Odd Even Scheme: आज चल रहीं सिर्फ ऑड नंबर की निजी कारें, नियम तोड़ने पर 4000 रुपये जुर्माना

दिल्ली की सड़कों पर मंगलवार (5 नवंबर) केवल ऑड नंबर की कार चलाने की अनुमति है। नियमों को लेकर मंगलवार से कुछ सख्ती भी बढ़ेगी।

By JP YadavEdited By: Publish:Tue, 05 Nov 2019 08:48 AM (IST) Updated:Tue, 05 Nov 2019 08:48 AM (IST)
Odd Even Scheme: आज चल रहीं सिर्फ ऑड नंबर की निजी कारें, नियम तोड़ने पर 4000 रुपये जुर्माना
Odd Even Scheme: आज चल रहीं सिर्फ ऑड नंबर की निजी कारें, नियम तोड़ने पर 4000 रुपये जुर्माना

नई दिल्ली, जेएनएन। दिल्ली की सड़कों पर मंगलवार (5 नवंबर) केवल ऑड नंबर की कार चलाने की अनुमति है। नियमों को लेकर मंगलवार से कुछ सख्ती भी बढ़ेगी। ऑड-इवेन में ऑड वाले दिन इवेन नंबर की कार चलाने पर चार हजार रुपये का जुर्माना देना पड़ेगा। दिल्ली में यह तीसरा ऑड-इवेन है। लिहाजा इस नियम से अच्छी तरह से परिचित होंगे फिर भी ध्यान रखें।

अगर कार की नंबर प्लेट की आखिरी संख्या ऑड यानी 1, 3, 5, 7, 9 है तो उससे दिल्ली में बेहिचक चल सकते हैं। नंबर प्लेट की आखिरी संख्या इवेन 2, 4, 6, 8, 0 नहीं होनी चाहिए। ऑड-इवेन दिल्ली में तीसरी बार लागू हुआ है। वर्ष 2016 में पहली बार 1 जनवरी से लेकर 15 जनवरी तक और दूसरी बार 16 अप्रैल से 30 अप्रैल तक लागू हुआ था।

पहले दिन सफल रहा ऑड-इवेन

ऑड-इवेन पहले दिन सफल रहा। दिल्ली के लोगों ने पूरा साथ दिया। सुबह से ही लोगों ने नियमों का पालन किया। कहीं जाम नहीं लगा। दोपहर तक महज 192 चालान कटे। दिल्ली सरकार का दावा है कि सोमवार को प्रदूषण कम हुआ है, जिसमें ऑड-इवेन की भी महत्वपूर्ण भूमिका है क्योंकि 15 लाख कारें दिल्ली की सड़कों पर नहीं उतरीं। ऑड-इवेन को सफल बनाने के लिए पांच हजार वालंटियर और चार सौ टीमें लगाई गई हैं। डीटीसी और क्लस्टर की मिलाकर 5500 बसें सड़कों पर हैं। इसके अलावा 650 अतिरिक्त बसें भी उतारी गई हैं। दिल्ली सरकार ने 2 हजार बसों की मांग की थी, लेकिन 650 बसें ही मिल सकी हैं। बसों का रजिस्ट्रेशन अभी जारी है।

14 नवंबर तक चलने वाले ऑड-इवेन के पहले दिन की स्थिति के बारे में दिल्ली सचिवालय में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने जानकारी दी। उन्होंने योजना को सफल बनाने पर दिल्ली की जनता को धन्यवाद दिया। सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली का प्रदूषण कल के मुकाबले बेहद कम हुआ है। इसमें ऑड-इवेन का भी योगदान है। पूरे उत्तर भारत में इस समय स्मॉग की गहरी चादर छाई है। दिल्ली में ज्यादा प्रदूषण था, दम घुट रहा था। लोगों ने ऑड-इवेन से प्रदूषण को जवाब दिया है। 1 जनवरी 2016 व उसके बाद दूसरे ऑड-इवेन में भी लोगों ने पूरा सहयोग दिया था। आज तीसरा ऑड-इवेन का पहला दिन था और सभी जगह स्थिति सामान्य मिली। अधिकारियों को सकारात्मक रुख रखने का निर्देश दिया गया था। सोमवार को 192 चालान कटे। यातायात पुलिस ने 170, परिवहन विभाग ने 15, एसडीएम व अन्य ने 7 चालान काटे।

