प्रद्युम्न हत्याकांड : कल तय होगा आरोपी छात्र को वयस्क के दायरे में रखा जाए या नहीं

आरोपी छात्र को बोर्ड के सामने पेश किया गया। इसके बाद फिर से उसे न्यायिक हिरासत में फरीदाबाद स्थित बाल सुधार गृह में भेज दिया गया।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Thu, 07 Dec 2017 10:58 AM (IST) Updated:Thu, 07 Dec 2017 12:37 PM (IST)
प्रद्युम्न हत्याकांड : कल तय होगा आरोपी छात्र को वयस्क के दायरे में रखा जाए या नहीं
प्रद्युम्न हत्याकांड : कल तय होगा आरोपी छात्र को वयस्क के दायरे में रखा जाए या नहीं

गुरुग्राम [ जेएनएन ] । प्रद्युम्न हत्याकांड में सीबीआइ द्वारा गिरफ्तार आरोपी छात्र को वयस्क के दायरे में रखा जाए या नहीं, इस पर आठ दिसंबर को बहस होगी। बुधवार को इससे संबंधित मनोवैज्ञानिक एवं सामाजिक जांच रिपोर्ट जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड को सौंप दी गई।

दोनों रिपोर्टें अलग-अलग विशेषज्ञों से तैयार कराई गई हैं। बुधवार को आरोपी छात्र को बोर्ड के सामने पेश किया गया। इसके बाद फिर से उसे न्यायिक हिरासत में फरीदाबाद स्थित बाल सुधार गृह में भेज दिया गया।

गौरतलब है कि रेयान इंटरनेशनल स्कूल के छात्र प्रद्युम्न की गला रेतकर हत्या करने के मामले में इस छात्र को सीबीआइ ने आरोपी बनाया है। छात्र को वयस्क के दायरे में रखा जाए या नहीं, इसे लेकर बुधवार को बहस शुरू होनी थी, लेकिन सीबीआइ की ओर से पक्ष रखने के लिए कोई नहीं पहुंचा।

इस पर बोर्ड ने आठ दिसंबर की तारीख तय कर दी है। बोर्ड ने बहस के दौरान सभी पक्षों की मौजूदगी को अनिवार्य कर दिया है। बुधवार को केवल मनोवैज्ञानिक एवं सामाजिक जांच रिपोर्ट सौंपी गई। साथ ही आरोपी पक्ष की ओर से कहा गया कि जुवेनाइल का नाम सुनवाई के दौरान न लिया जाए।

सर्वोच्च न्यायालय के वरिष्ठ अधिवक्ता सुशील टेकरीवाल का कहना है कि बुधवार को सीबीआइ की ओर से पक्ष रखने वाले नहीं पहुंचे। बोर्ड ने स्पष्ट कहा है कि सभी की उपस्थिति बहस के दौरान अनिवार्य है। इससे लगता है कि शुक्रवार को बहस न केवल शुरू होगी बल्कि उसी दिन पूरी भी हो जाएगी।

यदि आरोपी छात्र को वयस्क के दायरे में रखने का फैसला सामने आता है तो फिर मामला सीधे सेशन कोर्ट में चला जाएगा। फिर मामले की सुनवाई विशेष अदालत में होगी।

chat bot
आपका साथी