Weather Update: यहां पढ़िए, दिल्ली-NCR के मौसम का सबसे ताजा अपडेट, 3 दिन होगी बारिश

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के मुताबिक चार पांच और छह अगस्त को तेज बारिश के आसार हैं।

By JP YadavEdited By: Publish:Wed, 04 Sep 2019 09:46 AM (IST) Updated:Wed, 04 Sep 2019 11:00 AM (IST)
Weather Update: यहां पढ़िए, दिल्ली-NCR के मौसम का सबसे ताजा अपडेट, 3 दिन होगी बारिश
Weather Update: यहां पढ़िए, दिल्ली-NCR के मौसम का सबसे ताजा अपडेट, 3 दिन होगी बारिश

नई दिल्ली, जेएनएन। Weather Update for Delhi and NCR this week: दिल्ली-एनसीआर (National Capital Region) में बुधवार से मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिलेगा। कई दिनों की उमस भरी गर्मी के बाद बुधवार को दिल्ली में बदरा एक बार फिर मेहरबान हो सकते हैं। दोपहर से मौसम करवट लेगा और शाम तक झमाझम बारिश होने के भी आसार हैं। इससे उमस भरी गर्मी और तापमान, दोनों में ही कमी आएगी।

मंगलवार को दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में सुबह से सूरज निकल गया था। दिन चढ़ने के साथ धूप की चुभन और उमस में भी इजाफा होता गया। हालांकि, बीच-बीच में बादलों की आवाजाही भी रही, लेकिन बरसे नहीं। मौसम में मौजूद नमी और गर्मी के चलते लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ा।

मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को अधिकतम तापमान 36.1 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है।

अगले कुछ घंटों में दिल्ली-एनसीआर के आसमान में बादल छाएंगे और बारिश हो सकती है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के मुताबिक, चार, पांच और छह अगस्त को तेज बारिश के आसार हैं। 

4 व 5-6 सितंबर को होगी बारिश

मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में 4, 5 और 6 सितंबर हो सकती है। इस दौरान तापमान सामान्य से कम भी रहेगा। उधर, स्काईमेट वेदर के अनुसार दिल्ली एनसीआर का मौसम एक बार फिर करवट लेने वाला है। सितंबर के पहले हफ्ते में बारिश की संभावना बनी रहेगी। मानसून टर्फ अभी दक्षिणी राजस्थान और मध्य प्रदेश से होकर गुजर रही है। अब यह उत्तर में जाएगी। इसके अलावा बंगाल की खाड़ी पर एक निम्न दबाव का क्षेत्र भी विकसित हुआ है।

गिरेगा तापमान

यह सिस्टम उत्तर पश्चिमी दिशा में पश्चिमी उत्तर प्रदेश तक आएगा। इन सिस्टम के चलते शुक्रवार की शाम से दिल्ली और एनसीआर में बारिश शुरू हो जाएगी और रुक रुक कर सोमवार तक जारी रहेगी। इससे अधिकतम तापमान में काफी कमी आएगी और सह 33 डिग्री तक पहुंच सकता है। इसके बाद दो तीन दिन मानसून कमजोर रहेगा, लेकिन कुछ जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है।

दिल्ली-एनसीआर एक आसमान में जमी धूल
बुधवार सुबह से ही दिल्ली-एनसीआर के आसमान में धूल जमी हुई नजर आ रही है। हालांकि, लोगों को सांस लेने में कोई परेशानी नहीं हो रही है, लेकिन शाम तक बारिश नहीं हुई तो लोगों की परेशानी बढ़ सकती है, खास कर बुजुर्गों और बच्चों। बता दें कि पिछले तकरीबन एक महीन से दिल्ली की हवा काफी साफ रही है।  

अगस्त में 52 फीसद कम बरसे बदरा
अगस्त माह में दिल्ली में मानसून की बारिश 52 फीसद कम हुई है। इस साल मानसून ने पूरी दिल्ली को भिगाेने में काफी कंजूसी दिखाई है। अगस्त माह के आखिरी दिनों में भी बादलों की दिल्ली से बेरूखी बरकरार रही। शायद इसीलिए अगस्त माह में होनी चाहिए 247.7 मि.मी. बारिश जबकि हुई केवल 119.6 मि.मी. बारिश।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

chat bot
आपका साथी