अब सपनों में भी डरा रहा है कोरोना, मानसिक स्वास्थ्य की हेल्पलाइन पर लोग ले रहे सुझाव

उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने विजन दिव्यांगजन फाउंडेशन के सहयोग से मानसिक स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए हेल्पलाइन जारी की है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Publish:Thu, 09 Apr 2020 10:51 PM (IST) Updated:Thu, 09 Apr 2020 10:51 PM (IST)
अब सपनों में भी डरा रहा है कोरोना, मानसिक स्वास्थ्य की हेल्पलाइन पर लोग ले रहे सुझाव
अब सपनों में भी डरा रहा है कोरोना, मानसिक स्वास्थ्य की हेल्पलाइन पर लोग ले रहे सुझाव

निहाल सिंह, नई दिल्ली। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन लागू है। इसकी वजह से लोग घरों में ही समय बिता रहे हैं। लेकिन कोरोना का डर लोगों में इतना भर गया है कि सपने भी कोरोना के आ रहे हैं। कोई सपने में अपने आप को कोरोना पीडि़त महसूस कर रहा है तो कोई राशन के लिए कई किलोमीटर तक लगी लाइन में खड़ा महसूस कर रहा है तो कोई घर से बाहर निकलने पर पुलिस की पिटाई के सपने देख रहा है। इन सपनों से बचाने के लिए विशेषज्ञ लोगों को सलाह देकर उनके मानसिक स्वास्थ्य को ठीक करने की कोशिश में जुटे हैं।

उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने विजन दिव्यांगजन फाउंडेशन के सहयोग से मानसिक स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए हेल्पलाइन जारी की है। इस हेल्पलाइन पर प्रतिदिन 10-12 कॉल ऐसी आती हैं जिन्हें रोजाना कोरोना के डरावने सपने आ रहे हैं। इनके दिमाग पर कोरोना का डर इस तरह से हावी हो गया है कि लोगों की नींद बुरे सपनों की वजह से प्रभावित हो रही है। वहीं, कई लोगों को तो नींद ही नहीं आ रही है।

लोगों के दिमाग में भर गया डर

हेल्पलाइन के संचालक मुकेश गुप्ता ने बताया कि टेलिविजन पर लगातार कोरोना से जुड़ी जानकारी देखने की वजह से लोगों के दिमाग में डर भर गया है। इसकी वजह से लोगों को ऐसे सपने आ रहे हैं। ऐसे लोगों को टेलिविजन पर कोई अन्य कार्यक्रम देखने चाहिए। वहीं, कई विशेषज्ञ लोगों को किताबे पढ़ने के साथ-साथ केंद्र सरकार की तरफ से जारी ऑनलाइन कोर्स करने की सलाह दे रहे हैं।

दिव्यांगजनों को बना रहे हैं सक्षम

निगम ने फाउंडेशन की मदद से दिव्यांगों के लिए भी अलग से हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। ऐसे में एक दिन में 100-125 कॉल इस हेल्पलाइन पर आ रही हैं। इसमें दिव्यांग भोजन की मांग कर रहे हैं। ऐसे में हेल्पलाइन पर कार्य करने वाले लोगों को घर पर खाना भी पहुंचा रहे हैं। वहीं दिल्ली सरकार और जिला प्रशासन के माध्यम से भी सहायता कर रहे हैं। मुकेश गुप्ता ने बताया कि जैसे किसी की कॉल आती है तो उस जिले में सरकार द्वारा की गई व्यवस्था का नंबर देते हैं। अगर फिर भी मदद नहीं पहुंचती तो फाउंडेशन मदद पहुंचाती है।

घर बैठे इलाज के लिए आई 4953 कॉल

निगम द्वारा घर बैठे लोगों को होम्योपैथी से लेकर आयुर्वेद और यूनानी के इलाज से संबंधित जानकारी और सुझाव देने के लिए हेल्पलाइन पर अब तक 4953 कॉल आई हैं। इस पर लोग घर में ही इलाज ले रहे हैं।

chat bot
आपका साथी