मनीष सिसोदिया ने कहा दिल्ली में 30 लाख गाड़ियां चलती हैं, जिनमें से 15 लाख सड़कों पर नहीं उतरीं। 100-200 चालान कोई बड़ी बात नहीं है। प्रदूषण पर इसका भी एक असर है। हालांकि प्रदूषण बढ़ने और घटने के कई कारण हैं, लेकिन सोमवार को हवा सुधरी है। रविवार से बहुत बेहतर हुई है। रविवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) 1000-1200 से लेकर 1600 तक था। औसत 800 था। सोमवार सुबह एक्यूआइ 6 बजे 562 ,दोपहर 2 बजे 152 और शाम 4 बजे 93 रहा। आज काफी फर्क पड़ा है। दिल्ली के लोगों ने जज्बा दिखाया, जिससे प्रदूषण पर असर पड़ा है। यह एकता दिल्ली के इतिहास में दर्ज हो गई।

सुप्रीम कोर्ट की पहल का स्वागत

मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली सरकार सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन करेगी। हमसे जो आंकड़ा मांगा गया है वह देंगे। हम चार-पांच राज्य मिलकर रास्ता निकालेंगे तो ज्यादा बेहतर होगा। हम शुक्रगुजार हैं कि सुप्रीम कोर्ट की वजह से उस दिशा में कदम बढ़ रहे हैं।

लोगों को समझाया

पश्चिमी दिल्ली के विभिन्न इलाकों में सोमवार सुबह को वाहनों का दबाव कम देखने को मिला। पंखा रोड, नजफगढ़ रोड, बाहरी रिंग रोड, द्वारका-गुरुग्राम रोड पर अन्य दिनों की अपेक्षा कम वाहन दिखे। जाम की स्थिति कहीं भी नजर नहीं आई। निजी बसों के सड़कों पर उतरने से यात्रियों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा। मेट्रो में अन्य दिनों की अपेक्षा यात्रियों की संख्या ज्यादा दिखाई दी। लोगों को जागरूक करने के लिए वालंटियर मुख्य मार्गो पर सड़क किनारे बैनर के साथ दिखाई दिए। कुछ ऑड नंबर के वाहन सड़कों पर दिखाई दिए, यातायात पुलिसकर्मियों ने वाहनों को रोक कर चालकों को समझाया।

पूर्वी दिल्ली-जाम हुआ समाप्त

यमुनापार की सड़कों पर आम दिनों की तरह जाम नहीं दिखा। शाहदरा जीटी रोड, वजीराबाद रोड, विकास मार्ग, सीलमपुर, आनंद विहार, गांधी नगर पुश्ता रोड, जगतपुरी सहित अन्य रोड पर यातायात व्यवस्था बेहतर रही। बस व मेट्रो में थोड़ी भीड़ जरूर बढ़ गई। लोगों ने कैब, ऑटो लिया या फिर इवेन नंबर के वाहन चालकों के साथ सफर किया। पुलिस ने चालान करने की जगह ऑड-इवेन के बारे में लोगों को समझाया।

सड़कों पर दिखे कम वाहन

ऑड-इवेन के पहले दिन नई दिल्ली क्षेत्र की सड़कें खाली दिखीं। अन्य दिनों की अपेक्षा कम वाहन थे। जिन सड़कों पर अन्य दिनों में जाम की स्थिति देखने को मिलती थी वहां पर सोमवार को ऐसा नहीं था। खुली सड़कें देखकर वाहन चालकों के चेहरे भी खिले दिखे। जहां कम वाहन दिखे, उनमें कनॉट प्लेस, आइटीओ चौराहा, रानी झांसी रोड, देशबंधु गुप्ता रोड मार्ग शामिल हैं।

233 गाड़ियों का किया गया चालान

यातयात पुलिस ने इवेन वाले दिन ऑड नंबर की गाड़ी चलाने पर 233 गाड़ियों का चालान किया। ऑड-इवेन योजना के तहत सोमवार को इवेन नंबर की गाड़ियों को चलाने की अनुमति थी, लेकिन कई लोग ऑड नंबर की गाड़ियां चला रहे थे। पहला चालान इंडिया गेट के पास काटा गया, इसके बाद यातयात पुलिस ने आइटीओ के पास एक शख्स का चालान काटा। यातायात पुलिस द्वारा पकड़े जाने पर ऑड नंबर की गाड़ी लेकर चलने वाले लोग जुर्माने से बचने के लिए बहाने बनाते भी दिखे। पकड़े जाने पर अधिकांश लोग योजना के विषय में जानकारी न होने का बहाना कर रहे थे।

दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

chat bot
आपका साथी