दिल्ली वालों ने नहीं देखी होगी ऐसी सर्दी, दूसरी बार हुआ ऐसा; ठंड ने की 1997 के रिकॉर्ड की बराबरी

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के मुताबिक 118 साल में ये दूसरा दिसंबर का महीना है जब दिल्ली में इतनी जबरदस्त ठंड पड़ रही है।

By JP YadavEdited By: Publish:Sat, 28 Dec 2019 01:36 PM (IST) Updated:Sat, 28 Dec 2019 03:01 PM (IST)
दिल्ली वालों ने नहीं देखी होगी ऐसी सर्दी, दूसरी बार हुआ ऐसा; ठंड ने की 1997 के रिकॉर्ड की बराबरी
दिल्ली वालों ने नहीं देखी होगी ऐसी सर्दी, दूसरी बार हुआ ऐसा; ठंड ने की 1997 के रिकॉर्ड की बराबरी

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में सर्दी का सितम जारी है। रिकॉर्ड तोड़ सर्दी का ऐसा ही सिलसिला जारी रहा तो पिछले कई रिकॉर्ड टूट जाएंगे। इस बीच शनिवार को इस सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा। यह भी एक रिकॉर्ड है। शनिवार को दिल्ली में न्यूनतम पारा 1.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के मुताबिक, 118 साल में ये दूसरा दिसंबर का महीना है जब दिल्ली में इतनी जबरदस्त ठंड पड़ रही है और न्यूनतम तापमान इतना गिरा है। विभाग के मुताबिक हालात में फिलहाल कोई सुधार नहीं होने वाला है, क्योंकि नए साल के मौके पर यानी 31 दिसंबर से दो जनवरी के बीच दिल्ली में बारिश की संभावना है। इसके बाद सर्दी में और इजाफा होगा। बता दें कि इस बार लगातार 14 दिनों से शीतलहर जारी है। पूर्वानुमान के मुताबिक, अभी 3 दिन और इसका असर बना रहेगा। 

इस बीच शीत लहर के लगातार जारी रहने के चलते इसने 1997 के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। लगातार शीत लहर ऐसे ही जारी रही तो दिसंबर महीना 1901 के बाद सबसे ठंडा दिसंबर हो जाएगा और यह नया रिकॉर्ड होगा।

मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, शनिवार को दिल्ली का औसतन न्यनतम तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मिली जानकारी के मुताबिक, लोधी रोड में न्यूनतम तापमान 1.7 तो आया नगर 1.9 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया।

दिल्ली से सटे हरियाणा के रेवाड़ी में इस मौसम का सबसे ठंडा दिन रहा। न्यूनतम तापमान जहां 1 डिग्री सेल्सियस था, वहीं अधिकतम तापमान भी 9 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। पिछले तीन साल में यह सबसे कम तापमान है। दोपहर बाद हल्की धूप निकलने के बावजूद ठिठुरन से राहत नहीं मिल रही।

chat bot
आपका साथी