Indian Railways: राजधानी समेत उत्तर रेलवे के 50 ट्रेनों में शुरू हुई ये सुविधा, लाखों यात्रियों को मिलेगी राहत

Indian Railways राजधानी व अन्य ट्रेनों के वातानुकूलित कोच में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। उत्तर रेलवे के 50 से ज्यादा ट्रेनों के वातानुकूलित कोच में यात्रा करने वालों को अब चादर कंबल तौलिया व तकिया उपलब्ध होगा।

By Santosh Kumar SinghEdited By: Publish:Mon, 04 Apr 2022 08:50 PM (IST) Updated:Mon, 04 Apr 2022 08:50 PM (IST)
Indian Railways: राजधानी समेत उत्तर रेलवे के 50 ट्रेनों में शुरू हुई ये सुविधा, लाखों यात्रियों को मिलेगी राहत
राजधानी समेत उत्तर रेलवे के 50 ट्रेनों में शुरू हुई ये सुविधा, लाखों यात्रियों को मिलेगी राहत

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। राजधानी व अन्य ट्रेनों के वातानुकूलित कोच में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। उत्तर रेलवे के 50 से ज्यादा ट्रेनों के वातानुकूलित कोच में यात्रा करने वालों को अब चादर, कंबल, तौलिया व तकिया उपलब्ध होगा। इसमें दिल्ली मंडल से संचालित होने वाली राजधानी एक्सप्रेस के साथ ही दुरंतो व गरीब रथ एक्सप्रेस शामिल है। कोरोना संक्रमण की वजह से मार्च2020 में इस सेवा पर रोक लगा दी गई थी। इससे यात्रियों को अपने घर से चादर व कंबल लेकर यात्रा करनी पड़ती थी या फिर शुल्क देकर इसे खरीदना होता था।

यात्रियों की परेशानी दूर करने के लिए दस मार्च को रेलवे बोर्ड ने इस सेवा को शुरू करने की अनुमति दे दी थी। अब चरणबद्ध तरीके से ट्रेनों में यह सेवा उपलब्ध होने लगी है। उत्तर रेलवे ने पिछले दिनों कुछ ट्रेनों में यह सेवा शुरू की थी।

कोरोना काल से दिल्ली मंडल से संचालित होने वाली आठ राजधानी एक्सप्रेसत सहित 55 ट्रेनों में यह सुविधा उपलब्ध थी। इनमें से सभी राजधानी एक्सप्रेस सहित 16 ट्रेनों में यह सुविधा शुरू करने की घोषणा की गई है। आने वाले दिनों में अन्य ट्रेनों में भी यात्रियों को यह सुविधा मिलने लगेगी।

दिल्ली मंडल के इन ट्रेनों में शुरू हुई सुविधा

राजधानी एक्सप्रेस

सिकंदराबाद राजधानी, तिरुवनंतपुरम राजधानी, जम्मूतवी राजधानी, चेन्नई राजधानी, बिलासपुर राजधानी, रांची राजधानी, निजामुद्दीन मडगांव राजधानी व डिब्रुगढ़ राजधानी।

दुरंतो एक्सप्रेस

निजामुद्दीन-पुणे दुरंतो, हजरत निजामुद्दीन-एर्नाकुलम दुरंतो व जम्मूतवी दुरंतो।

गरीब रथ एक्सप्रेस

आनंद विहार-गया गरीबरथ, आनंद विहार-मुजफ्फरपुर गरीब रथ, आनंद विहार जयनगर गरीब रथ, आनंद विहार- भागलपुर गरीब रथ, दिल्ली सराय रोहिल्ला-बांद्रा टर्मिनल गरीब रथ 12215

Flat News: दिल्ली-एनसीआर में सस्ते फ्लैट खरीदने का मन बना रहे हैं तो जरूर पढ़ें यह खबर

chat bot
आपका साथी