दिल्ली को जाम से बचाने के लिए केंद्र खर्च करेगा 31,930 करोड़: गडकरी

केंद्र ने दिल्ली के बोझ को हलका करने के लिए 31,930 करोड़ रुपये की योजना तैयार की है। इसके तहत छह हजार करोड़ से द्वारका एक्सप्रेस वे का कायाकल्प होना है।

By Amit MishraEdited By: Publish:Sun, 07 Jan 2018 08:37 PM (IST) Updated:Mon, 08 Jan 2018 07:23 AM (IST)
दिल्ली को जाम से बचाने के लिए केंद्र खर्च करेगा 31,930 करोड़: गडकरी
दिल्ली को जाम से बचाने के लिए केंद्र खर्च करेगा 31,930 करोड़: गडकरी

नई दिल्ली, प्रेट्र। वाहनों के बोझ से दिल्ली बेहाल है। इससे न केवल हर समय जाम की स्थिति बनी रहती है, बल्कि प्रदूषण भी दिन ब दिन बढ़ता जा रहा है। केंद्र ने दिल्ली के बोझ को हलका करने के लिए 31,930 करोड़ रुपये की योजना तैयार की है। इसके तहत छह हजार करोड़ से द्वारका एक्सप्रेस वे का कायाकल्प होना है।

नया रिंग रोड (यूईआर 2) बनाया जाना है

केंद्रीय सड़क व परिवहन मंत्री नितिन गडकरी का कहना है कि ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस वे पर 12 हजार करोड़, दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे पर छह हजार करोड़ की लागत की योजना पर पूरी गति से काम चल रहा है तो छह हजार करोड़ की लागत से बनने वाले द्वारका एक्सप्रेस वे के लिए जल्द टेंडर आमंत्रित किए जाएंगे। 260 करोड़ की लागत से बनने वाले धौलाकुआं-एयरपोर्ट कॉरीडोर पर कार्य वितरण हो चुका है। पांच हजार करोड़ की लागत से दिल्ली के लिए नया रिंग रोड (यूईआर 2) बनाया जाना है।

यातायात की समस्या से निजात

पिछले माह दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल की उपस्थिति में हुई उच्च स्तरीय बैठक में गडकरी ने कहा कि (यूईआर 2) परियोजना में अतिरिक्त लागत को एनएचएआइ व डीडीए बराबर मात्रा में वहन करेंगे। दिल्ली के मास्टर प्लान में (यूईआर 2) परियोजना का जिक्र है। यह राष्ट्रीय राजमार्ग 1, 10 व 8 को आपस में जोड़ेगा। इससे आउटर रिंग रोड व रिंग रोड पर यातायात की समस्या से निजात मिलेगी। इसके अतिरिक्त गुरुग्राम-सोहना रोड के विकास के लिए 15 सौ करोड़ रुपये की योजना है। हीरो हांडा चौक पर 170 करोड़ से फ्लाई ओवर बनेगा।

साल के पहले दिन महाजाम से जूझी दिल्ली 

गौरतलब है कि नए साल के पहले दिन राजधानी दिल्ली को भयंकर जाम से जूझना पड़ रहा था। इंडिया गेट के आसपास की सड़कों पर वाहनों की रफ्तार पर ब्रेक लग गई थी। वाहन रेंगते हुए नजर आए थे। आलम यह था कि ट्रैफिक जाम की वजह से इंडिया गेट की ओर जाने वाले सभी रास्ते पूरी तरह जाम हो गए थे। 

जाम की संभावना

यहां यह भी बता दें कि ट्रैफिक पुलिस ने पीडब्लूडी को 1 जनवरी से लाजपत नगर फ्लाइओवर के एक्सपेंशन ज्वाइंट को बदलने का काम शुरू करने की मंजूरी दे दी है। इसके चलते फ्लाइओवर के दोनों हिस्सों को बारी-बारी से ट्रैफिक के लिए बंद किया जाएगा। इस दौरान सारा ट्रैफिक लाजपत नगर फ्लाइओवर के नीचे से ही गुजरेगा, जिसके चलते रिंग रोड पर सुबह और शाम के वक्त भारी जाम लगने की संभावना है।

ट्रैफिक के लिए पूरी तरह बंद

ट्रैफिक पुलिस के डीसीपी (सदर्न रेंज) विजय सिंह के मुताबिक, फ्लाइओवर के रिपेयर वर्क के पहले फेज में आश्रम से मूलचंद की तरफ जाने वाले कैरिज वे पर रिपेयर वर्क किया जाएगा, जिसके चलते 1 जनवरी से 14 जनवरी के बीच फ्लाइओवर का यह एक कैरिजवे ट्रैफिक के लिए पूरी तरह बंद कर दिया जाएगा।

तमाम रास्तों पर ट्रैफिक रहेगा अधिक 

इसी तरह मूलचंद से आश्रम की तरफ जाने वाले दूसरे कैरिजवे पर 15 जनवरी से रिपेयर वर्क शुरू होगा, जो 28 जनवरी तक चलेगा। इस दौरान दूसरी तरफ का ट्रैफिक फ्लाइओवर के नीचे से जाएगा। इस काम के चलते करीब एक महीने पर रिंग रोड पर महरानी बाग से मूलचंद के बीच और उसके आसपास के अन्य तमाम रास्तों पर ट्रैफिक अधिक रहेगा।

यह भी पढ़ें: इंडिया गेट पर पहुंचे एक लाख लोग, महाजाम में फंसी दिल्ली

यह भी पढ़ें: जेवर एयरपोर्ट तक जाएगी मेट्रो, ग्रीन बेल्ट के ऊपर बनाया जाएगा एलिवेटिड ट्रैक

chat bot
आपका साथी