वन विभाग की टीम पर बंदरों के झुंड ने किया हमला, दो के खिलाफ दर्ज कराई रिपोर्ट

दिल्ली से सटे नोएडा में बंदरों के झुंड द्वारा वन विभाग की टीम पर हमला करने का मामला सामने आया है। बंदरों का हमला इतना जबरदस्त था कि वन विभाग की टीम को जान बचाकर मौके से भागना पड़ा।

By Edited By: Publish:Tue, 09 Oct 2018 05:56 PM (IST) Updated:Tue, 09 Oct 2018 09:07 PM (IST)
वन विभाग की टीम पर बंदरों के झुंड ने किया हमला, दो के खिलाफ दर्ज कराई रिपोर्ट
वन विभाग की टीम पर बंदरों के झुंड ने किया हमला, दो के खिलाफ दर्ज कराई रिपोर्ट

नोएडा (जेएनएन)। दिल्ली-एनसीआर में बंदरों का आतंक किसी से छिपा नहीं है। बंदर आए दिन लोगों के घरों में तोड़फोड़ करते हैं या किसी को काटकर घायल करते हैं। अब दिल्ली से सटे नोएडा शहर में बंदरों के झुंड द्वारा वन विभाग की टीम पर हमला करने का मामला सामने आया है। बंदरों का हमला इतना जबरदस्त था कि वन विभाग की टीम को जान बचाकर मौके से भागना पड़ा। हमलावर बंदरों की संख्या तकरीबन 100 से ज्यादा थी।

सेक्टर 59 में बंद पड़ी एक फैक्ट्री की बिल्डिंग की छत पर पड़े बंदर के शव को कब्जे में लेने पहुंची वन विभाग की टीम पर बंदरों के झुंड ने हमला कर दिया। आधी-अधूरी तैयारी के साथ पहुंची वन विभाग की टीम को वहां से बिना शव कब्जे में लिए ही भागना पड़ा।

घटना मंगलवार शाम करीब चार बजे की है। अब वन विभाग फायर ब्रिगेड की मदद से रात के समय बंदर के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजने की बात कह रहा है। इस मामले में फैक्ट्री की छत पर शव पड़े होने व विभाग को सूचित नहीं करने पर वन विभाग ने वाइल्ड लाइफ एक्ट के तहत फैक्ट्री मालिक व वहां मौजूद रहने वाले एक सुरक्षा गार्ड के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की है।

क्षेत्रीय वन अधिकारी दादरी किताब सिंह ने बताया कि मंगलवार दोपहर बाद एक एनजीओ के जरिए जानकारी मिली कि सेक्टर 59 के बी-59 स्थित बंद पड़ी फैक्ट्री के छत पर बंदर का शव पड़ा है। सूचना पर मंगलवार शाम करीब चार बजे वह विभाग के दो अन्य कर्मचारियों के साथ मौके पर पहुंचे थे। इस दौरान वहां मौजूद सुरक्षा गार्ड जसवीर मौके से भाग निकला।

वन विभाग की टीम ने जब बंदर का शव पोस्टमार्टम के लिए कब्जे में लेने का प्रयास किया तो करीब 100 बंदरों के एक झुंड ने अचानक वहां पहुंच कर टीम पर हमला कर दिया। ऐसे में टीम को वहां से जान बचाकर भागना पड़ा। क्षेत्रीय वन अधिकारी ने बताया कि रात के समय उम्मीद है कि बंदरों का झुंड वहां से हटेगा, उसके बाद बंदर के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा जाएगा।

पोस्टमार्टम रिपोर्ट से पता लगेगा कि बंदर की मौत कैसे और कब हुई है। फिलहाल फैक्ट्री मालिक व सुरक्षा गार्ड के खिलाफ वाइल्ड लाइफ एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आधार पर आगे कार्रवाई होगी। उधर, फैक्ट्री मालिक अरूण जैन का कहना है कि सोमवार को बंद फैक्ट्री पर बंदर काफी लड़ते हुए दिखे थे। सुरक्षा गार्ड ने इसकी जानकारी दी थी। इस दौरान गार्ड को भी चोटें लगी हैं। उन लोगों ने ही मंगलवार को इसकी जानकारी वन विभाग को दी है।

chat bot
आपका साथी