार, पूछताछ में सामने आ सकते हैं अहम राज

नई दिल्ली (जेएनएन)। दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने पाकिस्तान समर्थक दो कश्मीरी हैकरों को गिरफ्तार किया है। उनकी पहचान शाहिद व आदिल हुसैन तेली के रूप में हुई है। दोनों भारत की करीब 500 वेबसाइट हैक कर चुके हैं। गिरफ्तार युवक वेबसाइट हैक कर पाकिस्तान और कश्मीरी आतंकवाद के समर्थन में भारत के विरोध में पोस्ट डालते थे। वे पाकिस्तान में मौजूद भारत विरोधी हैकरों के संपर्क में भी थे।

दक्षिण कश्मीर के जिला कुलगाम का रहने वाला आदिल बीसीए और उत्तरी कश्मीर में वत्रगाम, रफियाबाद बारामुला का रहने वाला शाहिद बीटेक का छात्र है। इन दोनों को शुक्रवार तड़के जालंधर और राजपोरा से गिरफ्तार किया गया है।

पुलिस उपायुक्त अनीश राय ने बताया कि साइबर सेल को पाकिस्तान समर्थक दो कश्मीरी हैकरों के बारे में जानकारी मिली थी। यह भी पता चला था कि दोनों छात्र हैं और पाकिस्तानी हैकरों के इशारे पर भारत विरोधी प्रचार कर रहे हैं। पुलिस की टीम ने 26 अप्रैल की रात पंजाब के राजपुरा से शाहिद व जालंधर से आदिल को गिरफ्तार किया।

पूछताछ में पता चला कि युवकों ने कुछ अन्य लोगों के साथ मिलकर देश के खिलाफ 'टीम हैकर्स थर्ड आइ' के नाम से हैकिंग ग्रुप बना रखा है। आरोपित पाकिस्तान के ऐसे हैकरों के संपर्क में थे जो भारत विरोधी गतिविधियों में संलिप्त हैं। शक है कि इनमें पाकिस्तानी खुफिया विभाग के लोग भी शामिल हैं। आरोपित प्रमुख संस्थान या जाने-माने लोगों की वेबसाइट हैक करते थे। उनका पाकिस्तान के प्रति रुझान है। उनके पास से लैपटॉप, मोबाइल फोन, सिम कार्ड, इंटरनेट डोंगल और मेमोरी कार्ड आदि बरामद हुए हैं। पुलिस ने गिरफ्तारी के बाद दोनों आरोपितों को शुक्रवार शाम कोर्ट में पेश किया, जहां से उन्हें पूछताछ के लिए रिमांड में भेज दिया गया। पुलिस अब उनके साथियों का पता लगाने में जुट गई है।

लैपटाप और मोबाइल से उठेगा राज से पर्दा 

पुलिस यह भी पता लगा रही है कि इनका मकसद सिर्फ आतंकवाद को बढ़ावा देना था या वैश्विक स्तर पर भारत को बदनाम करना भी था। पुलिस उनके पास से बरामद लैपटॉप और मोबाइल फोन की डिटेल भी खंगालेगी। उम्मीद है कि इससे राज से पर्दा उठेगा। पुलिस उपायुक्त ने बताया कि आरोपितों की पोस्ट से स्पष्ट है कि वे कश्मीरी आतंकवाद का समर्थन करते थे। वे ऐसे पोस्ट डालते थे कि लोग पाकिस्तान का समर्थन करें। उन्होंने बताया कि शाहिद पंजाब के राजपुरा के आर्यन ग्रुप ऑफ कॉलेज से बीटेक कर रहा है। वह राजपुरा की शीतल कॉलोनी में किराए के मकान में रह रहा था। आदिल जालंधर के संत सोल्जर मार्केटिंग एवं टेक्निकल इंस्टीट्यूट में बीसीए अतिम वर्ष में है। वह जालंधर के बावा खेल मित्थु बस्ती में किराए के मकान में रह रहा था। उनके साथ पढ़ने वाले अन्य छात्रों की भूमिका की भी पुलिस जांच कर रही है।

अगवा किए जाने की रही अफवाह

आदिल को सुबह जब जालंधर से दिल्ली पुलिस का दस्ता पकड़ कर ले गया तो कश्मीर में दिनभर उसे अज्ञात तत्वों द्वारा अगवा किए जाने की अफवाह फैल गई। दोपहर बाद एसएसपी कुलगाम हरमीत सिंह ने साफ किया कि आदिल को दिल्ली पुलिस के साइबर सेल ने पकड़ा है।

chat bot
आपका साथी