हलाला और तीन तलाक के विरोध में आईं तीन मुस्लिम महिलाएं

इन तीनों महिलाओं की बहुत दुखद कहानी है, जिनमें दो को तो उनके शौहर ने बहुत ही मामूली बात पर तलाक दे दिया।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Fri, 20 Jan 2017 01:38 PM (IST) Updated:Fri, 20 Jan 2017 01:57 PM (IST)
हलाला और तीन तलाक के विरोध में आईं तीन मुस्लिम महिलाएं
हलाला और तीन तलाक के विरोध में आईं तीन मुस्लिम महिलाएं

गाजियाबाद [ जेएनएन ]। तीन तलाक और हलाला से दुखी दामिनी के धर्म परिवर्तन करने के बाद अब कुछ अन्य मुस्लिम महिलाएं भी तीन तलाक के विरोध में सामने आई हैं।

इन तीनों महिलाओं की बहुत दुखद कहानी है, जिनमें दो को तो उनके शौहर ने बहुत ही मामूली बात पर तलाक दे दिया। तमाम शारीरिक और मानसिक प्रताडऩा झेलने के बाद तीनों महिलाओं ने तीन तलाक की बंदी को लेकर अपने कदम आगे बढ़ाए हैं, जिसमें हाल ही में मुस्लिम से हिंदू धर्म में परिवर्तन कर चुकी दामिनी इनका पूरा साथ दे रही हैं।

तीन तलाक की शिकार रहीं इन तीनों महिलाओं की आंखों में घरेलू प्रताडऩा का दर्द दिखाई देता है। इन्हें न्याय दिलाने के लिए जय शिव सेना इन महिलाओं को पूरा सहयोग कर रही है।

मुरादनगर की रहने वाली सलमा, नगमा और अफसाना (बदले हुए नाम) ने अपनी आपबीती सुनाई और बताया कि बहुत ही मामूली बात पर उनके शौहरों ने उन्हें तलाक दे दिया और उनके बच्चे भी अपने पास रख लिए।

उनका कहना है कि तीन तलाक की यह कुप्रथा मुस्लिम महिलाओं की जिंदगी बर्बाद कर देती है। मुस्लिम समाज की यह गंदी प्रथा महिलाओं की जिंदगी नर्क बना देती हैं।

तलाक होने के बाद अब वह अपने घर रह रही हैं, वहां पर भी उनको सम्मान नहीं मिल रहा। पीडि़त महिलाओं में एक कहना है कि वह मायके से ससुराल आने में एक दिन लेट हो गई तो इसी बात पर उसे तलाक दे दिया गया।

दूसरी महिला ने बताया कि वह नौकरी करती थी। उसके पति ने उसे बदचलन कह कर तलाक दिया। तीसरी युवती अपनी दास्तान नहीं सुना सकी और यह कर फूट फूट कर रोनी लगी कि उसके हालात बहुत बुरे रहे हैं बयां नहीं कर सकतीं।

तीनों महिलाओं का कहना है कि वह जय शिव सेना के साथ मिलकर इस प्रथा से त्रस्त महिलाओं को जागरूक करेंगी कि वह इस बुराई को न सहें और इसका डटकर विरोध करें।

शीघ्र ही वह हस्ताक्षर अभियान भी चलाएंगी और उनके विरोध के बाद भी यदि यह बुराई समाप्त नहीं होती है तो वह दामिनी की तरह धर्म परिवर्तन कर हिंदू धर्म स्वीकार कर लेंगी।

जय शिव सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित आर्यन ने बताया वह इन पीडि़त महिलाओं के साथ हैं और इस बुराई के खिलाफ पुरजोर आवाज बुलंद करेंगे। उन्होंने बताया दो मुस्लिम छात्राएं भी शीघ्र इस कुप्रथा के खिलाफ मोर्चा खोलने वाली हैं। जल्द ही वो भी सामने आएंगी। इस मौके पर प्रियंका और ललित चौधरी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी