दो बड़े रेलवे स्टेशनों को मेट्रो नेटवर्क से जोड़ेगी पिंक लाइन मेट्रो, यात्रियों को होगी आसान

पिंक लाइन दो बड़े रेलवे स्टेशनों (हजरत निजामुद्दीन व आनंद विहार) को मेट्रो नेटवर्क से जोड़ेगी। ऐसे में यात्रियों का इन दोनों रेलवे स्टेशनों पर पहुंचना आसान हो जाएगा।

By Amit MishraEdited By: Publish:Tue, 17 Apr 2018 09:07 PM (IST) Updated:Tue, 17 Apr 2018 09:37 PM (IST)
दो बड़े रेलवे स्टेशनों को मेट्रो नेटवर्क से जोड़ेगी पिंक लाइन मेट्रो, यात्रियों को होगी आसान
दो बड़े रेलवे स्टेशनों को मेट्रो नेटवर्क से जोड़ेगी पिंक लाइन मेट्रो, यात्रियों को होगी आसान

नई दिल्ली [जेएनएन]। दिल्ली के सबसे बड़े मेट्रो कॉरिडोर पिंक लाइन (मजलिस पार्क-शिव विहार) के साउथ कैंपस से लाजपत नगर के बीच इस महीने के अंत तक मेट्रो का ट्रायल शुरू होगा। इसके बाद लाजपत नगर से मयूर विहार पॉकेट-1 के बीच मेट्रो का ट्रायल शुरू होगा।

पिंक लाइन दो बड़े रेलवे स्टेशनों को मेट्रो नेटवर्क से जोड़ेगी

शिव विहार से इंद्रप्रस्थ एक्सटेंशन के बीच पहले से ही ट्रायल चल रहा है। इस तरह पिंक लाइन के शेष हिस्से पर अब तीन चरणों में मेट्रो का परिचालन शुरू होगा। इन तीनों कॉरिडोर पर परिचालन शुरू होने पर पिंक लाइन दो बड़े रेलवे स्टेशनों (हजरत निजामुद्दीन व आनंद विहार) को मेट्रो नेटवर्क से जोड़ेगी। ऐसे में यात्रियों का इन दोनों रेलवे स्टेशनों पर पहुंचना आसान हो जाएगा। हालांकि, आनंद विहार रेलवे स्टेशन तक पहले से मेट्रो की सुविधा है।

पिंक लाइन की कुल लंबाई 58.59 किलोमीटर

उल्लेखनीय है कि पिंक लाइन की कुल लंबाई 58.59 किलोमीटर है। इस मेट्रो लाइन के 20.6 किलोमीटर हिस्से पर साउथ कैंपस-मजलिस पार्क के बीच पिछले महीने मेट्रो का परिचालन शुरू हो चुका है। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने शिव विहार-इंद्रप्रस्थ एक्सटेंशन के बीच जून तक परिचालन शुरू करने का लक्ष्य रखा है। इस कॉरिडोर पर मेट्रो का परिचालन शुरू होने से शिव विहार, जौहरी एंक्लेव, गोकुलपुरी, मौजपुर, जाफराबाद, आजाद नगर से आनंद विहार रेलवे स्टेशन तक आवागमन की सुविधा बेहतर हो जाएगी।

मेट्रो लाइन का निर्माण रुका हुआ है

त्रिलोकपुरी से मयूर विहार पॉकेट-1 के बीच जमीन विवाद के कारण मेट्रो लाइन का निर्माण रुका हुआ है। इसलिए विनोद नगर से मयूर विहार पॉकेट-1 के बीच इस साल परिचालन शुरू नहीं हो पाएगा। डीएमआरसी ने मयूर विहार से साउथ कैंपस के बीच कॉरिडोर पर जून में एक साथ परिचालन शुरू करने की बात कही थी, लेकिन मेट्रो स्टेशनों के फिनिशिंग कार्य के चलते अब तक इस कॉरिडोर पर ट्रायल शुरू नहीं हो सका है। हालांकि, लाजपत नगर से साउथ कैंपस के बीच का कॉरिडोर बनकर तैयार हो चुका है।

किसी कॉरिडोर पर परिचालन शुरू नहीं हो सका है

डीएमआरसी का कहना है कि अब इस कॉरिडोर पर जल्द ही मेट्रो का ट्रायल शुरू किया जाएगा। इसके बाद जून तक इस कॉरिडोर पर परिचालन शुरू हो जाएगा। हालांकि, डीएमआरसी के इस दावे के बावजूद एक सच्चाई यह भी है कि तीसरे फेज की नई मेट्रो लाइनों पर दो महीने के ट्रायल के बावजूद अब तक किसी कॉरिडोर पर परिचालन शुरू नहीं हो सका है।

दो बस अड्डों को भी जोड़ेगी पिंक लाइन

डीएमआरसी का कहना है कि साउथ कैंपस-लाजपत नगर कॉरिडोर पर ट्रायल शुरू करने के कुछ दिनों बाद लाजपत नगर से मयूर विहार पॉकेट-1 के बीच भी ट्रायल शुरू कर दिया जाएगा। इसलिए सितंबर तक लाजपत नगर-मयूर विहार पॉकेट-1 के बीच परिचालन शुरू करने की समयसीमा तय की गई है। इस कॉरिडोर पर मेट्रो का परिचालन शुरू होने पर हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन भी मेट्रो नेटवर्क के दायरे में आ जाएगा। दो बस अड्डों को भी जोड़ेगी पिंक लाइन आनंद विहार में ब्लू लाइन पर पहले से मेट्रो स्टेशन है। पिंक लाइन पर परिचालन शुरू होने पर यह इंटरचेंज स्टेशन होगा। इसलिए पिंक लाइन की मेट्रो से आइएसबीटी आनंद विहार व सराय काले खां बस अड्डा भी पहुंचा जा सकेगा। 

यह भी पढ़ें: 24 नहीं महज 12 घंटे में तय होगा दिल्ली से मुंबई का सफर, एक लाख करोड़ रुपये की योजना तैयार

chat bot
आपका साथी