तेज धूप व हवा की गति के कारण गिरा प्रदूषण का स्तर, आसार अब भी अच्छे नहीं

धूप खिलने की वजह से प्रदूषण साफ हुआ। हालांकि आसार अब भी बहुत अधिक अच्छे नहीं हैं। अगले दो दिनों में प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच सकता है।

By Amit MishraEdited By: Publish:Wed, 29 Nov 2017 04:20 PM (IST) Updated:Wed, 29 Nov 2017 09:32 PM (IST)
तेज धूप व हवा की गति के कारण गिरा प्रदूषण का स्तर, आसार अब भी अच्छे नहीं
तेज धूप व हवा की गति के कारण गिरा प्रदूषण का स्तर, आसार अब भी अच्छे नहीं

नई दिल्ली [जेएनएन]। दिल्ली में मंगलवार से वायु प्रदूषण बढ़ने के आसार थे, लेकिन तेज धूप और हवा के कारण प्रदूषण का स्तर नहीं बढ़ सका। एयर क्वालिटी इडेक्स में बीते 24 घंटों के दौरान 58 प्वाइंट की गिरावट आई है।

विशेषज्ञों के अनुसार हालात अच्छे नहीं थे, लेकिन मंगलवार 11 बजे के बाद धूप की तपिश बढ़ने और हवाओं में मामूली रूप से सुधार आने पर मिक्सिंग हाइट (जमीन से आसमान की ओर हवा का स्तर) बढ़ गया। अगले दो दिनों तक प्रदूषण में गिरावट के आसार अब भी बरकरार हैं। सुबह व शाम के वक्त दिल्ली की हवा बाहर रहने लायक नहीं रहेगी।

घट गया प्रदूषण का स्तर

दिल्ली-एनसीआर की बात करें तो मंगलवार सुबह तकरीबन 10 बजे तक प्रदूषण काफी अधिक था। राजधानी ही नहीं एनसीआर में भी कई जगहों पर एयर क्वालिटी इंडेक्स 350 के आसपास था, लेकिन हवा का रुख पश्चिम की तरफ होने की वजह से धुंध, कोहरे, कुहासे की स्थिति नहीं बनी। इसी के चलते दोपहर को प्रदूषण का स्तर कम हो गया।

बीते दो-तीन दिनों से दिल्ली के साथ-साथ नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद में भी पीएम 2.5 और पीएम 10 के स्तर में वृद्धि हुई है। सीपीसीबी के अनुसार सोमवार को एयर क्वालिटी इडेंक्स का औसत स्तर 362 रहा था जो मंगलवार को लुढ़ककर 307 पर आ गया।

आसार अब भी अच्छे नहीं

स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी डॉ. महेश पलावत के अनुसार दोपहर में धूप खिलने की वजह से प्रदूषण साफ हुआ। हालांकि आसार अब भी बहुत अधिक अच्छे नहीं हैं। अगले दो दिनों में प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच सकता है।

धूप खिलने की वजह से कम हुई नमी 

पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण-संरक्षण प्राधिकरण (ईपीसीए) के अनुसार राहत की बात यह है कि अभी स्मॉग और कोहरे की संभावना कुछ हल्की है। धूप खिलने की वजह से नमी कम हुई है जिससे कोहरा या घनी धुंध बढ़ने की संभावना अगले 24 घंटो में नहीं है। इस माह के अंत तक दिल्ली और एनसीआर में धीमी से मध्यम गति की शुष्क उत्तर-पश्चिमी हवा चलेगी। 

यह भी पढ़ें: सावधान! बंद कमरे में ब्लोअर चलाना खतरनाक, जा सकती है जान

यह भी पढ़ें: प्रदूषण का बड़ा साइड इफेक्टः दिल्ली में हर तीसरे बच्चे का फेफड़ा हुआ खराब

chat bot
आपका साथी