दिल्ली का ये नामी मार्केट नकली सामान बेचने में नंबर वन, अमेरिका ने की भारत से शिकायत

टैक रोड मार्केट को सबसे नोटोरियस मार्केट की लिस्ट में शामिल किया गया है। अमेरिका ने भारत से इसका जल्द से जल्द समाधान निकालने के लिए ठोस कदम उठाने की गुजारिश की है।

By Edited By: Publish:Fri, 26 Apr 2019 12:21 AM (IST) Updated:Fri, 26 Apr 2019 08:36 AM (IST)
दिल्ली का ये नामी मार्केट नकली सामान बेचने में नंबर वन, अमेरिका ने की भारत से शिकायत
दिल्ली का ये नामी मार्केट नकली सामान बेचने में नंबर वन, अमेरिका ने की भारत से शिकायत

नई दिल्ली/वॉशिंगटन, प्रेट्र। अमेरिका ने दिल्ली के करोलबाग इलाके में स्थित टैंक रोड को नकली सामान बनाने और बेचने के मामले में दुनियाभर के सबसे कुख्यात बाजारों में एक बताया है। उसने भारत से इसका जल्द से जल्द समाधान निकालने के लिए ठोस कदम उठाने की गुजारिश की है।

'यूएस नोटोरियस मार्केट्स लिस्ट' यानी कुख्यात बाजारों की सूची में अमेरिका ने 33 ऑनलाइन और 25 ऑफलाइन बाजारों को शामिल किया है। टैंक रोड बाजार दिल्ली की पुरानी मार्केट में से एक है। यहां न सिर्फ जींस, टीशर्ट व अन्य परिधानों की बिक्री होती है, बल्कि सिलाई भी होती है। इस बाजार में नौवें दशक की शुरुआत में परिधानों खासकर जींस की बिक्री और उसके निर्माण का काम शुरू हुआ था। तब भारत में आयातित एक जींस 2000 रुपये से अधिक में मिलती थी।

यहां के लोगों ने भारत में ही बनी जींस पर विदेशी ब्राड का लेबल लगाकर थोक में 300-400 रुपये में उपलब्ध कराना शुरू किया। बाजार के जानकार बताते हैं कि यहां के परिधानों में जिन ब्रांडों के नकली लेबल लगते हैं वे चीन से आयात किए जाते हैं। चार हजार से अधिक दुकानें हैं कारोबारी बताते हैं कि यह बाजार इससे पहले भी कई बार अमेरिकी एजेंसियों के निशाने पर रहा है। मौजूदा समय में यहां चार हजार से अधिक दुकानें हैं।

टैंक रोड रेडीमेड गारमेंट्स एंड क्लॉथ डीलर्स वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष सतवंत सिंह कहते हैं कि कुछ लोगों की कारस्तानी का खामियाजा पूरे बाजार को भुगतना पड़ रहा है, जबकि यह बाजार खुद के उत्पादों से अपनी पहचान बना रहा है। इसमें वह साजिश से भी इनकार नहीं करते हैं।

देसी ब्रांड ने विदेश में जमाई है धाक
समय के साथ इस बाजार से निकलने वाले परिधानों के देसी ब्राड ने भी न सिर्फ भारत बल्कि विदेश में भी धाक जमाई है, लेकिन काला बाजार का लगा चस्पा नहीं हट सका है। यहां जींस के 100 से अधिक देसी ब्रांड हैं, जो दुबई समेत अन्य देशों में भी लोकप्रिय हैं।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

chat bot
आपका साथी