सुब्रमण्यम स्वामी के खिलाफ निचली अदालत से जारी समन पर हाई कोर्ट ने लगाई रोक, जानिए क्या है पूरा मामला?

राउज एवेन्यू कोर्ट द्वारा राज्यसभा सदस्य सुब्रमण्यम स्वामी के खिलाफ समन पर दिल्ली हाई कोर्ट ने अगली सुनवाई तक के लिए राेक लगा दी है। समन के खिलाफ सुब्रमण्यम स्वामी ने दायर की है याचिका छह सितंबर को होगी अगली सुनवाई।

By Vineet TripathiEdited By: Publish:Mon, 04 Apr 2022 05:11 PM (IST) Updated:Mon, 04 Apr 2022 05:11 PM (IST)
सुब्रमण्यम स्वामी के खिलाफ निचली अदालत से जारी समन पर हाई कोर्ट ने लगाई रोक, जानिए क्या है पूरा मामला?
स्वामी के ट्वीट के खिलाफ भाजपा नेता तजिंदर पाल सिंह बग्गा की मानहानि शिकायत पर कोर्ट ने जारी किया समन।

नई दिल्ली [विनीत त्रिपाठी]। भाजपा नेता तजिंदर पाल सिंह बग्गा द्वारा की गई मानहानि शिकायत पर राउज एवेन्यू कोर्ट द्वारा राज्यसभा सदस्य सुब्रमण्यम स्वामी के खिलाफ समन पर दिल्ली हाई कोर्ट ने अगली सुनवाई तक के लिए राेक लगा दी है। न्यायमूर्ति जसमीत सिहं की पीठ ने बग्गा को नोटिस जारी कर जवाब दाखिल करने का निर्देश देते हुए सुनवाई छह सितंबर तक के लिए स्थगित कर दी। बग्गा ने आरोप लगाया है कि स्वामी द्वारा किया गया ट्वीट गलत और प्रकृति में मानहानिकारक है।

समन जारी करते हुए एडिशनल चीफ मेट्रोपालिटन मजिस्ट्रेट धर्मेंद्र सिंह ने कहा था कि शिकायत में लगाए गए आरोपों और गवाहों द्वारा रिकार्ड पर लाई गई सामग्री को देखते हुए अदालत का विचार है कि स्वामी के खिलाफ कार्यवाही के लिए पर्याप्त आधार हैं।

बग्गा ने आरोप लगाया है कि 28 सितंबर 2021 को स्वामी द्वारा अपने ट्विटर हैंडल से किए गए ट्वीट का हवाला दिया। स्वामी ने ट्वीट किया था दिल्ली के पत्रकार मुझे सूचित करते हैं कि भाजपा में शामिल होने से पहले तजिंदर बग्गा को नई दिल्ली मंदिर मार्ग पुलिस स्टेशन द्वारा छोटे अपराधों के लिए कई बार जेल भेजा गया था। सच है?

यदि ऐसा है तो नड्डा को पता होना चाहिए।बग्गा ने यह भी दावा किया कि उक्त ट्वीट करने के बाद स्वामी को दिल्ली भाजपा मीडिया प्रमुख परवीन शंकर कपूर ने तलब किया था। साथ ही उन्हें ट्वीट की सच्चाई और सत्यता की व्याख्या करने के लिए कहा गया था। इसके बाद स्वामी ने ट्वीट की सामग्री का खंडन किया था। बग्गा ने एक अक्टूबर 2021 को स्वामी को एक कानूनी नोटिस भेजा था और उक्त कानूनी नोटिस मिलने के बाद स्वामी ने दो अक्टूबर 2021 को फिर से एक ट्वीट किया।

chat bot
आपका साथी