दिल्ली- NCR में आज से शुरू होगा बारिश का दौर, बढ़ेगी ठंड; पड़ेगा कोहरा

सोमवार से दिल्ली में हल्की बारिश का दौर शुरू होने जा रहा है जोकि लगातार तीन दिन तक चलेगा।इससे ठंड में तो इजाफा होगा ही बल्कि बारिश के बाद कोहरा भी बढ़ेगा।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Mon, 25 Nov 2019 07:34 AM (IST) Updated:Mon, 25 Nov 2019 07:34 AM (IST)
दिल्ली- NCR में आज से शुरू होगा बारिश का दौर, बढ़ेगी ठंड; पड़ेगा कोहरा
दिल्ली- NCR में आज से शुरू होगा बारिश का दौर, बढ़ेगी ठंड; पड़ेगा कोहरा

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। सुबह-शाम की गुलाबी ठंड के बीच सोमवार से दिल्ली में हल्की बारिश का दौर शुरू होने जा रहा है, जोकि लगातार तीन दिन तक चलेगा। इससे ठंड में तो इजाफा होगा ही बल्कि बारिश के बाद कोहरा भी बढ़ेगा। ऐसे में प्रदूषण और कम होने की संभावना है।

मौसम विभाग का अनुमान है कि सोमवार को बादल छाए रहेंगे। तेज ठंडी हवा चलेगी। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 27 और 14 डिग्री रहने की संभावना है।

दिल्ली का अधिकतम तापमान सोमवार सुबह 25 डिग्री सेल्सियस रहा, जो कि सामान्य है। जबकि न्यूनतम 16 डिग्री सेल्सियस रहा जोकि सामान्य से 4 डिग्री अधिक है। वहीं रविवार को अधिकतम तापमान 26.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य है। न्यूनतम तापमान 15.3 डिग्री सेल्सियस रहा जोकि सामान्य से 4 डिग्री अधिक है। हवा में नमी का स्तर 49 से 85 फीसद रहा।

स्काईमेट वेदर के अनुसार, पश्चिमी और उत्तर पश्चिमी दिशा से चलती मध्यम हवा से प्रदूषण कम होगा व ठंड भी बढ़ेगी। सोमवार को हल्की बारिश होगी, जोकि दिल्ली-एनसीआर में बुधवार तक जारी रह सकती है। बुधवार के बाद यह पश्चिमी विक्षोभ दिल्ली से दूर हो जाएगा और एक बार फिर हवा मध्यम तीव्रता के साथ उत्तर पश्चिमी दिशा से बहने लगेगी। बृहस्पतिवार को राजधानी का अधिकतम तापमान महज 25 डिग्री पहुंच जाएगा।

तेज हवा से प्रदूषण हुआ कम

दिल्ली- एनसीआर के लोगों ने रविवार को खुलकर सांस ली। हवा ने रफ्तार पकड़ी तो वायु प्रदूषण भी ‘हवा’ हो गया और यह बहुत खराब श्रेणी से गिरकर खराब श्रेणी में आ गया। इससे पहले 17 नवंबर को एयर इंडेक्स (एक्यूआइ) इस स्तर पर पहुंचा था। संभावना है कि अभी अगले कई दिन दिल्ली को प्रदूषण बहुत अधिक परेशान नहीं करेगा।

शनिवार के बाद रविवार को भी हवा की गति 8 से 10 किलोमीटर प्रति घंटे की रही। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीबीसीबी) द्वारा जारी एयर बुलेटिन के अनुसार, दिल्ली का एयर इंडेक्स 234 दर्ज किया गया। फरीदाबाद में यह 215, गाजियाबाद में 240, ग्रेटर नोएडा में 224, नोएडा में 225 और गुरुग्राम में महज 172 दर्ज हुआ। सफर के अनुसार, इस समय हवा काफी तेज है। बीते 24 घंटों के दौरान पराली जलाने के 349 मामले सामने आए हैं। हवा की दिशा अब भी उत्तर-पश्चिम ही है।

यह भी बढ़ेंः भाजपा और कांग्रेस के कई स्थानीय नेता AAP में शामिल, संजय सिंह ने दिलाई सदस्यता

 49 साल बाद भाप इंजन ट्रेन फिर पटरी पर उतरने को तैयार, लोग जल्द कर सकेंगे सवारी

 दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक

chat bot
आपका साथी