CBSE Bord Exam 2021: डेटशीट जारी होने के बाद बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी में जुटे स्कूल व छात्र

माडर्न पब्लिक स्कूल की प्रधानाचार्या अलका कपूर ने बताया कि स्कूल में 10वीं 12वीं की पढ़ाई शुरू हो गई है। विज्ञान संकाय के ही छात्र ज्यादातर स्कूल आ रहे हैं। अन्य संकाय में छात्रों कम संख्या में ही स्कूल आ रहे हैं।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Wed, 03 Feb 2021 07:58 PM (IST) Updated:Wed, 03 Feb 2021 07:58 PM (IST)
CBSE Bord Exam 2021: डेटशीट जारी होने के बाद बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी में जुटे स्कूल व छात्र
छात्रों को आनलाइन माध्यम से ही बोर्ड के सैंपल पेपर हल करवा रहे हैं

नई दिल्ली [रीतिका मिश्रा]। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने बोर्ड परीक्षाओं की तिथियां जारी कर दी है। बोर्ड द्वारा डेटशीट जारी करने के बाद छात्र परीक्षाओं की तैयारी में जुट गए हैं। स्कूल की तरफ से भी छात्रों को तैयारियां कराई जा रही है। स्कूलों में प्रायोगिक परीक्षाओं की तैयारी करने के बाद छात्र लिखित परीक्षाओं के लिए भी स्कूल और घर दोनों में अधिक से अधिक समय देकर पढ़ाई कर रहे हैं ताकि परीक्षा में बेहतर अंक ला सकें। इसके साथ ही स्कूल खोलने के बाद भी जो छात्र स्कूल नहीं आ रहे हैं वहां शिक्षक, छात्रों को आनलाइन माध्यम से ही बोर्ड के सैंपल पेपर हल करवा रहे हैं, प्री-बोर्ड परीक्षाएं भी आयोजित कर रहे हैं।

वहीं, छात्रों ने वाट्सएप पर ग्रुप स्टडी के ग्रुप भी बनाए हैं जहां वह समूह स्तर पर मिल-जुल कर आनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं और एक दूसरे की समस्याओं को हल कर रहे हैं। वहीं, दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए शिक्षा निदेशालय ने हाल ही में छात्रों की बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी को लेकर सभी स्कूलों के प्रधानाचार्यों को दिशा-निर्देश दिए थे। जिसमें प्रधानाचार्यों को कहा गया था कि स्कूलों में छात्रों के लिए टाइम-टेबल बनाया जाए, साथ ही उनकी स्कूल डायरी में घटे हुए पाठ्यक्रम नोट कराए जाए ताकि वह परीक्षा की तैयारी के समय उसे याद रखें।

जिंदल पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य उत्तम सिंह ने बताया कि सीबीएसई द्वारा चार मई से शुरू होने वाली 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को लेकर स्कूल में छात्रों की विशेष तैयारियां चल रही है। चूंकि कोरोना के वैश्विक संक्रमण के दौरान छात्रों की आनलाइन कक्षाएं चल रही थी। छात्रों के लेखन कौशल पर काफी असर भी पड़ा है। इसी को लेकर स्कूल द्वारा प्री-बोर्ड परीक्षा का आयोजन भी किया गया है, ताकि छात्र बोर्ड परीक्षाओं में अच्छा प्रदर्शन कर सकें। इस समय स्कूल आ रहे बोर्ड के छात्रों की उपस्थिति 90 फीसद है। 10 फीसद छात्र जो संक्रमण के वजह से स्कूल तक नहीं पहुंच पा रहे है, उनके लिए भी विशेष सुविधा शिक्षकों द्वारा दी जा रही है।

कक्षाओं को आनलाइन भी छात्रों से साझा किया जाता है, ताकि छात्र वहां से ई-कंटेंट लेकर परीक्षा की तैयारी कर सकें। अगर उसके बाद भी छात्रों में किसी भी विषय या प्रश्न को लेकर कोई संशय रहता है, तो स्कूल के सभी शिक्षक उसे सुलझाने के लिए देर रात फोन के जरिए भी मदद करते हैं। छात्र बोर्ड परीक्षाओं में अच्छा प्रदर्शन करे इसके लिए स्कूल के शिक्षक हर संभव प्रयास कर रहे हैं।

माडर्न पब्लिक स्कूल की प्रधानाचार्या अलका कपूर ने बताया कि स्कूल में 10वीं, 12वीं की पढ़ाई शुरू हो गई है। विज्ञान संकाय के ही छात्र ज्यादातर स्कूल आ रहे हैं। अन्य संकाय में छात्रों कम संख्या में ही स्कूल आ रहे हैं। विज्ञान के छात्रों को प्रायोगिक परीक्षाओं की तैयारी भी कराई जा रही है। मैं खुद अभिभावको को काल कर रही हूं कि वह छात्रों को स्कूल भेजे ताकि उनकी बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी हो सके। छात्रों को आनलाइन माध्यस से सैंपल पेपर भेजे जा रहे हैं ताकि परीक्षा के लिए उनकी पुख्ता तैयारी हो जाए, जिससे कि बोर्ड परीक्षा में स्कूल के छात्र बेहतर परिणाम लाए।

छात्र हर्ष गौर ने कहा कि सरकार द्वारा जारी स्कूल खुलने के दिशा-निर्देशों का स्कूल में अच्छे से पालन किया जा रहा है। स्कूल में शिक्षक बोर्ड के सैंपल पेपर हल करवा रहे हैं। इससे लिखने का भी अभ्यास हो रहा है। तीन घंटे की परीक्षा में समय प्रबंधन का विशेष ध्यान रखना होता है। ऐसे में शिक्षक डायग्राम के साथ उत्तर लिखने का अभ्यास करा रहे हैं ताकि बोर्ड परीक्षाओं में बेहतर कर सकें। अब मैंने रोज सुबह उठ कर रिवीजन करना भी शुरू कर दिया है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी