दिल्ली-अलवर के बीच नई रेल लाइन का निर्माण होने से लाखों लोगों को होगा लाभ

द्योगिक माल ढुलाई काफी सुविधाजनक हो जाएगी। सड़कों से वाहनों की भीड़ कम हो जाएगी व वायु प्रदूषण में भी कमी आएगी।

By JP YadavEdited By: Publish:Sat, 07 Jul 2018 09:50 AM (IST) Updated:Sat, 07 Jul 2018 09:50 AM (IST)
दिल्ली-अलवर के बीच नई रेल लाइन का निर्माण होने से लाखों लोगों को होगा लाभ
दिल्ली-अलवर के बीच नई रेल लाइन का निर्माण होने से लाखों लोगों को होगा लाभ

गुरुग्राम (यशलोक सिंह)। प्रस्तावित दिल्ली-सोहना-नूंह-फिरोजपुर ङिारका-अलवर नई रेल लाइन को लेकर सर्वे कार्य शुरू हो चुका है। सर्वे से एजेंसी द्वारा इस बात का पता लगाया जा रहा है कि यह रेलवे लाइन यात्रियों की उपलब्धता और कॉमर्शियल दृष्टि से कितनी संभावनाशील होगी। सर्वे करीब डेढ़ माह में पूरा होगा। इसकी रिपोर्ट सर्वे एजेंसी द्वारा हरियाणा रेल इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (एचआरआइडीसी) को सौंप दी जाएगी। इसी के बाद इसके निर्माण को लेकर अंतिम रूप से निर्णय लेने की प्रक्रिया शुरू होगी।

प्रदेश में प्रस्तावित छह रेलवे लाइन को लेकर इस समय अध्ययन का कार्य चल रहा है। इसमें दिल्ली-सोहना-नूंह-फिरोजपुर ङिारका-अलवर लाइन का भी नाम है। इस रेल लाइन की फिजिबिल्टी (व्यवहार्यता) से संबंधित अध्ययन की जिम्मेदारी रेलवे द्वारा पुणो की स्ट्रेटजिक हब एजेंसी को दिया गया है।

इसकी ओर से सर्वे का कार्य गुरुग्राम की ट्रांस एज कंस्टलिंग फर्म से कराया जा रहा है। ट्रांस एज कंसल्टिंग के अधिकारी अनूप गुप्ता का कहना है कि यात्रियों और माल ढुलाई से संबंधित काफी आंकड़े जुटाए जा चुके हैं। यह रेलवे रूट राजस्व की दृष्टि से फायदेमंद होगा। इसके लिए आम आदमी, विभिन्न संस्थाओं, संगठनों, उद्यमियों और कारोबारियों से जानकारी एकत्र की जा रही है।

कंसल्टिंग फर्म के अधिकारी गुप्ता का कहना है कि दिल्ली-सोहना-नूंह-फिरोजपुर ङिारका-अलवर नई रेल लाइन का रूट करीब 110 किलोमीटर का है। इस रूट पर कितने स्टेशन बनेंगे, कितने हॉल्ट होंगे व कार्गो के बारे में सर्वे द्वारा जानने का प्रयास किया जा रहा है। स्टेशनों की स्थिति पूरी तरह से तब ज्ञात हो पाएगी, जब इसके अलाइनमेंट (संरेखण) का कार्य पूरा हो जाएगा।

विशेषज्ञों की टीम बराबर इस काम में लगी हुई है। उनका कहना है कि सोहना, नूंह और फिरोजपुर ङिारका में यात्री स्टेशन तो बनेंगे ही। दिल्ली-सोहना-नूंह-फिरोजपुर ङिारका-अलवर नई रेल लाइन को लेकर सर्वे कार्य शुरू होने से इस क्षेत्र में रेल परिचालन की संभावना बनती दिख रही है।

एसके आहूजा (महासचिव गुड़गांव चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री) का कहना है कि  इससे सिर्फ आम आदमी को ही नहीं उद्योग जगत को भी काफी लाभ होगा। औद्योगिक माल ढुलाई काफी सुविधाजनक हो जाएगी। सड़कों से वाहनों की भीड़ कम हो जाएगी व वायु प्रदूषण में भी कमी आएगी। नूंह जिले का पिछड़ापन को मिटाने में भी मदद मिलेगी।

chat bot
आपका साथी