Life and Style: इंटीरियर मेकओवर में पेस्टल रंगों से सज रहे हैं घर

विशेषज्ञों के मुताबिक मौसम के प्रभावों से बचने के साथ साथ लोग अब परेशानियों का समाधान भी इंटीरियर में तलाश रहे हैं।

By Edited By: Publish:Fri, 22 Mar 2019 05:23 PM (IST) Updated:Fri, 22 Mar 2019 09:46 PM (IST)
Life and Style: इंटीरियर मेकओवर में पेस्टल रंगों से सज रहे हैं घर
Life and Style: इंटीरियर मेकओवर में पेस्टल रंगों से सज रहे हैं घर

गुरुग्राम [प्रियंका दुबे मेहता]। घरों को इन दिनों हल्के व पेस्टल रंगों से सजाया जा रहा है। इसकी वजह यह है कि लोग सुकून की तलाश में वास्तु का सहारा भी ले रहे हैं और उसका वैज्ञानिक कारण भी समझ रहे हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक मौसम के प्रभावों से बचने के साथ साथ लोग अब परेशानियों का समाधान भी इंटीरियर में तलाश रहे हैं। ऐसे में वसंत के इस मौसम में पेस्टल इंटीरियर किया जा रहा है।

इसलिए हुई प्रयोग की आवश्यकता
तनाव व भागदौड़ भरे जीवन में लोग अब सुकून की तलाश में नए-नए प्रयोग कर रहे हैं। कोई प्रकृति के करीब रहना चाहता है तो कोई साधारण परिवेश में रहना चाहता है। लोगों की इस चाहत को इंटीरियर डिजाइनर गंभीरता से ले रहे हैं। इंटीरियर डिजाइनर्स का कहना है कि घर जैसा सुकून और कहीं नहीं मिल सकता। ऐसे में घर के माहौल को बेहतर बनाना पहली जरूरत है। घर में चित्त को शांत रखने वाला इंटीरियर किया जा रहा है।

हल्के रंगों का सकारात्मक प्रभाव
वास्तु विशेषज्ञ ऋषभ ग्रोवर का कहना है कि हल्के व पेस्टल रंग अपने आप में तो सुकून देने वाले होते ही हैं साथ ही वे वास्तु के लिहाज से भी सकारात्मक ऊर्जा का संचार करने में मदद करते हैं। इंटीरियर डिजाइनर नीति चोपड़ा का कहना है कि गर्मी के मौसम में दीवारों से लेकर फर्निचर व फैब्रिक तक में पेस्टल शेड्स का प्रयोग किया जा रहा है।

इस मौसम में मिनिमल डेकोरेशन
इंटीरियर डिजाइनर प्रीति कालरा का कहना है कि पेस्टल रंग शीतलता प्रदान करते हैं। इसके अलावा इन दिनों इन रंगों के साथ-साथ लोग बेहद कम वस्तुओं से सजावट करवाना चाहते हैं। ऐसे में मिनिमल इंटीरियर को तरजीह दी जा रही है। इस प्रकार के इंटीरियर में दीवारों को पिंक, ग्रीन, यलो, ब्लू व व्हाइट कलर के पेस्टल शेड्स से दीवारें रंगी जा रही हैं और फैब्रिक भी इन्हीं रंगों में लगाए जा रहे हैं। इसके साथ ही कमरों में कम से कम सजावटी सामान रखे जा रहे हैं। कुछ लोग तो इस समय डेकोरेटिव आइटम्स को रखना ही नहीं चाहते। इससे हवा का संचार होता प्रतीत होता है और साथ ही कमरों का आकार बड़ा लगता है। पेस्टल शेड्स से घरों में मिनिमल डेकोरेशन के साथ इंटीरियर किया जा रहा है।

यह मौसम की डिमांड है और साथ ही साथ अब लोग सजावटी चीजों के जंजाल से दूर सुकून चाहते हैं। सुकून साफ सुथरे व खाली स्थान पर ही मिल सकता है। ऐसे में यह इंटीरियर हिट हो रहा है।

- नंदिनी फोगाट, इंटीरियर डिजाइनर

पेस्टल शेड्स ठंडे होते हैं। इसके अलावा इनसे किया जाने वाला इंटीरियर फ्रेश अहसास देता है। लोग इस मौसम में इस तरह का इंटीरियर पसंद कर रहे हैं। इन दिनों घरों के साइज को भी बड़ा दिखाया जा सकता है। लोग हैवी इंटीरियर से अब उकता गए हैं, ऐसे में इस तरह का प्रयोग पसंद कर रहे हैं। - हिना अबरॉल, इंटीरियर डिजाइनर

chat bot
आपका साथी