तेजी से आकार ले रहा न्यू अशोक नगर रैपिड ट्रेन स्टेशन, बैलेंस्ड कैंटीलीवर सिंगल पिलर पर बना रहे दो प्लेटफॉर्म

दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) कारिडोर पर प्राथमिकता खंड तैयार होने के साथ ही दिल्ली सेक्शन मे भी निर्माण कार्य तेज हो गया है। नोएडा और मेरठ की ओर कनेक्टिविटी देने के लिए न्यू अशोक नगर स्टेशन तेजी से आकार ले रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Fri, 27 Jan 2023 10:26 AM (IST) Updated:Fri, 27 Jan 2023 04:27 PM (IST)
तेजी से आकार ले रहा न्यू अशोक नगर रैपिड ट्रेन स्टेशन, बैलेंस्ड कैंटीलीवर सिंगल पिलर पर बना रहे दो प्लेटफॉर्म
न्यू अशोक नगर आरआरटीएस स्टेशन पर चल रहा निर्माण कार्यl

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) कारिडोर पर प्राथमिकता खंड तैयार होने के साथ ही दिल्ली सेक्शन मे भी निर्माण कार्य तेज हो गया है। नोएडा और मेरठ की ओर कनेक्टिविटी देने के लिए न्यू अशोक नगर स्टेशन तेजी से आकार ले रहा है।

इस स्टेशन पर कानकोर्स लेवल की स्लैब कास्टिंग और प्लेटफार्म लेवल पर पियर आर्म्स का निर्माण जारी है। स्टेशन के सभी पिलर का निर्माण पहले ही किया जा चुका है।

स्टेशन पर दो प्रवेश व निकास द्वार का निर्माण

सराय काले खां से मेरठ तक के 82 किलोमीटर लंबे इस कारिडोर पर अशोक नगर दिल्ली में प्रस्तावित चार स्टेशनों में से एक है। बैलेंस्ड कैंटीलीवर सिंगल पिलर पर बनाए जा रहे इस स्टेशन पर दो प्लेटफार्म होंगे। यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए स्टेशन पर दो प्रवेश व निकास द्वार का निर्माण किया जा रहा है। साथ ही मल्टीमाडल इंटिग्रेशन के अंतर्गत रैपिड ट्रेन के न्यू अशोक नगर स्टेशन को मेट्रो स्टेशन से भी जोड़ा जा रहा है।

परियोजना के तहत इसके लिए 90 मीटर लंबे एवं छह मीटर चौड़े फुट ओवरब्रिज (एफओबी) का निर्माण किया जा रहा है। यह एफओबी मेट्रो स्टेशन के कानकोर्स लेवल को सीधे आरआरटीएस स्टेशन से जोड़ेगा।

दो और एफओबी बनाए जाएंगे

आसपास के क्षेत्रों की स्टेशन तक बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन (एनसीआरटीसी) इस स्टेशन पर दो और एफओबी का निर्माण कर रहा है। आरआरटीएस स्टेशन के एक तरफ चिल्ला गांव और मयूर विहार एक्सटेंशन के आसपास के इलाकों को जोड़ने के लिए 42 मीटर लंबा और 6.5 मीटर चौड़ा एफओबी बनेगा। इस स्टेशन के दूसरी तरफ न्यू अशोक नगर क्षेत्र में रहने वाले लोगों की सुलभता के लिए प्राचीन शिव मंदिर के पास 45 मीटर लंबा और आठ मीटर चौड़ा एफओबी बनाया जाएगा।

मार्च में शुरू होना है साहिबाबाद से दुहाई खंड

एनसीआरटीसी का लक्ष्य 2025 तक पूरे कारिडोर पर रैपिड ट्रेन का परिचालन शुरू करना है। साहिबाबाद से दुहाई के बीच 17 किमी लंबे प्राथमिकता खंड को इसी वर्ष मार्च में जनता के लिए खोला जाना है। दिल्ली में आरआरटीएस कारिडोर का लगभग नौ किमी लंबा एलिवेटेड खंड है।

अब तक तीन किमी वायाडक्ट का निर्माण हो चुका है। साथ ही 70 प्रतिशत पिलर निर्माण पूरा कर लिया गया है। शेष निर्माण कार्य भी तेजी से किया जा रहा है। न्यू अशोक नगर से अगला स्टेशन आनंद विहार है, जो भूमिगत स्टेशन है।

chat bot
आपका साथी