Oxygen Crisis in Delhi: जरूरत के अनुरूप नहीं हो रही ऑक्सीजन की आपूर्ति

रविवार को कठिन प्रयास के बाद अस्पताल को एक हजार लीटर तरल ऑक्सीजन और छह ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध थे जो जरूरत से काफी कम है। पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिलने के कारण मरीजों की जान खतरे में आ सकती है ऐसे में ट्वीट कर प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री से अपील की गई।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Sun, 02 May 2021 09:11 PM (IST) Updated:Sun, 02 May 2021 09:11 PM (IST)
Oxygen Crisis in Delhi: जरूरत के अनुरूप नहीं हो रही ऑक्सीजन की आपूर्ति
द्वारका सेक्टर-3 स्थित आकाश अस्पताल के प्रबंधन निदेशक डाॅ. आशीष चौधरी।

नई दिल्ली [मनीषा गर्ग]। अस्पतालों में ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति नहीं होने के कारण मरीजों व उनके तीमारदारों के साथ अस्पताल प्रशासन के लिए भी यह काफी चुनौतिपूर्ण समय है। द्वारका सेक्टर-3 स्थित आकाश अस्पताल के प्रबंधन निदेशक डाॅ. आशीष चौधरी ने बताया कि अस्पताल में 250 से अधिक कोरोना संक्रमित मरीज हैं, जिसमें 50 मरीज वेंटिलेटर पर है। अस्पताल में भर्ती एक-एक मरीज ऑक्सीजन पर है, जिसके कारण मांग कई गुना बढ़ गई है।

पर्याप्त आपूर्ति नहीं हो रही

मौजूदा स्थिति में अस्पताल को पांच हजार लीटर तरल ऑक्सीजन व करीब 150 डी-टाइप के ऑक्सीजन सिलेंडर की जरूरत है। पर आपूर्ति 30 फीसद से भी कम है। असल में वेंडर को आगे से पर्याप्त आपूर्ति नहीं हो रही है, जिसके कारण अस्पताल को भी जरूरत के अनुरूप ऑक्सीजन नहीं मिल पा रहा है। वेंडर के साथ-साथ अस्पताल ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए पड़ाेसी राज्यों के वेंडर से भी संपर्क साध रहा है, लेकिन कोई मदद नहीं मिल पा रही है।

ऑक्सीजन की आपूर्ति पूरी नहीं होने से मरीजों की जान खतरे में

रविवार को कठिन प्रयास के बाद अस्पताल को एक हजार लीटर तरल ऑक्सीजन और छह ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध थे, जो जरूरत से काफी कम है। पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिलने के कारण मरीजों की जान खतरे में आ सकती है, ऐसे में ट्वीट कर प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री से अपील की गई कि वे मरीजों को ऐसे अस्पताल में स्थानांतरित कर दें, जहां पर्याप्त ऑक्सीजन की व्यवस्था हो। डाॅ. आशीष का कहना हैं कि दिल्ली में ऑक्सीजन बनाने का प्लांट नहीं है, दिल्ली में केवल रिफिल प्वाइंट है। अभी पड़ोसी राज्यों में कोरोना संक्रमण के मामले कम हैं, ऐसे में उन राज्यों की सरकार को मदद के लिए हाथ आगे बढ़ाने की जरूरत है। बता दें कि दिल्ली में कोरोना के मामले अचानक से तेज बढ़ गए हैं। हालांकि सरकार ने इसे रोकने के लिए लाॅकडाउन लगाया है।

chat bot
आपका साथी