Weather Update: क्या साइक्लोन फानी ने बदला दिल्ली का मौसम, IMD ने बताई दूसरी वजह

स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत का कहना है कि फानी के असर से दिल्ली में पूर्वी हवा चल रही थी। इससे दिल्ली में उमस का वातावरण बना और बादल बरसे।

By JP YadavEdited By: Publish:Sat, 04 May 2019 08:15 AM (IST) Updated:Sat, 04 May 2019 10:58 AM (IST)
Weather Update: क्या साइक्लोन फानी ने बदला दिल्ली का मौसम, IMD ने बताई दूसरी वजह
Weather Update: क्या साइक्लोन फानी ने बदला दिल्ली का मौसम, IMD ने बताई दूसरी वजह

नई दिल्ली, जेएनएन। चक्रवात तूफान फानी (Cyclone Fani) के असर से दिल्लीवासियों को गर्मी से राहत मिली है। तेज हवा के साथ शुक्रवार शाम झमाझम बारिश हुई। हालांकि, मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर में सक्रिय हुए पश्चिमी विक्षोभ को इस बदलाव की मुख्य वजह बताया है।

वहीं मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार को भी आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। कहीं-कहीं बूंदाबांदी होने के भी आसार हैं। इससे पहले सूरज और बादलों के बीच शुक्रवार को आंखमिचौली चलती रही। शाम करीब पांच बजे मौसम ने करवट ली। पहले धूल भरी तेज हवा चली और फिर बारिश शुरू हो गई। कहीं हल्की बारिश हुई और कहीं झमाझम।

मौसम विभाग के मुताबिक, रात साढ़े आठ बजे तक पालम में 6.6 मिमी और सफदरजंग में 4.2 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत का कहना है कि फानी के असर से दिल्ली में पूर्वी हवा चल रही थी। इससे दिल्ली में उमस का वातावरण बना और बादल बरसे। शनिवार को भी इसका कुछ असर दिख सकता है। 

फानी तूफान से दिल्ली में भी लोग चिंतित
फानी चक्रवात से दिल्ली में रह रहे उड़ीसा के लोगों को अपने परिवार व दोस्तों के बारे में चिंता सता रही है। लाजपत नगर में रहने वाले अमित आनंद भी इसी चिंता में परेशान हैं। अमित ने बताया कि उनका भाई आशीष रंजन उड़ीसा के भुवनेश्वर में कलिंगा यूनिवर्सिटी के मेकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहा है। अमित ने आशीष से शुक्रवार सुबह फोन पर फानी तूफान के बारे में बातचीत की थी।

आशीष ने बताया कि चक्रवात के कारण यूनिवर्सिटी के सभी डिपार्टमेंट के एग्जाम स्थगित कर दिए गए हैं। यूनिवर्सिटी प्रशासन ने कहा कि तूफान के दौरान छात्रों के साथ कोई अनहोनी न हो, इसलिए एग्जाम स्थगित किए गए हैं। छात्रों को हॉस्टल से न निकलने के लिए भी कहा गया है। पुरी से भुवनेश्वर की दूरी 60 किलोमीटर है, लेकिन वहां से थोड़ा कम असर है। फिर भी हम लोगों को कहा गया है कि हॉस्टल से बाहर न निकलें। आशीष ने बताया कि सुबह से बिजली और मोबाइल कनेक्शन पूरी तरह से खत्म हो गया है। सुबह अमित की अपने भाई से फोन पर बात होने के बाद अभी मोबाइल बंद बता रहा है।

लू की दस्तक जल्द, बढ़ेगा दिल्ली-एनसीआर में तापमान

शुक्रवार को दिल्ली में औसत अधिकतम तापमान 39.5 दर्ज किया गया जो सामान्य से एक डिग्री अधिक था। रविवार से नियमित तापमान बढ़ने के साथ ही दिन में लू चल सकती है। मौसम विभाग ने सप्ताह भर के लिए जारी पूर्वानुमान में लू चलने की संभावना जताई है। बृहस्पतिवार तक तापमान में तीन डिग्री बढ़ोतरी होने के आसार हैं।

उड़ानों पर पड़ा असर, दो को किया गया डायवर्ट

बंगाल की खाड़ी से उठे भीषण चक्रवात फानी के कारण आइजीआइ एयरपोर्ट से कई उड़ानें प्रभावित हुईं। चक्रवात की वजह से भुवनेश्वर और कोलकाता एयरपोर्ट पर अलग-अलग समय में उड़ान संचालित नहीं करने का निर्देश जारी किया गया है। इसकी वजह से शुक्रवार को आइजीआइ एयरपोर्ट पर आने और यहां से जाने वाली कुल 39 उड़ानें रद रहीं। वहीं, राजधानी में शाम को आई आंधी और बारिश की वजह से आइजीआइ एयरपोर्ट आ रही दो उड़ानों को डायवर्ट कर दिया गया। मौसम सामान्य होने के बाद इन्हें वापस दिल्ली लाया गया। इससे यात्रियों को खासी परेशानी हुई।

दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) के प्रवक्ता ने बताया कि फणि के मद्देनजर बृहस्पतिवार की रात 12 बजे से भुवनेश्वर एयरपोर्ट पर सभी उड़ानें रोक दी गई हैं। वहीं शुक्रवार रात साढ़े नौ बजे से कोलकाता एयरपोर्ट पर भी हवाई यातायात रोक दिया गया है। शुक्रवार से भुवनेश्वर से भी हवाई यातायात प्रभावित होने लगा था। वहीं रात से कोलकाता जाने वाली उड़ानें भी रद कर दी गईं।

इस दौरान आइजीआइ एयरपोर्ट से भुवनेश्वर जाने वाली अलग-अलग एयरलाइन की 10 उड़ानें और भुवनेश्वर से दिल्ली आने वाली 9 उड़ानें भी रद रहीं। वहीं, आइजीआइ एयरपोर्ट से कोलकाता जाने वाली 15 उड़ानें और कोलकाता से यहां आने वाली पांच उड़ानों का संचालन नहीं किया गया। इनकी सूचना पहले ही यात्रियों को दे दी गई थी। स्थिति पर नजर रखी जा रही है। मौसम की स्थिति के अनुसार आगे निर्णय लिए जाएंगे।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी