st stephen college admission: सेंट स्टीफंस कालेज में स्नातक पाठ्यक्रमों में आवेदन शुरू का

st stephen college admission दिल्ली विश्वविद्यालय संबद्ध सेंट स्टीफंस कालेज में स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले की प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है। बृहस्पतिवार को दाखिला पोर्टल खुला। छात्र स्नातक के विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 05:47 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 05:47 PM (IST)
st stephen college admission: सेंट स्टीफंस कालेज में स्नातक पाठ्यक्रमों में आवेदन शुरू का
काॅलेज 12वीं के अंक को 85 फीसद जबकि साक्षात्कार प्रक्रिया को 15 फीसद आधार बनाकर दाखिला देगा।

नई दिल्ली [संजीव कुमार मिश्र]। दिल्ली विश्वविद्यालय संबद्ध सेंट स्टीफंस कालेज में स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले की प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है। बृहस्पतिवार को दाखिला पोर्टल खुला। छात्र स्नातक के विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं। काॅलेज 12वीं के अंक को 85 फीसद जबकि साक्षात्कार प्रक्रिया को 15 फीसद आधार बनाकर दाखिला देगा। 50 फीसद सीटें ईसाई छात्रों के लिए आरक्षित हैं।

कोरोना के कारण स्पोर्टस के दााखिले के लिए ट्रायल नहीं होंगे

काॅलेज प्रशासन ने बताया कि कोरोना संक्रमण के चलते स्पोर्टस में दाखिले के लिए ट्रायल नहीं होंगे। कालेज छात्रों के प्रमाणपत्र को 45 फीसद, 12वीं के परीक्षा परिणाम को 40 फीसद और साक्षात्कार को 15 फीसद आधार बनाकर मूल्यांकन करेगा।

यूं करें आवेदन -पहले डीयू पोर्टल पर लाग इन करें। -आवेदन प्रक्रिया पूरी करें, पंजीकरण शुल्क जमा करें। -डीयू से यूनिक रजिस्ट्रेशन नंबर मिलेगा। -यूनिक रजिस्ट्रेशन नंबर, जन्मतिथि और पंजीकृत ईमेल से सेंट स्टीफंस दाखिला पोर्टल पर लाग इन करें। -ईमेल वेरिफिकेशन के बाद आवेदन प्रक्रिया पूरा करें।

पाठ्यक्रम

मानविकी के तहत

-बीए प्रोग्राम -बीए आनर्स इकोनामिक्स -बीए आनर्स अंग्रेजी -बीए आनर्स इतिहास -बीए आनर्स फिलासफी -बीए आनर्स संस्कृत

विज्ञान -बीएससी प्रोग्राम फिजिकल साइंस -बीएससी आनर्स रसायन विज्ञान -बीएससी आनर्स गणित -बीएसी आनर्स भौतिक विज्ञान

प्रमुख विभाग -कंप्यूटर साइंस -हिंदी -राजनीति विज्ञान -उर्दू -डिपार्टमेंट आफ फिजिकल एजुकेशन

दाखिले का आधार -12वीं के अंक--85 फीसद -साक्षात्कार--15 फीसद

प्रमुख बातें -दिव्यांगों के लिए सीटें आरक्षित--5 फीसद (21 सीट) -उर्दू--6 सीट -शहीदों के बच्चों के लिए--3 सीट -स्पोर्टस कैटेगरी--21 सीट -दिव्यांग छात्रों को फीस जमा नहीं करनी होगी। दस्तावेज सत्यापन के बाद दाखिला समिति सूचित करेगी। - आवेदन की आखिरी तिथि 31 अगस्त है।

chat bot
आपका साथी